विज्ञापन

VIDEO : यूक्रेन पहुंचने पर पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, यूक्रेनी अधिकारियों ने भी किया नमस्ते

पीएम मोदी अपनी दो देशों की यात्रा के दूसरे और अंतिम चरण में पोलैंड से 'रेल फ़ोर्स वन' ट्रेन से कीव पहुंचे, जिसमें लगभग 10 घंटे का समय लगा. इस यात्रा पर उनके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी मौजूद हैं.

VIDEO : यूक्रेन पहुंचने पर पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, यूक्रेनी अधिकारियों ने भी किया नमस्ते
यूक्रेन में पीएम मोदी का नमस्ते के साथ शानदार वेलकम
नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी पोलैंड की यात्रा के बाद युद्धग्रस्त यूक्रेन में पहुंच चुके हैं. कीव पहुंचते ही पीएम मोदी जैसे ही ट्रेन से उतरे वैसे ही उनका जोरदार स्वागत हुआ. स्टेशन पर यूक्रेनी अधिकारियों ने नमस्ते करते हुए पीएम मोदी का वेलकम किया. अब पीएम मोदी के स्वागत का ये वीडियो काफी सुर्खियां बटोर रहा है. अब जब पीएम मोदी यू्क्रेन में हैं तो इस बात की उम्मीद की जा रही है कि यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से मुलाकात के दौरान वो संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर अपने विचार साझा करेंगे. पीएम मोदी का यूक्रेन दौरा उनकी हाई प्रोफाइल मॉस्को यात्रा के लगभग छह सप्ताह बाद हो रहा है. जिसकी अमेरिका और पश्चिमी देशों ने काफी आलोचना की थी.

रूस-यूक्रेन संघर्ष को रोकने पर फोकस

पीएम मोदी अपनी दो देशों की यात्रा के दूसरे और अंतिम चरण में पोलैंड से 'रेल फ़ोर्स वन' ट्रेन से कीव पहुंचे, जिसमें लगभग 10 घंटे का समय लगा. इस यात्रा पर उनके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी मौजूद हैं. पीएम मोदी यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ आमने-सामने और प्रतिनिधिमंडल स्तर पर वार्ता करेंगे, जिसमें रूस-यूक्रेन संघर्ष का बातचीत के ज़रिए समाधान निकालने के तरीकों पर फोकस होगा.

पीएम मोदी अपनी दो देशों की यात्रा के दूसरे और अंतिम चरण में पोलैंड से 'रेल फ़ोर्स वन' ट्रेन से कीव पहुंचे, जिसमें लगभग 10 घंटे का समय लगा.

शांति के पैगाम के साथ यूक्रेन यात्रा पर पीएम मोदी

1992 में द्विपक्षीय संबंधों की स्थापना के बाद यह पहला मौका है जब कोई भारतीय पीएम यूक्रेन का दौरा कर रहा है. दिल्ली से रवाना होने से पहले मोदी ने कहा था, "मैं द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और चल रहे यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर दृष्टिकोण साझा करने के लिए राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ पहले की बातचीत को आगे बढ़ाने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहा हूं. "भारत ने अब तक रूस-यूक्रेन युद्ध में तटस्थ रुख बनाए रखा है, संघर्ष को हल करने के लिए बातचीत और कूटनीति का आह्वान किया है. पोलैंड के प्रधान मंत्री डोनाल्ड टस्क ने कहा कि भारत रूस-यूक्रेन युद्ध को हल करने में एक आवश्यक और रचनात्मक भूमिका निभा सकता है.

1992 में द्विपक्षीय संबंधों की स्थापना के बाद यह पहला मौका है जब कोई भारतीय पीएम यूक्रेन का दौरा कर रहा है.

पीएम मोदी का कीव में जोरदार स्वागत

यूक्रेन पहुंचने पर पीएम मोदी का वहां मौजूद भारतीय प्रवासियों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें पोस्ट कर इसकी जानकारी दी. वहां मौजूद भारतीयों ने पीएम मोदी के समर्थन में जमकर नारे लगाए. पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, "आज सुबह कीव पहुंच गया. भारतीय समुदाय ने बहुत गर्मजोशी से स्वागत किया."

पीएम मोदी पोलैंड से कैसे पहुंचे कीव

पोलैंड से रेल फोर्स वन पर 10 घंटे की ट्रेन यात्रा के बाद कीव पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का स्टेशन पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया. इसके बाद वे हयात होटल गए, जहां भारतीय प्रवासियों ने उनका उत्साहपूर्वक स्वागत किया. प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा का मुख्य फोकस चल रहे रूस-यूक्रेन विवाद के शांतिपूर्ण समाधान पर चर्चा करना है. भारत को दोनों देशों के बीच मध्यस्थता में संभावित रूप से रचनात्मक भूमिका निभाने के रूप में देखा जा रहा है.

ये भी पढ़ें : LIVE: वॉर जोन में शांति की पहल करने पहुंचे पीएम मोदी, आज होगी यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निराधार, बेतुका और तर्कहीन... : अदाणी ग्रुप ने स्विस कोर्ट मामले में कथित सभी आरोपों को किया खारिज
VIDEO : यूक्रेन पहुंचने पर पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, यूक्रेनी अधिकारियों ने भी किया नमस्ते
जम्‍मू-कश्‍मीर के राजौरी में घुसपैठ की कोशिश नाकाम, मुठभेड़ में 2 आतंकी; ढेर सर्च ऑपरेशन जारी
Next Article
जम्‍मू-कश्‍मीर के राजौरी में घुसपैठ की कोशिश नाकाम, मुठभेड़ में 2 आतंकी; ढेर सर्च ऑपरेशन जारी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com