महुआ मोइत्रा ने दी लोकसभा नियमों की दुहाई तो बीजेपी सांसद ने कसा 'चोरी-सीनाजोरी' वाला तंज

महुआ मोइत्रा पर व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से पैसे और उपहार के बदले में संसद में प्रश्न पूछने का आरोप है. लोकसभा आचार समिति ने हाल ही में उन्हें सांसद पद से निष्कासित करने की सिफारिश की है.

महुआ मोइत्रा ने दी लोकसभा नियमों की दुहाई तो बीजेपी सांसद ने कसा 'चोरी-सीनाजोरी' वाला तंज

टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा (फाइल फोटो)

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा पर अपने ताजा हमले में, भाजपा नेता निशिकांत दुबे ने एक लोकसभा दस्तावेज का हवाला देते हुए कहा कि सांसदों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब तब तक गोपनीय रहने चाहिए, जब तक कि सदन में सवाल का जवाब नहीं दिया जाता. भाजपा सांसद ने चोरी और सीनाजोरी वाले उदाहरण का इस्तेमाल करते कहा कि संसद में सांसदों के सवालों के जवाब का औद्योगिक क्षेत्र के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा पर भी असर पड़ सकता है. उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में बताया कि 10 नवंबर को लोकसभा का एक आदेश ऐसे मामले में गोपनीयता की आवश्यकता को रेखांकित करता है.

महुआ मोइत्रा पर व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से पैसे और उपहार के बदले में संसद में प्रश्न पूछने का आरोप है. लोकसभा आचार समिति ने हाल ही में उन्हें सांसद पद से निष्कासित करने की सिफारिश की है. इससे पहले, भाजपा सांसद दुबे ने स्पीकर ओम बिरला को पत्र लिखकर मोइत्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अदाणी समूह पर निशाना साधने वाले सवाल पूछने के लिए दर्शन हीरानंदानी से रिश्वत लेने का आरोप लगाया था. तृणमूल सांसद पर व्यवसायी के साथ अपने संसद लॉगिन क्रेडेंशियल साझा करने का भी आरोप है ताकि वह उनकी ओर से प्रश्न पोस्ट कर सके.

प्रश्नकाल समाप्त होने के बाद सदन के पटल पर, “यह कहा गया कि मोइत्रा ने दावा किया है कि लॉगिन और पासवर्ड साझा करने के संबंध में कोई विनियमन नहीं है. दुबे ने "संसदीय और अन्य मामलों से संबंधित" जानकारी साझा करते हुए लोकसभा बुलेटिन के शॉट्स साझा किए. गोपनीयता खंड पर एक अन्य खंड में रेखांकित किया गया है कि मौखिक प्रश्नों के उत्तर तब तक पूरी तरह से गोपनीय होते हैं जब तक कि प्रश्न का वास्तव में सदन में उत्तर नहीं दिया जाता है. "यदि प्रश्न मौखिक उत्तर के लिए नहीं पहुंचा है, तो प्रश्न का उत्तर प्रश्नकाल के समापन तक जारी नहीं किया जाना चाहिए. लिखित उत्तरों की सूची में शामिल प्रश्नों को भी तब तक गोपनीय माना जाएगा जब तक कि उन्हें प्रस्तुत नहीं किया जाता है.

भाजपा ने कृष्णानगर सांसद पर कटाक्ष करते हुए कहा, ''हीरानंदानी जैसे पीए ने शायद आरोपी सांसद को ठीक से जानकारी नहीं दी है.'' हीरानंदानी ने मोइत्रा की लॉगिन क्रेडेंशियल्स का उपयोग करने की बात स्वीकार की है और इसे "निर्णय की गलत और बेहद अफसोसजनक" कहा है.

ये भी पढ़ें : "गहलोत जी, कोनि मिले वोट जी" : राजस्थान के देवगढ़ में पीएम मोदी ने किया तंज

ये भी पढ़ें : ISIS के बड़े आतंकी प्लान का खुलासा, निशाने पर थे देश के कई बड़े शहर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com