विज्ञापन

ये सरकार 400 पार की नहीं है, बल्कि 200 पार की है... जम्मू-कश्मीर में बोले मल्लिकार्जुन खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला और के सी वेणुगोपाल, सुबोध कांत सहित कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में ‘पांच गारंटी’ का उल्लेख किया.

ये सरकार 400 पार की नहीं है, बल्कि 200 पार की है... जम्मू-कश्मीर में बोले मल्लिकार्जुन खरगे
अनंतनाग:

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए ‘पांच गारंटी' की घोषणा की, जिनमें केंद्र शासित प्रदेश में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन के सत्ता में आने पर महिला उद्यमियों के लिए पांच लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण और प्रति परिवार 25 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा शामिल है.

पूरा मामला समझिए

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में गठबंधन उम्मीदवारों के लिए प्रचार करते हुए खरगे ने यह भी कहा कि कांग्रेस-नेकां सरकार परिवार की महिला मुखिया को हर महीने 3,000 रुपये देगी. इसके अलावा उन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से प्रति व्यक्ति 11 किलोग्राम अनाज देने का प्रावधान बहाल करने का वादा भी किया.

उन्होंने कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल के दौरान प्रवासी कश्मीर पंडितों के पुनर्वास के संबंध में किए गए वादे को पूरा किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को भी संविधान में निहित उनके अधिकार मिलेंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला और के सी वेणुगोपाल, सुबोध कांत सहित कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में ‘पांच गारंटी' का उल्लेख किया.

खरगे ने साधा निशाना

खरगे ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक लाख पद रिक्त हैं, लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र द्वारा नियुक्त मौजूदा प्रशासन उन्हें नहीं भर रहा है, क्योंकि ‘‘वे जम्मू-कश्मीर के लोगों को गरीब रखना चाहते हैं.''

जनता को मिलेंगे मौके

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘हम इन रिक्तियों को भरेंगे. उन्होंने कोई उद्योग नहीं लगाया, इसलिए कोई रोजगार सृजन नहीं हुआ. हम पर्यटन और विनिर्माण पर ध्यान केंद्रित करेंगे. पिछले कई वर्षों में 4,400 से अधिक सरकारी स्कूल बंद हो चुके हैं. हम उन्हें फिर से खोलेंगे क्योंकि हम शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करेंगे.''

खरगे ने दोहराया कि पार्टी जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा दिलाने का प्रयास करेगी. उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश में द्वि-सदनीय विधायिका को बहाल करने का भी वादा किया. उन्होंने कहा, ‘‘हम जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा दिलाने का प्रयास करेंगे. द्विसदनीय सदन बहाल किया जाएगा. वे (भाजपा) पूछते रहते हैं कि हम यह कैसे करेंगे? जब लोग हमारे साथ होंगे, तो हम यह करेंगे क्योंकि यह लोगों की शक्ति है.''

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
लेबनान में हिज्बुल्लाह के सदस्यों के पेजर्स में धमाका, ईरान के राजदूत समेत 1000 से ज्यादा जख्मी
ये सरकार 400 पार की नहीं है, बल्कि 200 पार की है... जम्मू-कश्मीर में बोले मल्लिकार्जुन खरगे
सरकार ने बदला अंडमान-निकोबार की राजधानी का नाम, जानें अब किस नाम से जाना जाएगा पोर्ट ब्लेयर
Next Article
सरकार ने बदला अंडमान-निकोबार की राजधानी का नाम, जानें अब किस नाम से जाना जाएगा पोर्ट ब्लेयर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com