राजस्थान कांग्रेस संकट की रिपोर्ट पर सोनिया-राहुल गांधी से चर्चा के बाद बनेगा "एक्शन प्लान": सूत्र

सचिन पायलट ने वसुंधरा राजे के कार्यकाल में हुए कथित भ्रष्टाचार के मामले पर अशोक गहलोत सरकार पर ही आरोप लगाए. उन्होंने कहा कि कई शिकायतों के बावजूद इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई. सचिन पायलट इसी बात से नाराज बताए जा रहे हैं.

नई दिल्ली:

राजस्थान विधानसभा चुनाव (Rajanthan Assembly Elections) से पहले अपनी ही सरकार (Ashok Gehlot Government) के खिलाफ सचिन पायलट (Sachin Pilot) के अनशन ने कांग्रेस (Congress) आलाकमान में खलबली मच गई है. मंगलवार को अनशन के बाद कांग्रेस ने आज पायलट को दिल्ली बुलाया था. रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खरगे को राजस्थान संकट पर अपनी लिखित रिपोर्ट सौंपेंगे.

क्या सचिन पायलट पर एक्शन लिया जाएगा? इस सवाल के जवाब में सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा, 'सभी से बात करेंगे, घटनाक्रम देखेंगे. सचिन पायलट के दिए गए भाषण को स्टडी कर रहे हैं. इसके बाद पार्टी का एक्शन प्लान बताया जाएगा.' 

सोनिया-राहुल से सलाह के बाद तय होंगी चीजें
कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, सचिन पायलट ने जो अनशन किया वह पार्टी विरोधी गतिविधि है. ऐसे में पार्टी पायलट के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई कर सकती है. कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी-राहुल गांधी से सलाह लेने के बाद इस मामले में आगे की कार्रवाई तय करेंगे. अभी यह तय नहीं है कि इस मसले पर कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट को समन कर इस मसले पर उनसे स्पष्टीकरण मांगेंगे या नहीं. जानकारी के मुताबिक, खरगे 14 से 16 अप्रैल तक दिल्ली से बाहर रहेंगे.

गांधी परिवार क्या पायलट से है नाराज?
सचिन पायलट के दिल्ली में होने की खबर है, लेकिन पार्टी नेतृत्व से उनकी मुलाकात की कोई भी बात सामने नहीं आई है. बताया जा रहा है कि गांधी परिवार सचिन पायलट से नाराज चल रहा है. सचिन पायलट के अनशन को लेकर मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी के बीच भी बातचीत हुई है. सोनिया गांधी से बात करने के बाद इस मामले में आगे का प्लान तैयार किया जाएगा. 

सचिन पायलट ने क्यों किया अनशन?
सचिन पायलट ने वसुंधरा राजे के कार्यकाल में हुए कथित भ्रष्टाचार के मामले पर अशोक गहलोत सरकार पर ही आरोप लगाए. उन्होंने कहा कि कई शिकायतों के बावजूद इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई. सचिन पायलट इसी बात से नाराज बताए जा रहे हैं, जिसकी वजह से अनशन का फैसला लिया गया. मंगलवार को उन्होंने जयपुर के शहीद स्मारक पर करीब 5 घंटे का अनशन किया था. पायलट ने कहा कि उन्होंने सीएम अशोक गहलोत को दो बार पत्र लिखा था, लेकिन उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं मिला. 

ये भी पढ़ें:-

"कौन क्या कर रहा, मतलब नहीं": सचिन पायलट के अनशन पर बोले CM अशोक गहलोत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"यह BJP का चुनावी एजेंडा": पीएम मोदी के 'दोनों हाथों में लड्डू' बयान पर अशोक गहलोत