विज्ञापन

31 राज्यों ने काबू किया, लेकिन ये हैं वो 5 राज्य जहां बढ़ रही भारत की जनसंख्या

Population of India : भारत अगली सदी में भी दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बना रहेगा. भारत की जनसंख्या 2060 के दशक के मध्य में चरम पर होगी. इस रिपोर्ट में जानें सरकार क्या कर रही और कौन से राज्यों में है सबसे ज्यादा प्रजनन दर...

31 राज्यों ने काबू किया, लेकिन ये हैं वो 5 राज्य जहां बढ़ रही भारत की जनसंख्या
Population of India : भारत दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है.

Population of India : भारत की आबादी चीन से भी आगे बढ़ गई है. इसके कारण हमारे संसाधन कम पड़ते जा रहे हैं और यही हाल रहा तो पानी के लिए भी हम तरस जाएंगे. देश के 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने 2.1 फर्टिलिटी रेट (प्रजनन दर) पर खुद को सीमित कर लिया है. 2.1 फर्टिलिटी रेट को भारत की जनसंख्या के हिसाब से बेहतर फर्टिलिटी रेट बताया जा रहा है. इससे भारत में न तो नौजवानों की कमी रहेगी और न ही बूढ़े लोगों की संख्या नौजवानों की तुलना में बढ़ेगी. जापान इसी समस्या से जूझ रहा है. वहां बूढ़े लोगों की संख्या नौजवानों से बहुत अधिक हो गई है. 

सरकार क्या कर रही?

विश्व जनसंख्या दिवस पर स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि इस समस्या को काबू करने के लिए  हाई फर्टिलिटी रेट वाले राज्यों के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे. जेपी नड्डा ने कहा कि विकसित भारत का लक्ष्य तभी हासिल किया जा सकेगा, जब भारत के लोग स्वस्थ रहें और यह तभी मुमकिन है जब परिवार छोटे हों. 

1950 में भारत का टीएफआर 6.18 था, 1980 तक यह 4.6 आ गया. 2021 में टीएफआर 1.91 हो गया था. यह स्टेबल जनसंख्या के लिहाज से नीचे था. एक अध्ययन में हाल ही में कहा गया कि भारत की टीएफआर 2050 तक 1.29 हो सकती है. 
Latest and Breaking News on NDTV

ये हैं ज्यादा प्रजनन वाले राज्य

बिहार में प्रजनन दर 3 है. मेघालय में 2.9, उत्तर प्रदेश में 2.4, झारखंड में 2.3 और मणिपुर में 2.2 है.

ये हैं कम प्रजनन वाले राज्य

सिक्किम में प्रजनन दर 1.1 है. गोवा में 1.35, लद्दाख में 1.35, लक्षद्वीप में 1.38 और चंडीगढ़ में 1.39 है.

Latest and Breaking News on NDTV

संयुक्त राष्ट्र का दावा

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि भारत की जनसंख्या 2060 के दशक की शुरुआत में लगभग 1.7 अरब तक पहुंच जाने का अनुमान है और इसके बाद इसमें 12 प्रतिशत की कमी आएगी, लेकिन इसके बावजूद यह पूरी शताब्दी के दौरान विश्व में सबसे अधिक आबादी वाला देश बना रहेगा. वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रॉस्पेक्ट्स 2024 रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले 50-60 वर्षों के दौरान दुनिया की जनसंख्या में वृद्धि जारी रहने का अनुमान है और 2024 में यह 8.2 अरब तक पहुंच जाएगी, जबकि 2080 के दशक के मध्य तक लगभग दुनिया की आबादी लगभग 10.3 अरब हो जाएगी. हालांकि, चरम स्थिति पर पहुंचने के बाद वैश्विक जनसंख्या में धीरे-धीरे गिरावट आने का अनुमान है और यह सदी के अंत तक घटकर 10.2 अरब रह जाएगी. भारत पिछले साल चीन को पीछे छोड़कर विश्व का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बन गया था और 2100 तक यह उसी स्थान पर बना रहेगा.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

जनसंख्या विशेषज्ञ मनु गौड़ ने कहा कि यह बहुत विचित्र स्थिति है. 1952 में सबसे पहले भारत ने परिवार नियोजन की प्लानिंग की थी और आज दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन गया है. जनसंख्या के मामले में यह हमारी अब तक की सरकारों की नाकामी को दर्शाता है. भारत सरकार को जल्द से जल्द इस पर एक नीति बनाने की जरूरत है. ये जो अभी आंकड़े हैं, वे सैंपल के हैं, हमारे असली आंकड़े 2011 के हैं. इसके बाद जनगणना नहीं हुई है. यह भी जल्द कराने की आवश्यकता है. 

पाकिस्तान का क्या होगा?

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट ये भी दावा करती है कि अगले 30 वर्षों में पाकिस्तान दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाएगा. पाकिस्तान की वर्तमान जनसंख्या 251 मिलियन से बढ़कर 2054 में 389 मिलियन हो जाएगी. पाकिस्तान की जनसंख्या संयुक्त राज्य अमेरिका और इंडोनेशिया से आगे निकल जाएगी. तब भारत की जनसंख्या 1.69 अरब और चीन की 1.21 अरब होने का अनुमान है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
झमाझम बारिश ने दिल्ली-NCR में रोकी गाड़ियों की रफ्तार, ट्रैफिक जाम से बचना है तो जान लीजिए ये रूट
31 राज्यों ने काबू किया, लेकिन ये हैं वो 5 राज्य जहां बढ़ रही भारत की जनसंख्या
लाहौल-स्पीति में ढहा पुल... मलाणा में फंसे पर्यटक... हिमाचल में अभी नहीं थमेगा बारिश का कहर, जानें IMD का अपडेट
Next Article
लाहौल-स्पीति में ढहा पुल... मलाणा में फंसे पर्यटक... हिमाचल में अभी नहीं थमेगा बारिश का कहर, जानें IMD का अपडेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;