विज्ञापन
Story ProgressBack

"महाराष्ट्र, बंगाल और कर्नाटक...", जानें NDTV Battleground में BJP के 'टारगेट' को लेकर विश्लेषकों ने क्यों लिया इन राज्यों का नाम

लोकनीति के नेशनल को-ऑर्डिनेटर संदीप शास्त्री ने कहा कि महाराष्ट्र, बंगाल और कर्नाटक के नतीजे ही तय करेंगे कि बीजेपी का आंकड़ा क्या रहता है. इसके साथ ही बिहार और यूपी का प्रदर्शन भी बहुत हद तक निर्णायक साबित हो सकता है.

Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 के 4 चरण के चुनाव हो चुके हैं. पांचवें चरण के लिए 20 मई को वोट डाले जाएंगे. कुल 543 सीटों में से 379 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला EVM में लॉक है. NDTV के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया ने 'बैटलग्राउंड' में राजनीतिक विश्लेषक अमिताभ तिवारी, लोकनीति के नेशनल को-ऑर्डिनेटर संदीप शास्त्री और सी वोटर के फाउंडर डायरेक्टर यशवंत देशमुख से तमाम मुद्दों, पर उनकी राय जाननी चाही. 

महाराष्ट्र, बंगाल और कर्नाटक बीजेपी के लिए बेहद महत्वपूर्ण: संदीप शास्त्री
लोकनीति के नेशनल को-ऑर्डिनेटर संदीप शास्त्री ने कहा कि बीजेपी के लिए दक्षिण भारत के राज्यों में पिछले चुनाव में बीजेपी को 29 सीट मिले थे. उसमें कुछ बढ़ोतरी हो सकती है. कर्नाटक में बीजेपी को कुछ नुकसान हो सकता है लेकिन इसकी कमी तेलंगाना, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु में हो सकता है. इसी तरह बीजेपी का प्रदर्शन बहुत हद तक बंगाल के परिणामों पर भी निर्भर करेगा. अभी के नंबर के आसपास बीजेपी रहती है या उससे अधिक होती है वो बंगाल के चुनाव परिणाम पर निर्भर करेगा. बंगाल में कांटे की टक्कर दिख रही है. उसी तरह महाराष्ट्र भी बेहद महत्वपूर्ण है. महाराष्ट्र में बीजेपी और कांग्रेस के अलावा किसी भी दल के लिए कुछ भी भविष्यवाणी करना कठिन है.  क्योंकि इनका कोई पुराना इतिहास ही नहीं है. 

संदीप शास्त्री ने कहा कि महाराष्ट्र, बंगाल और कर्नाटक के नतीजे ही तय करेंगे कि बीजेपी का आंकड़ा क्या रहता है. इसके साथ ही बिहार और यूपी का प्रदर्शन भी बहुत हद तक निर्णायक साबित हो सकता है. ये पांच राज्य ही तय करेंगे कि कांग्रेस का स्कोर क्या रहेगा और बीजेपी की सीटें कितनी रहती है.

वोटर टर्नआउट का चुनाव परिणाम पर क्या होगा असर? 
राजनीतिक विश्लेषक अमिताभ तिवारी ने कहा, "चुनाव में कम वोटर टर्नआउट कोई बड़ा फैक्टर नहीं होता. आप कम वोटिंग पर्सेंटेज से ये नहीं बता सकते कि सरकार जा रही है या रिपीट हो रही है. क्योंकि ऐसा कई बार हुआ है जब वोटर टर्नआउट कम रहा, लेकिन सरकार रिपीट हुई. ऐसा भी हुआ है, जब वोटर टर्नआउट ज्यादा रहा, लेकिन सरकार बदल गई. इसबार वोटर टर्नआउट में कमी के कारण नतीजों का आकलन करना मुश्किल जरूर हुआ है." 

पीएम मोदी का वाराणसी से चुनाव लड़ना बड़ा फैक्टर
सी वोटर के फाउंडर डायरेक्टर यशवंत देशमुख ने कहा कि, "पीएम मोदी के वाराणसी से लड़ने के फैसले का आस-पास के इलाकों पर प्रभाव पड़ा. इसमें बनारस का सांस्कृतिक महत्व एक कारक रहा है. 2014 के बाद से पीएम मोदी के नेतृत्व में यहां बहुत विकास हुआ है. मुस्लिम वोटों में बदलाव से भी फर्क पड़ा है. बीजेपी को पहले एक अंक में वोट प्रतिशत मिलता था. अब उसे दो अंक में मुस्लिम वोट प्रतिशत मिलता है. ये अजीब बात है कि अगर मुसलमान बीजेपी को वोट देते हैं, तो उन्हें सरकारी मुसलमान कहा जाता है."

ये भी पढ़ें-:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
LIVE: ईडी के बाद अब सीबीआई, केजरीवाल की नई मुश्किल, तिहाड़ से कोर्ट लेकर गई पुलिस
"महाराष्ट्र, बंगाल और कर्नाटक...", जानें NDTV Battleground में BJP के 'टारगेट' को लेकर विश्लेषकों ने क्यों लिया इन राज्यों का नाम
मणिपुर में नेशनल हाईवे पर कथित उत्पीड़न और अवैध 'कर' वसूली के खिलाफ छात्र संगठन का "असहयोग आंदोलन"
Next Article
मणिपुर में नेशनल हाईवे पर कथित उत्पीड़न और अवैध 'कर' वसूली के खिलाफ छात्र संगठन का "असहयोग आंदोलन"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;