गणतंत्र दिवस-स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए पास का वितरण हुआ डिजिटल, रक्षा राज्‍य मंत्री ने आमंत्रण पोर्टल लांच किया

रक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि आमंत्रण पोर्टल से लोगों को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए टिकट खरीदना आसान होगा और मुद्रण में उपयोग किए जाने वाले कागज की बड़ी मात्रा में बचत होगी

गणतंत्र दिवस-स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए पास का वितरण हुआ डिजिटल, रक्षा राज्‍य मंत्री ने आमंत्रण पोर्टल लांच किया

आमंत्रण पोर्टल से लोगों के लिए गणतंत्र दिवस-स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के लिए टिकट खरीदना आसान होगा

नई दिल्‍ली :

सरकार की ई-गवर्नेंस पहल के तौर पर रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने शुक्रवार को नई दिल्ली में ऑनलाइन आमंत्रण प्रबंधन पोर्टल (www.aamantran.mod.gov.in) लॉन्च किया ताकि गणमान्य व्यक्तियों/मेहमानों को ई-निमंत्रण दिया जा सके और गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रमों को देखने के लिए आमजन को टिकटों की ऑनलाइन बिक्री की जा सके. यह पोर्टल गणमान्य व्यक्तियों और उनके मेहमानों को ऑनलाइन पास जारी करने की सुविधा प्रदान करता है और आमजन के लिए भौगोलिक स्थिति पर ध्यान दिए बिना ऑनलाइन टिकट खरीदने का प्रावधान करता है. आमंत्रण पोर्टल पूरी प्रक्रिया को उपयोगकर्ता व पर्यावरण के अनुकूल बनाएगा और सरकार और आमजन के बीच के अंतर को दूर करेगा. विस्तृत प्रक्रिया निम्नलिखित लिंक के माध्यम से देखी जा सकती है:

https://twitter.com/SpokespersonMoD/status/1611267654509277185

 इस मौके पर भट्ट ने पोर्टल को 'डिजिटल इंडिया' पहल में एक और मील का पत्थर और पीएम मोदी के ई-गवर्नेंस मॉडल की अवधारणा की दिशा में एक बड़ा कदम बताया. उन्होंने कहा कि सरकार हर नागरिक के जीवन को आसान बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और 'डिजिटल इंडिया' और 'न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन' के माध्यम से सरकार और लोगों को एक साथ ला रहे हैं. रक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि आमंत्रण पोर्टल से लोगों को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए टिकट खरीदना आसान होगा और मुद्रण में उपयोग किए जाने वाले कागज की बड़ी मात्रा में बचत होगी. 

 आमंत्रण पोर्टल में ये विशेषताएं हैं:

· विस्तारित सुरक्षा के लिए क्यूआर कोड-आधारित प्रमाणीकरण.

· ईमेल/एसएमएस के माध्यम से पास/टिकटों की डिजिटल डिलीवरी.

·गैर-रद्द करने योग्य और गैर-हस्तांतरणीय टिकट.

·आमंत्रितों से स्वीकृति प्राप्त करने के लिए पास हेतु आरएसवीपी विकल्प.

·भविष्य के कार्यक्रमों के बेहतर प्रबंधन के लिए पोस्ट इवेंट डेटा एनालिटिक्स.

 पोर्टल के माध्यम से ई-आमंत्रण देने के अलावा, टिकटों की खरीद के लिए बूथ/काउंटर इन स्थानों पर स्थापित किए जाएंगे, जहां रक्षा मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन टिकट की सुविधा प्रदान की जाएगी.

·सेना भवन (गेट नंबर 2)

·शास्त्री भवन (गेट नंबर 3)

·जंतर मंतर (मुख्य द्वार के पास)

·प्रगति मैदान (गेट नंबर 1)

·संसद भवन (स्वागत कार्यालय) – सांसदों के लिए विशेष काउंटर (18.01.2023 को खुलेगा)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 इसका समय दोपहर (1000 बजे से 1230 बजे) और दोपहर (1400 बजे से 1630 बजे) होगा. विस्तृत निर्देशों के लिए  www.mod.gov.in, www.indianrdc.mod.gov.in को देखा जा सकता है.