विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajya Sabha Election 2024: 3 राज्यों की 15 सीटों पर चुनाव आज, राज्यसभा में इन दलों को क्रॉस वोटिंग का डर

Read Time:3 mins

राज्यसभा की 15 सीटों के लिए वोटिंग आज.

नई दिल्ली:

राज्यसभा में आज 3 राज्यों की 15 सीटों के लिए सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग (Rajya Sabha Elections 2024) होगी. इनमें से यूपी की 10 सीटों में एक एक्स्ट्रा कैंडिडेट उतारकर बीजेपी ने सपा की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. 56 में से 41 सीटों पर निर्विरोध चुनाव हो चुका है. अब यूपी, हिमाचल और कर्नाटक में मुकाबला कड़ा हो गया है.

  1. राज्यसभा की 15 सीटों के लिए आज यानी कि 27 फरवरी को वोटिंग होनी है. तीन राज्यों (Rajya Sabha Chunav 2024) उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश की सीटों पर बीजेपी, कांग्रेस और  सपा के बीच कड़ा मुकाबला होगा.  
  2. सूत्रों के मुताबिक, विपक्षी विधायकों के क्रॉस वोटिंग किए जाने की पूरी संभावना है, कहा जा रहा है कि बीजेपी को राष्ट्रीय लोकदल से अतिरिक्त वोट मिलने की उम्मीद है. उत्तर प्रदेश में 10 सीटों के लिए 11 उम्मीदवार उतारकर बीजेपी ने सपा की मुश्किलें बढ़ा दी हैं.
  3. बीजेपी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, पूर्व सांसद चौधरी तेजवीर सिंह, वरिष्ठ नेता अमरपाल मौर्य, पूर्व मंत्री संगीता बलवंत (बिंद) सुधांशु त्रिवेदी, पूर्व विधायक साधना सिंह और आगरा के पूर्व मेयर नवीन जैन को मैदान में उतारा है. पार्टी के आठवें उम्मीदवार सपा के पूर्व सदस्य संजय सेठ हैं.
  4. बीजेपी के 7 और सपा के 3 उम्मीदवार निर्विरोध चुनाव जीत सकते थे, लेकिन बीजेपी ने अपना 8वें उम्मीदवार के रूप में संजय सेठ को उतारकर दांव बढ़ा दिया है. बीजेपी को अपने 8वें उम्मीदवार को जिताने के लिए 19 वोटों की जरूरत होगी तो वहीं सपा को अपने तीसरे उम्मीदवार को जिताने के लिए 1 वोट की जरूरत है.
  5. सपा ने पूर्व सांसद जया बच्चन, सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी आलोक रंजन और दलित नेता रामजी लाल सुमन को मैदान में उतारा है. इससे उनकी सहयोगी अपना दल (कमेरावादी) नेता पल्लवी पटेल ने वोटिंग न करने का फैसला लिया. उन्होंने कहा कि वह मतदान नहीं करेंगी क्योंकि वह जया बच्चन और आलोक को चुनावी मैदान में उतारने के फैसले से सहमत नहीं हैं. 
  6.  हिमाचल प्रदेश की एक सीट के लिए दो उम्मीदवार, वहीं कर्नाटक की चार सीटों के लिए पांच उम्मीदवार मैदान में हैं.हिमाचल में बीजेपी ने कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी के खिलाफ हर्ष महाजन को मैदान में उतारकर राज्य की एकमात्र सीट पर मुकाबला बढ़ा दिया है,जबकि कांग्रेस के पास 40 और बीजेपी के 25 विधायक हैं.
  7. राज्यसभा चुनाव में नंबर गेम को देखते हुए कांग्रेस ने कर्नाटक में क्रॉस वोटिंग के डर से सभी विधायकों को वोटिंग तक बेंगलुरु के एक होटल में भेज दिया है. 
  8. हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने अपनी एकमात्र राज्यसभा सीट पर चुनाव के लिए अपने विधायकों को व्हिप जारी किया है, इस पर बीजेपी ने नाराजगी जाहिर की है. हालांकि, सपा का कहना है कि सब ठीक है.सूत्रों के मुताबिक पार्टी के करीब 10 विधायक क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं. 
  9. कर्नाटक की चार सीटों में से तीन पर कांग्रेस के लिए जीत आसान थी, लेकिन बीजेपी-JDS के दूसरे उम्मीदवार उतारे जाने से स्थिति बिगड़ गई है. अगर चार उम्मीदवार होते हर एक को जीतने के लिए 45 वोटों की जरूरत होती.
  10. राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए 37 विधायकों के वोटों की जरूरत होती है. बीजेपी नेताओं का दावा है कि सपा के करीब 10 विधायक उनके संपर्क में हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मां-बेटी ने कीटनाशक पीकर की खुदकुशी, 2.5 लाख रुपये के कर्ज के तकादे से थीं परेशान
Rajya Sabha Election 2024: 3 राज्यों की 15 सीटों पर चुनाव आज,  राज्यसभा में इन दलों को क्रॉस वोटिंग का डर
लालकृष्ण आडवाणी को एम्स से किया गया डिस्चार्ज, इलाज के लिए कराया गया था भर्ती
Next Article
लालकृष्ण आडवाणी को एम्स से किया गया डिस्चार्ज, इलाज के लिए कराया गया था भर्ती
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;