NDTV Exclusive : "मोदी सरकार के किए आर्थिक सुधार को आगे बढ़ाना जरूरी"- 16वें वित्त आयोग के अध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया

अरविंद पनगढ़िया ने NDTV से कहा, " बैंकों का निजीकरण और पब्लिक सेक्टर इंटरप्राइजेज के निजीकरण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाना जरूरी होगा. साथ ही नई सरकार को श्रम कानून में सुधार को लागू करने पर फोकस करना होगा".

नई दिल्‍ली :

अर्थशास्‍त्री और 16वें वित्त आयोग (Finance Commission) के अध्‍यक्ष डॉ. अरविंद पनगढ़िया (Arvind Panagariya) ने NDTV के साथ एक्‍सक्‍लूसिव बातचीत में कहा कि नई सरकार को चुनाव के बाद आर्थिक सुधार (Economic Reforms) की प्रक्रिया को जारी रखना चाहिए. अरविंद पनगढ़िया के मुताबिक, मोदी सरकार (Modi Government) के पिछले 10 साल के कार्यकाल के दौरान जो आर्थिक सुधार किए गए हैं, उन्हें नई सरकार को और आगे बढ़ाना जरूरी होगा.

दिल्ली में आयोजित TIOL Kautilya Global Award 2023 समारोह के दौरान अरविंद पनगढ़िया ने एनडीटीवी से कहा, " बैंकों का निजीकरण और पब्लिक सेक्टर इंटरप्राइजेज के निजीकरण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाना जरूरी होगा. साथ ही नई सरकार को श्रम कानून में सुधार को लागू करने पर फोकस करना होगा".

अवॉर्ड समारोह में भारत को विकसित देश बनाने और आर्थिक मोर्चे पर अर्थव्यवस्था को और मजबूत करने के सवाल पर विस्तार से चर्चा हुई. इस मौके पर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मशहूर अर्थशास्त्री प्रोफेसर जगदीश भगवती को TIOL Kautilya Global Award 2023 से सम्मानित किया गया. 

समारोह के दौरान रामनाथ कोविंद ने भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार और उसे मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए 13वें वित्त आयोग के अध्यक्ष डॉ. विजय केलकर और 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष रहे रिटायर्ड आईएएस अधिकारी एनके सिंह को TIOL Fiscal हेरिटेज अवॉर्ड 2023 से सम्मानित किया.

अवॉर्ड समारोह के बाद NK सिंह ने एनडीटीवी से कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में RBI के एक विशेष कार्यक्रम में कहा कि ग्रोथ के साथ वित्तीय स्थिरता पर फोकस करना जरूरी होगा. मुझे लगता है कि नई सरकार के गठन के पहले 100 दिन के एजेंडे में इस दिशा में भी पहल होगी कि किस तरह ऋण को, आर्थिक वृद्धि को और राजकोषीय विवेक को बैलेंस किया जाए".

महंगाई नियंत्रण के लिए सप्‍लाई की ओर ध्‍यान देना होगा : सिंह 

RBI गवर्नर ने गुरुवार को मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी के फैसलों पर बात करते हुए फूड इंफ्लेशन के मोर्चे पर सतर्क रहने की बात कही थी. इस पर एनके सिंह ने एनडीटीवी से कहा, "मुझे लगता है कि नई सरकार को फूड इन्फ्लेशन को नियंत्रण में रखने के लिए सप्लाई की ओर विशेष ध्यान देना होगा." 

स्थिर टैक्‍स व्‍यवस्‍था बहाल करना जरूरी : कोविंद 

TIOL Kautilya Global Award 2023 समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा की Tax India Online.com (TIOL) ने टैक्स से जुड़े मामलों में स्‍टेकहोल्‍डर्स के बीच बेहतर समन्वय और संवाद स्थापित करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. कोविंद ने कहा, "किसी भी देश की प्रगति के लिए बहुत जरूरी है की एक स्थिर टैक्स व्यवस्था बहाल की जाए. विकास के लिए जगह बनाने के लिए राजकोषीय विवेक महत्वपूर्ण है."

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* "...भारत दुश्मनों की मांद में घुस करके उन्हें ठिकाने लगाना जानता है" : योगी आदित्‍यनाथ
* जनसेवा करते रहने के लिए भाजपा का सत्ता में आना जरूरी : पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं को दिया संदेश
* भारत को अगले 10 साल में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने की जरूरत : PM मोदी