अमूल दूध के दाम बढ़ने पर राजनीति, कांग्रेस ने कहा- लोगों को उम्‍मीद थी बजट से महंगाई कम होगी, लेकिन...!

कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने अमूल दूध की कीमत बढ़ने को बजट से जोड़ते हुए भाजपा पर हमला किया है. गौरव गोगोई ने कहा, उम्मीद थी कि इस साल के बजट से महंगाई कम होगी.

अमूल दूध के दाम बढ़ने पर राजनीति, कांग्रेस ने कहा- लोगों को उम्‍मीद थी बजट से महंगाई कम होगी, लेकिन...!

अमूल दूध के दाम बढ़ने पर अब राजनीति भी शुरू हो गई है

नई दिल्‍ली : अमूल ने दूध के दाम तीन रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं. दूध के ये बढ़े हुए दाम शुक्रवार से लागू हो गए हैं. अमूल कंपनी ने एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी. इसके बाद इस मुद्दे पर राजनीति शुरू हो गई है. कांग्रेस नेता गौरव गोगोई का कहना है कि आम लोगों को उम्मीद थी कि इस साल के बजट से महंगाई कम होगी, लेकिन दूध के दाम बढ़ने से ये उम्‍मीद टूट गई. वहीं, सपा के राज्‍यसभा सदस्‍य जावेद अली का कहना है कि दूध के दाम बढ़ाना जनता के हित में नहीं है.  

कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने अमूल दूध की कीमत बढ़ने को बजट से जोड़ते हुए भाजपा पर हमला किया है. गौरव गोगोई ने कहा, "अमूल दूध की कीमतों में बढ़ोतरी को मैं इस सरकार के बजट की असफलता के तौर पर देखता हूं. आम लोगों को उम्मीद थी कि इस साल के बजट से महंगाई कम होगी. सरकार ने महंगाई नियंत्रित करने की जिम्मेदारी सिर्फ आरबीआई को सौंप दी है." 

केरल सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर अतिरिक्‍त कर लगाने के ऐलान पर गोगोई ने कहा, "राज्यों की वित्तीय स्थिति कितनी खराब है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि राज्य सरकारों के पास जब पैसे नहीं होते, तो वे पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ा देते हैं. राज्य सरकारों को ज्यादा रेवेन्यू धनी वर्ग और बड़ी कंपनियों से इकट्ठा करना चाहिए."

दूध के बढ़े दामों पर समाजवादी पार्टी के राज्‍यसभा सांसद जावेद अली ने कहा कि यह फैसला जनता के हित में नहीं है. महंगाई पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है. जनता की परेशानियां आर्थिक मोर्चे पर लगातार बढ़ती जा रही है.

कांग्रेस की राजसभा सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत से अमूल दूध का दाम बढ़ाए जाने को लेकर कहा, "इसका सीधा असर गरीब जनता पर पड़ेगा और सरकार क्या चाहती है. बच्चे तंदुरुस्त ना हो, छोटे बच्चे ही तो दूध पीते हैं? गरीब हो या अमीर हर वर्ग के लोग दूध पीते हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि अमूल फुल क्रीम दूध की कीमत अब 66 रुपये हो गई है. वहीं आधा लीटर के लिए 33 रुपये चुकाने होंगे. अमूल ताजा का एक किलो का पैकेट 54 रुपये का होगा और आधा लीटर 27 रुपये में मिलेगा. भैंस का A2 दूध अब 70 रुपये प्रति किलो मिलेगा.