RBI ने लॉन्‍च की नई वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन, मौजूदा वेबसाइट भी कुछ समय के लिए रहेगी उपलब्‍ध 

भारतीय रिजर्व बैंक की नई मोबाइल एप्लिकेशन को एंड्रॉइड यूजर्स प्ले स्टोर और iOS यूजर्स ऐप स्टोर के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं.

RBI ने लॉन्‍च की नई वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन, मौजूदा वेबसाइट भी कुछ समय के लिए रहेगी उपलब्‍ध 

मुंबई :

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने शुक्रवार को अपनी नई वेबसाइट को लॉन्‍च कर दिया है. इसके साथ ही आरबीआई ने मोबाइल एप्लिकेशन भी शुरू की है. आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास (Shaktikanta Das) ने नई वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन को लॉन्‍च किया. यूजर्स नई वेबसाइट तक यूआरएल https://website.rbi.org.in का उपयोग करके पहुंच सकते हैं. 

भारतीय रिजर्व बैंक की नई मोबाइल एप्लिकेशन को एंड्रॉइड यूजर्स प्ले स्टोर और iOS यूजर्स ऐप स्टोर के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं.  नई वेबसाइट के साथ ही मौजूदा वेबसाइट (https://rbi.org.in) भी कुछ समय के लिए एक साथ उपलब्ध रहेंगी, जिससे यूजर्स को किसी भी तरह की असुविधा न हो. 

यूपीआई के जरिए नकदी जमा करने की सुविधा जल्‍द 

उधर, आरबीआई आरबीआई जल्‍द ही यूपीआई के जरिए नकदी जमा करने वाली मशीन में पैसा जमा कराने की सुविधा देगा. प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स कार्ड धारकों को बैंक खाताधारकों की तरह तीसरे पक्ष के यूपीआई ऐप के जरिये यूपीआई भुगतान करने की सुविधा देने का भी प्रस्ताव किया गया है. 

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने चालू वित्त वर्ष की पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा पेश करते हुए कहा, ‘‘एटीएम में यूपीआई का उपयोग करके कार्ड-रहित नकद निकासी से प्राप्त अनुभव को देखते हुए अब यूपीआई का उपयोग करके नकदी जमा करने वाली मशीन (सीडीएम) में पैसा जमा करने की सुविधा भी प्रदान करने का प्रस्ताव है.''
 
वर्तमान में नकद जमा करने की मशीन में पैसा जमा करने के लिए मुख्य रूप से डेबिट कार्ड का उपयोग किया जाता है. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* GDP Growth Forecast : RBI ने 2024-25 के लिए GDP ग्रोथ रेट के अनुमान को 7% पर रखा कायम
* भीषण गर्मी के पूर्वानुमान के मद्देनजर सब्जियों की कीमतों पर रखनी होगी नजर: शक्तिकान्त दास
* RBI की मौद्रिक नीति का ऐलान, रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं