विवादित बयान पर फजीहत, कतर, कुवैत के बाद ईरान ने भी जताया विरोध; 10 प्रमुख बातें

भारतीय जनता पार्टी ने विवाद बढ़ने के बाद अपने दोनों ही नेताओं पर कार्रवाई करते हुए नुपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित कर दिया है. वहीं नवीन कुमार जिंदल को पार्टी से निकाल दिया है.

विवादित बयान पर फजीहत, कतर, कुवैत के बाद ईरान ने भी जताया विरोध; 10 प्रमुख बातें

बीजेपी ने प्रवक्ता नुपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित कर दिया है

नई दिल्ली: पैगंबर मुहम्मद पर भाजपा के दो नेताओं की टिप्पणियों के मामले पर इस्लामिक देशों ने विरोध जताया है, कतर, कुवैत और ईरान ने आज भारतीय दूतावास को तलब कर अपनी आपत्ति से अवगत करवाया. कई जगहों पर सोशल मीडिया में भारतीय उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने के आह्वान किए जा रहे हैं. हालांकि भारतीय जनता पार्टी ने नुपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित कर दिया है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  • कतर ने भारत के राजदूत दीपक मित्तल के सामने विरोध जताते हुए कहा कि इस तरह की इस्लामोफोबिक टिप्पणियों को बिना सजा के जारी रखने की अनुमति देना, मानवाधिकारों की सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा है. ऐसे बयानों से हिंसा और नफरत की भावनाएं बढ़ेगी.

  • कुवैत ने बयान की निंदा करते हुए सार्वजनिक माफी की मांग की है. कुवैत की तरफ से कहा गया है कि इस तरह के बयानों से अतिवाद और घृणा बढ़ते हैं.

  • ईरान ने भी बयान की निंदा की है. समाचार चैनल ईरान इंटरनेशनल इंग्लिश के अनुसार ईरान के विदेश मंत्रालय ने तेहरान में भारतीय राजदूत को बुलाकर विरोध जताया है.

  • घटनाक्रम पर दोहा में भारतीय दूतावास की तरफ से बयान जारी कर कहा गया है कि कतर की तरफ से आपत्तिजनक ट्वीट्स को लेकर चिंता जतायी गयी है. जिसके जवाब में भारत की तरफ से यह साफ कर दिया गया है कि ये ट्वीट भारत सरकार के विचारों को नहीं दर्शाते हैं. भारत सरकार विविधता में एकता की मजबूत सांस्कृतिक परंपराओं के अनुरूप सभी धर्मों को सर्वोच्च सम्मान देती है.अपमानजनक टिप्पणी करने वालों के खिलाफ पहले ही कड़ी कार्रवाई की जा चुकी है.भारत की तरफ से कहा गया है कि हमें ऐसे शरारती तत्वों के खिलाफ मिलकर काम करना चाहिए, जिनका लक्ष्य हमारे द्विपक्षीय संबंधों की ताकत को कम करना है.

  • कतर की तरफ से दर्ज करवाया गया विरोध ऐसे समय आया है जब उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू कतर के दौरे पर हैं.आज प्रधान मंत्री शेख खालिद बिन खलीफा बिन अब्दुलअजीज अल थानी से मुलाकात की है. 

  • पिछले हफ्ते एक टीवी चैनल पर एक बहस के दौरान भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता नुपुर शर्मा ने कथित तौर पर पैगंबर का अपमान किया था. वहीं एक अन्य बीजेपी नेता  नवीन जिंदल ने पैगंबर के बारे में एक ट्वीट पोस्ट किया था.

  • भाजपा ने नवीन जिंदल को पार्टी से निष्कासित कर दिया और नुपुर शर्मा को निलंबित कर दिया है. दोनों ही नेताओं ने पार्टी की कार्रवाई के बाद अपनी टिप्पणी वापस ले ली है.

  • विवादित बयान को लेकर भाजपा शासित उत्तर प्रदेश में संकट गहरा गया है. कानपुर में जुमे की नमाज के बाद दो गुटों के बीच हुई झड़प में 40 लोग घायल हो गए थे.

  • बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव एवं मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने कहा , “ बीजेपी किसी भी धर्म के पूजनीयों का अपमान स्वीकार नहीं करती है. किसी भी धर्म-संप्रदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला विचार स्वीकृत नहीं है.”

  • कांग्रेस ने भाजपा के बयान को महज एक ढोंग बताया है. कांग्रेस ने कहा है कि बीजेपी द्वारा पार्टी नेताओं पर की गयी कार्रवाई महज एक डैमेज कंट्रोल है.