विज्ञापन
Story ProgressBack

कांग्रेस की सीटों पर राहुल गांधी का 'सिद्धू मूसेवाला' कोड क्या है?

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सिद्धू मूसेवाला के 295 गाने को सुनने के लिए कहा इसके 2 अर्थ निकाले जा रहे हैं. पहला और सपाट तौर पर लोग मान रहे हैं कि राहुल गांधी ने 295 सीटों पर जीत का दावा किया है. वहीं गाने के भाव को समझने के बाद बयान के दूसरे अर्थ को भी समझा जा सकता है. 

Read Time: 4 mins
कांग्रेस की सीटों पर राहुल गांधी का 'सिद्धू मूसेवाला' कोड क्या है?
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के लिए सभी 7 चरण के मतदान संपन्न हो गए हैं.  मंगलवार को मतों की गणना होगी. मतगणना से पहले एग्जिट पोल जारी हो गए हैं. लगभग सभी एग्जिट पोल की तरफ से एनडीए की जीत का दावा किया गया है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से जब एग्जिट पोल को लेकर सवाल पूछे गए तो उन्होंने कहा कि यह 'फैंटेसी पोल' है. एग्जिट पोल को लेकर उन्होंने सिंगर सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moosewala) के गाने का जिक्र करते हुए कहा कि इंडिया गठबंधन को 295 सीटें मिलने जा रही है. 

राहुल गांधी ने भी 295 सीटों पर जीत का किया दावा
एक जून को   इंडिया गठबंधन के नेताओं की दिल्ली में बैठक हुई थी. कांग्रेस अध्यक्ष  मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर हुई इस बैठक के बाद गठबंधन के तमाम दलों की तरफ से 295 सीटों पर जीत का दावा किया जा रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने मीडिया से कहा था कि जनता के सर्वे के अनुसार हमें 295+ सीटें मिल रही है. राहुल गांधी ने भी रविवार को इशारों ही इशारों में 295 सीटों पर जीत का दावा कर दिया. 

राहुल गांधी ने सिद्धू मूसेवाला के '295' गाना को ही क्यों सुनने के लिए कहा? 
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सिद्धू मूसेवाला के 295 गाने को सुनने के लिए कहा इसके 2 अर्थ निकाले जा रहे हैं. पहला और सपाट तौर पर लोग मान रहे हैं कि राहुल गांधी ने 295 सीटों पर जीत का दावा किया है. वहीं गाने के भाव को समझने के बाद इसके दूसरे अर्थ को समझा जा सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV
मूसेवाला के गाने 295 में 295 सिर्फ एक नंबर नहीं है. दरअसल इस गाने के बोल हैं ‘धर्मां दे नाम ते डिबेट मिलुगी. सच बोलेगा तां मिलु 295 जे करेगा तरक्की पुट हेट मिलुगी'. इसका हिंदी में अर्थ होता है कि धर्म के नाम पर डिबेट होती रहती है. जहां तुम सच बोलते हो तो धारा 295 लगा दी जाती है. अगर तुम तरक्की करोगे तो यहां तुम्हें नफरत मिलेगी.  गौरतलब है कि धारा 295 में धर्म को लेकर नियम तय किए गए हैं.

इस गाने की शुरुआती लाइन का अर्थ है. बता बेटा, तेरा सिर नीचे क्यों है. तू अच्छा भला हंसता रहता था. आज मौन किस लिए है. आज जो दरवाजे पर बोर्ड उठा कर धूम रहे हैं. मैं अच्छी तरह से जानता हूं इन्हें कि ये कौन हैं. कुछ यहां अपनी चांदी चमकाना चाहते हैं. कुछ यहां पकड़ कर नीचे गिराना चाहते हैं. कुछ केवल फेम के ही भूखे हैं. तेरा नाम लेकर आगे आना चाहते हैं. राहुल गांधी इस गाने के मार्फत मीडिया को भी आगाह करते हुए दिखे. 

विपक्षी दलों के नेता एग्जिट पोल के आंकड़े को बता रहे हैं गलत
एग्जिट पोल के आंकड़े जारी होने के बाद प्रतिक्रियाओं का दौर जारी है. विपक्ष के तमाम नेता एग्जिट पोल को गलत बता रहे हैं. इन नेताओं का कहना है कि देश में एनडीए की नहीं, इंडिया गठबंधन की सरकार बनने जा रही है. एग्जिट पोल में तीसरी बार एनडीए सरकार बनने के दावे पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि एग्जिट पोल के आंकड़ों को कोई नहीं मान रहा है. यही एंकर और रिपोर्टर जब हमसे ऑफ रिकॉर्ड बात करते हैं तो कहते हैं कमाल है, ऐसा नहीं हो सकता है. पूरा देश नहीं मान रहा है, तो हम क्यों मान लें. ये सट्टा मार्केट के लिए किया गया है, शेयर मार्केट के लिए या फिर भाजपा कुछ और बड़ा षड्यंत्र रच रही है. भाजपा भक्त को छोड़कर देश का हर नागरिक इस एग्जिट पोल को फर्जी मान रहा है.

ये भी पढ़ें-: 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हरियाणा सरकार को बर्खास्त करने की मांग, राज्यपाल से मिलने पहुंचे कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा
कांग्रेस की सीटों पर राहुल गांधी का 'सिद्धू मूसेवाला' कोड क्या है?
फादर्स डे पर बेटी को कांच की तरह काट डाला, दिल्ली में बाप की दरिंदगी से हर कोई हैरान
Next Article
फादर्स डे पर बेटी को कांच की तरह काट डाला, दिल्ली में बाप की दरिंदगी से हर कोई हैरान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;