विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 07, 2023

राष्ट्रपति ने शिक्षा प्रणाली में कुछ बदलाव की जरूरत को रेखांकित किया, AI को खतरा नहीं माना

मुर्मू ने कहा, ‘‘हमें देश के समावेशी तथा अधिक प्रभावी विकास के लिए प्रबंधन संस्थानों में शिक्षा प्रणाली में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है.’ उन्होंने प्रबंधकों, शिक्षाविदों और संस्थान के प्रमुखों से भारतीय प्रबंधन अध्ययन को भारतीय कंपनियों, उपभोक्ताओं और समाज से जोड़ने का आग्रह किया.

राष्ट्रपति ने शिक्षा प्रणाली में कुछ बदलाव की जरूरत को रेखांकित किया, AI को खतरा नहीं माना

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश के समावेशी विकास के लिए प्रबंधन संस्थानों में शिक्षा प्रणाली में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है. राष्ट्रपति ने यहां ‘लक्ष्मीपत सिंघानिया-आईआईएम लखनऊ नेशनल लीडरशिप अवार्ड्स' प्रदान किए. इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कृत्रिम मेधा (एआई) को प्रबंधन शिक्षा से जोड़ने की मांग की और कहा कि जो इसे जानता है और सही तरीके से इसका इस्तेमाल करता है, उसे अपनी नौकरी जाने का कोई डर नहीं होना चाहिए.

मुर्मू ने कहा, ‘‘हमें देश के समावेशी तथा अधिक प्रभावी विकास के लिए प्रबंधन संस्थानों में शिक्षा प्रणाली में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है.' उन्होंने प्रबंधकों, शिक्षाविदों और संस्थान के प्रमुखों से भारतीय प्रबंधन अध्ययन को भारतीय कंपनियों, उपभोक्ताओं और समाज से जोड़ने का आग्रह किया.

राष्ट्रपति ने कहा कि विदेशों के व्यवसायों के बारे में ‘केस स्टडी' और लेखों के बजाय देश में मौजूद भारतीय तथा बहुराष्ट्रीय कंपनियों के बारे में ‘केस स्टडी' लिखी और पढ़ाई जानी चाहिए. उत्तराखंड में निर्माणाधीन सिलक्यारा सुरंग से 41 श्रमिकों को बचाए जाने का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि बचाव अभियान की न केवल सराहना की जा रही है बल्कि इस पर नेतृत्व अध्ययन कराने की भी बात हो रही है.

उन्होंने कहा, ‘‘ यह बहुत अच्छा है और जीवंत विषय है खासतौर पर संकट के वक्त नेतृत्व तथा टीमवर्म के लिहाज से.'' राष्ट्रपति ने एआई पर कहा कि प्रौद्योगिकी नवोन्मेष के कारण बहुत से लोगों में नौकरियां जाने को लेकर भय है.

उन्होंने कहा, ‘‘ जो एआई के बारे में जानता है और उचित तरीके से उसका इस्तेमाल करता है उसे प्रौद्योगिकी नवोन्मेष के कारण नौकरी जाने का भय नहीं होना चाहिए.'' उन्होंने एआई के सभी आयामों को प्रबंधन शिक्षा से जोड़ने का आह्वान किया. राष्ट्रपति ने कहा कि उत्पादन और उत्पादकता बढ़ाने की अंधी दौड़ ने मानवता को नुकसान पहुंचाया है.

ये भी पढ़ें:- 
रेवंत रेड्डी की शपथ में सोनिया गांधी, साथी कांग्रेसियों को दिया बड़ा मैसेज?

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
देश के इन राज्‍यों में जबरदस्‍त बारिश का अनुमान, जानिए आज कहां-कहां है रेड और ऑरेंज अलर्ट
राष्ट्रपति ने शिक्षा प्रणाली में कुछ बदलाव की जरूरत को रेखांकित किया, AI को खतरा नहीं माना
Budget 2024: चार्ट से समझें कैलकुलेशन - Standard Deduction बढ़ोतरी, Income Tax Slabs में बदलाव से किसे कितना फ़ायदा
Next Article
Budget 2024: चार्ट से समझें कैलकुलेशन - Standard Deduction बढ़ोतरी, Income Tax Slabs में बदलाव से किसे कितना फ़ायदा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;