विज्ञापन
Story ProgressBack

धारा 370 हटने के बाद आज पहली बार जम्मू-कश्मीर जा रहे PM मोदी, देंगे 5,000 करोड़ की सौगात

पीएम मोदी श्रीनगर की यात्रा (PM Modi Srinagar Visit) के दौरान जिन मार्गों से गुजरेंगे वहां बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है, जबकि वीवीआईपी दौरे के दौरान लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए कई स्थानों पर अवरोधक लगाए गए हैं, ये जानकारी अधिकारियों ने दी.

Read Time: 4 mins
धारा 370 हटने के बाद आज पहली बार जम्मू-कश्मीर जा रहे PM मोदी, देंगे 5,000 करोड़ की सौगात
पीएम मोदी का जम्मू-कश्मीर दौरा. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज जम्मू-कश्मीर दौरे (PM Modi Jammu-Kashmir Visit) पर हैं. अनुच्छेद 370 हटने के बाद पीएम मोदी आज पहली बार कश्मीर जा रहे हैं. वह श्रीनगर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे और एक चुनावी जनसभा को भी संबोधित करेंगे. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, पीएम मोदी श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में ‘विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम में शामिल होंगे और केंद्र शासित प्रदेश में कृषि अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

ये भी पढ़ें-PM मोदी ने आगरा मेट्रो को वर्चुअली दिखाई हरी झंडी, CM योगी ने किया सफर

स्टेडियम में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

अधिकारियों ने बताया कि पीएम मोदी के कार्यक्रम को देखते हुए बख्शी स्टेडियम में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है ताकि कोई अप्रिय घटना नहीं हो. उन्होंने बताया कि पूरा स्टेडियम तिरंगा के रंग में रंग गया है. लोकसभा चुनाव नजदीक आने और विपक्षी दलों द्वारा जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की घोषणा की मांग को देखते हुए सबकी नजरें इस बात पर टिकी हैं कि प्रधानमंत्री मोदी इन मुद्दों पर क्या कहते हैं. 

 केंद्र सरकार ने 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त कर दिया था और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया था. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार को एक बयान में कहा कि मोदी कृषि-अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये के ‘समग्र कृषि विकास कार्यक्रम' (एचएडीपी) की शुरुआत करेंगे.

2,000 किसान ‘खिदमत घर' होंगे स्थापित 

एचएडीपी एक एकीकृत कार्यक्रम है, जिसमें जम्मू कश्मीर में कृषि-अर्थव्यवस्था के तीन प्रमुख क्षेत्रों अर्थात बागवानी, कृषि और पशुधन पालन में गतिविधियों के पूर्ण परिदृश्य को सम्मिलित किया गया है. इस कार्यक्रम द्वारा समर्पित दक्ष किसान पोर्टल के माध्यम से करीब 2.5 लाख किसानों को कौशल विकास प्रशिक्षण दिए जाने की आशा है. कार्यक्रम के तहत, करीब 2,000 किसान ‘खिदमत घर' स्थापित किए जाएंगे और कृषक समुदाय के कल्याण के लिए मजबूत मूल्य शृंखलाओं की स्थापना की जाएगी. बयान के मुताबिक, इस कार्यक्रम से रोजगार सृजन होगा जिससे जम्मू-कश्मीर के लाखों सीमांत परिवार लाभान्वित होंगे.

समुद्री कमांडो भी तैनात

अधिकारियों के मुताबिक, पीएम मोदी श्रीनगर की यात्रा के दौरान जिन मार्गों से गुजरेंगे वहां बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है, जबकि वीवीआईपी दौरे के दौरान लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए कई स्थानों पर अवरोधक लगाए गए हैं. निगरानी के लिए ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जबकि कार्यक्रम स्थल के आसपास दो किलोमीटर के दायरे में सुरक्षा बल पैदल गश्त कर रहे हैं.उन्होंने कहा कि किसी भी विध्वंसक गतिविधि को अंजाम देने के लिए झेलम नदी और डल झील जैसे जल निकायों का उपयोग रोकने के मकसद से समुद्री कमांडो तैनात किए गए हैं. प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान उनके रास्ते में पड़ने वाले कई विद्यालय बुधवार और गुरुवार के लिए बंद कर दिए गए हैं, जबकि गुरुवार को होने वाली बोर्ड की परीक्षाएं अगले महीने तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं. बुधवार को जारी किए गए आधिकारिक बयान के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी जम्मू-कश्मीर में कृषि-अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये के ‘समग्र कृषि विकास कार्यक्रम' (एचएडीपी) की शुरुआत करेंगे.

1,400 करोड़ रुपये से ज्यादा की योजना की शुरुआत

पीएम मोदी स्वदेश दर्शन और प्रसाद (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन अभियान) योजना के तहत 1,400 करोड़ रुपये से अधिक राशि की पर्यटन क्षेत्र से संबंधित कई परियोजनाओं की शुरुआत भी करेंगे. इसमें 'हजरतबल तीर्थ का एकीकृत विकास', श्रीनगर परियोजना भी शामिल है. वह ‘देखो अपना देश पीपुल्स च्वॉइस पर्यटन गंतव्य पोल और चलो इंडिया वैश्विक भारतवंशी' अभियान भी शुरू करेंगे. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री चुनौती आधारित गंतव्य विकास (सीबीडीडी) योजना के तहत चयनित 42 पर्यटन स्थलों की घोषणा करेंगे.
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कब कौन किस पर पड़ा भारी! लोकसभा में 'मोदी vs राहुल' की पूरी स्टोरी जानिए
धारा 370 हटने के बाद आज पहली बार जम्मू-कश्मीर जा रहे PM मोदी, देंगे 5,000 करोड़ की सौगात
'मैं आपकी मुस्कान पर फिदा हूं..': जब राज्यसभा में धनखड़ ने रामगोपाल यादव को दी बर्थडे की अडवांस बधाई
Next Article
'मैं आपकी मुस्कान पर फिदा हूं..': जब राज्यसभा में धनखड़ ने रामगोपाल यादव को दी बर्थडे की अडवांस बधाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;