"मोदी की गारंटी पूरी हुई": झारखंड को PM ने दी 35,700 करोड़ योजना की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "पिछले 10 सालों में हमने जनजातीय समाज, गरीबों, युवाओं और महिलाओं को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाकर झारखंड के लिए काम किया है. हमें 2047 से पहले अपने देश को विकसित बनाना है.

प्रधानमंत्री पीएम मोदी एक-दो मार्च को झारखंड, पश्चिम बंगाल और बिहार के दौरे पर हैं.

खास बातें

  • आज झारखंड दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • पीएम ने कई परियोजनाओं की शुरुआत की
  • झारखंड से पश्चिम बंगाल के लिए होंगे रवाना
धनबाद:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को झारखंड में 35,700 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री ने धनबाद जिले के सिन्द्री में स्थित हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) का 8,900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित उर्वरक संयंत्र राष्ट्र को समर्पित किया. इस संयंत्र से देश में प्रति वर्ष लगभग 12.7 एलएमटी (लाख मीट्रिक टन) स्वदेशी यूरिया उत्पादन बढ़ेगा. जिससे देश के किसानों को लाभ होगा. गोरखपुर और रामागुंडम में उर्वरक संयंत्रों के कायाकल्‍प के बाद यह देश में दोबारा चालू होने वाला तीसरा उर्वरक संयंत्र है. प्रधानमंत्री ने गोरखपुर और रामागुंडम में उर्वरक संयंत्रों को क्रमशः दिसंबर 2021 और नवंबर 2022 में राष्ट्र को समर्पित किया था.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में यूरिया उत्पादन 2014 के 225 लाख टन से बढ़कर अब 310 लाख टन तक पहुंच गया है, जो उर्वरक के क्षेत्र में आत्म-निर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. पीएम ने कार्यक्रम के दौरान जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आज यहां सिन्द्री उर्वरक कारखाने का लोकार्पण किया गया है. मैंने संकल्प लिया था कि सिन्द्री के इस खास कारखाने को जरूर शुरू करवाउंगा. ये मोदी की गारंटी थी और आज ये गारंटी पूरी हुई है.
 
2047 से पहले देश को विकसित बनाना है: PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "पिछले 10 सालों में हमने जनजातीय समाज, गरीबों, युवाओं और महिलाओं को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाकर झारखंड के लिए काम किया है. हमें 2047 से पहले अपने देश को विकसित बनाना है. आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था में से एक है. कल ही अर्थव्यवस्था के जो आंकड़े आए हैं वो बहुत ही उत्साह भरने वाले हैं...".

पीएम मोदी ने झारखंड में 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की रेल, बिजली और कोयला परियोजनाओं की भी शुरुआत की.

इंडिया' गठबंधन पर साधा निशाना

प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्षी पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘इंडिया' गठबंधन विकास विरोधी एवं जनविरोधी है, वह चाहता है कि मुफ्त राशन वितरण बंद कर दिया जाए लेकिन हम इसे जारी रखेंगे. विपक्षी ‘इंडिया' गठबंधन जल जीवन मिशन, आवास योजना के कार्यान्वयन में रुकावटें पैदा कर रहा

बता दें प्रधानमंत्री पीएम मोदी एक-दो मार्च को झारखंड, पश्चिम बंगाल और बिहार के दौरे पर हैं. उनका 2,40,700 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करने का कार्यक्रम है. प्रधानमंत्री का दोपहर में झारखंड से रवाना होने और पश्चिम बंगाल पहुंचने का कार्यक्रम है. जहां वह हुगली के आरामबाग में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे और 7,200 करोड़ रुपये से अधिक की अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे.

दो मार्च को सुबह करीब साढ़े 10 बजे प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल के नदिया जिले के कृष्णानगर पहुंचेंगे, जहां वह 15,000 करोड़ रुपये की अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. दोपहर ढाई बजे प्रधानमंत्री बिहार के औरंगाबाद में 21,400 करोड़ रुपये की अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे.

बाद में प्रधानमंत्री बिहार के बेगुसराय पहुंचेंगे जहां वह एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे और देशभर में लगभग 1.48 लाख करोड़ रुपये की कई तेल और गैस क्षेत्र की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

ये भी पढ़ें- 'डिजाइनर की गलती' : इसरो के नए प्रक्षेपण से जुड़े रॉकेट विज्ञापन पर ‘चीनी झंडे' पर द्रमुक नेता की सफाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com