विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 14, 2023

लोकसभा के अंदर छोड़ा गया धुआं क्या था? ये कितना खतरनाक और किसलिए होता है इस्तेमाल?

Parliament Security Breach: लोकसभा के अंदर दो युवकों ने उत्पात मचाते हुए जिस स्प्रे का इस्तेमाल किया, उससे किसी को किसी तरह तरह का नुकसान नहीं पहुंचा है. यानी इससे किसी तरह का जहरीला धुआं नहीं निकला है. सिर्फ पीले रंग का धुंआ फैला. हालांकि, इससे वहां मौजूद सासंदों में बैचेनी और घबराहट फैल गई.

Read Time: 4 mins
लोकसभा के अंदर छोड़ा गया धुआं क्या था? ये कितना खतरनाक और किसलिए होता है इस्तेमाल?
नई दिल्ली:

संसद की सुरक्षा में लगी सेंध (Parliament Security Breach) मामले में गृह मंत्रालय (Home Ministry) की बनाई गई कमिटी जांच में जुटी है. दो युवक बुधवार को लोकसभा की विजिटर्स गैलरी से कूदे और सदन में स्मोक कनिस्तर (Smoke Canisters) छोड़ा. इससे सदन में पीला धुआं (Yellow Smoke) फैल गया. वहीं, संसद के बाहर भी दो लोगों ने स्मोक कनिस्तर छोड़ा है. यह साफ तौर पर माना जा रहा है कि यह किसी तरह का आतंकी हमला नहीं था. लेकिन संसद के अंदर ऐसा क्यों किया गया? ये बड़ा सवाल है. आइए जानते हैं संसद के अंदर छोड़ा गया ये पीला धुआं क्या था और कितना खतरनाक है?

लोकसभा के अंदर दो युवकों ने उत्पात मचाते हुए जिस स्प्रे का इस्तेमाल किया, उससे किसी को किसी तरह तरह का नुकसान नहीं पहुंचा है. यानी इससे किसी तरह का जहरीला धुआं नहीं निकला है. सिर्फ पीले रंग का धुंआ फैला. हालांकि, इससे वहां मौजूद सासंदों में बैचेनी और घबराहट फैल गई.

स्मोक ग्रेनेड के तौर पर भी होता है इस्तेमाल
जानकारी के मुताबिक, आमतौर पर इस तरह के हथियार का इस्तेमाल स्मोक ग्रेनेड के तौर पर किया जाता है. आपने कई फिल्मों में देखा होगा कि आतंकियों को पकड़ने से पहले स्मोक बम या ग्रेनेड फेंका जाता है. ये एक पतले कैन की तरह होता है. ठीक पेप्सी-कोक की कैन जैसा. ऐसे कैन से इससे भूरे या पीले रंग का धुंआ निकलता है.

कलर स्मोक कैन का इस्तेमाल इन दिनों पार्टियों और प्री-वेडिंग शूट में भी किया जाता है. संसद की सुरक्षा में लगी सेंध के मामले में ऐसा लगता है कि आरोपियों ने कनिस्तर का इस्तेमाल सांसदों का ध्यान आकर्षित करने वाले उपकरणों के रूप में किया.

ऑनलाइन पर आसानी से मिलता है स्मोक स्प्रे
संसद के अंदर आरोपियों ने जो स्प्रे किया, उसके कनिस्तर पर 'क्रिएटिव कलर स्मोक' लिखा था. ये ऑनलाइन साइट पर आसानी से उपलब्ध है. एक कलर स्मोक की कीमत करीब 75 रुपये है.

कलर स्मोक के 100% सेफ होने का दावा
कलर स्मोक बेचने वाली एक ऑनलाइन वेबसाइट ने डिस्क्रिपटर में इस प्रोडक्ट को फोटोग्राफी और विजुअल प्रेजेंटेशन के लिए बेस्ट एक्सपीरिएंस बताया है. वेबसाइट ने बताया कि वेंडिग शूट, फिल्मों, एड, टीवी और प्ले के विजुअल के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. वेबसाइट ने दावा किया है कि ये कलर स्मोक 100% सेफ है.

नाम न छापने की शर्त पर एक कैबिनेट मंत्री ने कहा, "शुक्र है कि ये सिर्फ स्मोक बम थे. अगर ये घातक रासायनिक विस्फोटक होते तो क्या होता? परिणाम भयावह हो सकते थे."


ये भी पढ़ें:-

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले मास्टरमाइंड ने अपने साथी को भेजा था वीडियो, पुलिस ने किया फोन

संसद की सुरक्षा में सेंध मामले को लेकर विपक्ष का जोरदार हंगामा, कांग्रेस के 9 MP समेत 14 सांसद सस्पेंड

संसद की सुरक्षा में सेंध : 7 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजे गए 4 आरोपी, मास्टरमाइंड की तलाश जारी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कोटा कोचिंग हब जैसा हो रहा सीकर का हाल, एक ही दिन में दो छात्रों ने की आत्महत्या
लोकसभा के अंदर छोड़ा गया धुआं क्या था? ये कितना खतरनाक और किसलिए होता है इस्तेमाल?
गेम में हारने से हुआ नुकसान तो पैसों के लिए नाती ने कर दी नानी की हत्या, पुलिस ने किया खुलासा
Next Article
गेम में हारने से हुआ नुकसान तो पैसों के लिए नाती ने कर दी नानी की हत्या, पुलिस ने किया खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;