"नौ फीट से ज्यादा ऊंची लहरें...", हिमाचल प्रदेश में नदियों के बढ़े जलस्तर ने मचाई तबाही, बारिश भी बनी मुसीबत

Himachal Pradesh Flood: एक दुकानदार ने NDTV को बताया कि बांध से जब पानी आने लगा तो शुरू में यह इतना नहीं था. फिर अचानक पानी का स्तर इतना हो गया कि हम बाढ़ में डूब गए. हमें तो अपना सामान तक हटाने का समय नहीं मिला.

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश में उफनती नदियों और लगातार हो रही बारिश की वजह से हर तरफ तबाही का मंजर है. हालात कुछ ऐसे हैं कि राज्य के ज्यादातर बांधों में अपनी क्षमता से ज्यादा पानी भर चुका हैं. मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में हिमाचल प्रदेश समेत अन्य पहाड़ी राज्यों में बारिश जारी रह सकती है. मौसम विभाग की इस चेतावनी को देखते हुए प्रशासन ने कई बांधों खोल दिया है. इसकी वजह से बांध के आसपास बसे कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिती है. हिमाचल में मची इस तबाही का NDTV ने जायजा लिया. 

NDTV ने हिमाचल प्रदेश के पंडोह में हालात का भी जायजा लिया. यहां एक बाजार में हुई तबाही किसी बाढ़ के कारण नहीं हुई, बल्कि रविवार को बिना किसी चेतावनी के एक बांध के गेट खोल देने की वजह से यहां कई फीट गाद जमा हो गया. स्थानीय लोगों को कहना है कि बांध से छोड़ा गया पानी नौ फीट ऊपर तक पहुंच गया था. उन्होंने बताया कि अब तो बाजार से पानी निकल गया है लेकिन पानी के साथ आया कई फीट गाद अब उन लोगों के लिए एक बड़ी समस्या की तरह है. 

एक दुकानदार ने NDTV को बताया कि बांध से जब पानी आने लगा तो शुरू में यह इतना नहीं था. फिर अचानक पानी का स्तर इतना हो गया कि हम बाढ़ में डूब गए. हमें तो अपना सामान तक हटाने का समय नहीं मिला. मेरा मशीनरी और स्पेयर पार्ट्स का काम है. आप इस बात से अंदाजा लगाइये कि पानी इतनी तेजी से आया कि मेरी कार भी उसमे बह गई. अब जब पानी निकला है तो मेरी कार गाद के नीचे दबी हुई है.

sandloio

रविवार को अधिकारियों ने रात भर हुई भारी बारिश के बाद पंडोह डायवर्जन बांध के सभी गेट खोल दिए थे. इससे नदी के जल स्तर में इतनी बढ़ोतरी हुई कि मंडी जिले में उफनती ब्यास नदी में औट गांव को बंजार और पंडोह गांव से जोड़ने वाले पुल बह गया. 

रिपोर्टों में कहा गया है कि अधिकारियों को उम्मीद है कि अतिरिक्त पानी पोंग बांध जलाशय तक पहुंचेगा, जिसमें अतिरिक्त पानी रोकने की क्षमता है. बता दें कि पंडोह डायवर्जन बांध मंडी जिले में ब्यास नदी पर पोंग बांध से 112 किमी ऊपर स्थित है. यह मानसून के अतिरिक्त पानी को पोंग बांध की ओर मोड़ देता है. अन्यथा, यह पानी को सतलुज नदी की ओर मोड़ देता है जो भाखड़ा बांध के गोबिंद सागर जलाशय को पानी देती है.

15pethlg
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हिमाचल प्रदेश में नदियों के बढ़े जलस्तर और लगातार हो रही बारिश की वजह से बीते कुछ दिनों में ही 31 लोगों की मौत हो चुकी है, सोमवार तक मौत का यह आंकड़ा 18 था. वहीं, पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में भी पांच लोगों की मौत हो गई. उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजस्थान में बारिश से संबंधित घटनाओं में एक-एक मौत की सूचना है.