विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Battleground: "85% संविधान संशोधन कांग्रेस के शासन में हुए" - विदेश मंत्री जयशंकर बोले, मोदी की गारंटी पर जनता को भरोसा

एस जयशंकर ने कहा, "एक सरकार का फर्ज बनता है कि वो लोगों को बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराए. बुनियादी सुविधाएं मतलब राशन, घर, बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं.

Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने एनडीटीवी के खास कार्यक्रम NDTV Battleground में विपक्षी दल कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. मोदी सरकार के संविधान बदलने की आशंकाओं पर विदेश मंत्री ने कहा, "चुनाव में मोदी जी की गारंटी है और मोदी जी के 10 साल के रिकॉर्ड भी. अगर रिकॉर्ड ठीक है, तो आप गारंटी पर विश्वास करेंगे. अगर अच्छे है, तो बाकी लोग कुछ भी कहें आप वोटिंग के समय याद तो करेंगे कि उनके शासन ने देश को क्या दिया था और क्या नहीं दिया था. मैं संविधान का रिकॉर्ड भी याद दिला देता हूं.

विदेश मंत्री ने कहा कि संविधान में अभी तक जितने संशोधन हुए हैं, इनमें से करीब 85% संशोधन तो कांग्रेस के समय में हुए. अगर धर्म के आधार पर आरक्षण व्यवस्था की बात करें, तो संविधान में इसपर कहां लिखा है? 10 साल यूपीए सरकार चल रही थी. संविधान में कहां रिमोट कंट्रोल सरकार का प्रावधान है? लेकिन 10 साल देश में रिमोट कंट्रोल की सरकार चली."

10 साल में 19 करोड़ लोगों को मिला अपना घर: विदेश मंत्री
जयशंकर ने कहा कि, "बीजेपी जब लोगों के बीच जाती है, तो उनसे पूछती है कि उन्हें मोदी सरकार की योजनाओं के तहत राशन का लाभ मिला. आज 81 करोड़ लोगों को हर महीने राशन बिना लीकेज के मिलता है. अगर आप मोदी सरकार की योजनाओं जल जीवन, आवास योजना के आकड़ें देखे, तो जमीनी हकीकत पता चलेगी. 10 साल में 19 करोड़ लोगों को अपना घर मिला. 34 करोड़ लोगों की हेल्थ पॉलिसी हुई. यानी अगर घर, बिजली, पानी, मुफ्त राशन और स्वास्थ्य सुविधाएं देखें, तो लोगों की जिदंगी बदली है. आज आयुष्मान भारत स्कीम के लाभार्थी 34 करोड़ हो गए हैं. इसमें कहीं न कहीं वोट का भी कुछ कारण होगा. मोदी सरकार ने कहीं तो कुछ डिलिवर किया होगा."

मोदी सरकार कल्याणकारी योजनाओं को आगे लेकर जाएगी: विदेश मंत्री
एस जयशंकर ने कहा, "एक सरकार का फर्ज बनता है कि वो लोगों को बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराए. बुनियादी सुविधाएं मतलब राशन, घर, बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं. हमें विकसित देशों से सबक लेना चाहिए कि जो आजकल अपना हेल्थ सिस्टम मैनेज नहीं कर पा रहे हैं. उनके यहां शहरी आबादी बढ़ रही है. मैं एक चीज जरूर दोहराना चाहूंगा कि ये हमारा कमिटमेंट है कि कल्याणकारी योजनाओं को हम आगे लेकर जाएंगे. अगले 5 साल के लिए हम इन योजाओं को बढ़ाएंगे. मुद्रा लोन की मात्रा बढ़ाई जाएगी."

देश में मोदी सरकार के प्रति प्रो-इंकमबेंसी
लोकसभा चुनाव में 272 बहुमत का आंकड़ा है. उससे ज्यादा 305 का लक्ष्य हो सकता है. उससे ऊपर जाएंगे तो अबकी बार 400 पार का नारा आता है. ऐसे में अगर लोकसभा सीटों को लेकर शर्त लगानी हो, तो कौन सा नंबर लेंगे? इसके जवाब में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, "इस चुनाव के दौरान मेरा ज्यादातर राज्यों में लोगों के साथ इंटरैक्शन हुआ है. उसके आधार पर कहूं तो लगता है कि सपोर्ट बेस बहुत सॉलिड है. मुझे लगता है कि जब किसी सरकार की प्रो-इंकमबेंसी होती है, तो उसे जाहिर करने का तरीका भी कुछ और होता है. मुझे लगता है कि कई राज्यों में मोदी सरकार के प्रति प्रो-इंकमबेंसी है. केरल ऐसा ही स्टेट है. यहां मैं पिछले साल कई बार जा चुका हूं. इस बार मैंने तेलंगाना का दौरा भी किया है. वहां उत्साह है. मैं इतना जरूर विश्वास के साथ कह सकता हूं कि हमारी सीटें बढ़ेंगी, घटेंगी नहीं."

ये भी पढ़ें-: 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NDTV ग्राउंड रिपोर्ट : यमुना नदी में नहीं है पानी, फिर कैसे बुझेगी दिल्‍ली की प्‍यास
NDTV Battleground: "85% संविधान संशोधन कांग्रेस के शासन में हुए" -  विदेश मंत्री जयशंकर बोले, मोदी की गारंटी पर जनता को भरोसा
उद्धव ठाकरे की पार्टी 48 वोटों से हार पर कोर्ट जाने को तैयार, शिंदे गुट को इसी सीट पर एक अन्य उम्मीदवार ने दी टेंशन
Next Article
उद्धव ठाकरे की पार्टी 48 वोटों से हार पर कोर्ट जाने को तैयार, शिंदे गुट को इसी सीट पर एक अन्य उम्मीदवार ने दी टेंशन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;