Cyclone 'Mandous'Update: चक्रवात 'मैंडूस' की वजह से चेन्नई में 10 से ज्यादा फ्लाइट्स की गईं कैंसल

Cyclone 'Mandous' News Update: इस वक्त चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम और कांचीपुरम और चेन्नई भारी बारिश की चपेट में है. साइक्लोन के प्रभाव के चलते कोडाइकनाल के कई हिस्सों में पेड़ टूट कर सड़कों पर गिर गए हैं.

Cyclone 'Mandous'Update: चक्रवात 'मैंडूस' की वजह से चेन्नई में 10 से ज्यादा फ्लाइट्स की गईं कैंसल

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, 'मैंडूस' कराईकल से लगभग 420 किमी दूर है.

चेन्नई:

चक्रवात 'मैंडूस' (Cyclone Mandous Live Update)के चलते तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में बारिश शुरू हो गई है. खराब मौसम के चलते चेन्नई एयरपोर्ट से 10 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं. इनमें से 3 इंटरनेशनल फ्लाइट्स हैं. तटीय इलाकों के लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. मछुआरों को समुद्र में जाने से रोका गया है. इस वक्त चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम और कांचीपुरम और चेन्नई भारी बारिश की चपेट में है. साइक्लोन के प्रभाव के चलते कोडाइकनाल के कई हिस्सों में पेड़ टूट कर सड़कों पर गिर गए हैं.

तीव्रता के पैमाने पर चक्रवात मैंडूस को 'गंभीर चक्रवाती तूफान' के रूप में वर्गीकृत किया गया है. इसका अर्थ है 89-117 किमी प्रति घंटे की हवा चलेगी. सरकार ने लोगों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है: 044-2538-4530. इस नंबर पर कॉल करके मदद ली जा सकती है.

मैंडूस' के प्रभाव से नागपट्टिनम त्रिची में तेज़ हवाएं चल रही हैं और समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं. प्रशासन ने साफ तौर पर कहा है कि वो इस तूफान से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. प्रशासन ने तमिलनाडु के 10 जिलों में एनडीआरएफ की 12 टीमों की तैनाती की गई है.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, 'मैंडूस' कराईकल से लगभग 420 किमी दूर है और ये आज आधी रात को उत्तर तमिलनाडु, दक्षिण आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा को पार कर सकता है. इसलिए आज और कल तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के अलावा केरल और कर्नाटक में भी बारिश होगी. इसलिए लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है. विभाग ने कहा है कि लोग घर से बाहर निकलते वक्त मौसम का हाल जरूर जान लें.


क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुमान के मुताबिक, रानीपेट्टई, वेल्लोर, तिरुपत्तर, कृष्णागिरी, धर्मपुरी, तिरुवन्नामलाई, कल्लाकुरिची, अरियालुर, पेराम्बलुर, तिरुचिरापल्ली, करूर, इरोड, सलेम में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. अगले तीन घंटों में तमिलनाडु के नमक्कल, थिरुपुर, कोयम्बटूर, नीलगिरी, डिंडीगुल, थेनी, मदुरै, शिवगंगई, विरुधुनगर और तेनकासी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर, चेन्नई, तिरुवल्लुर, चेंगलपट्टू, वेल्लोर, रानीपेट्टई और कांचीपुरम सहित 12 जिलों में आज स्कूल और कॉलेज बंद हैं. राज्य के उत्तरी हिस्से में कल रात से हल्की से मध्यम बारिश हो रही है. कुछ हिस्सों में भारी बारिश भी हुई है.

चेन्नई नगर निकाय ने अगली सूचना तक सभी पार्कों और खेल के मैदानों को बंद करने का आदेश दिया है. नगर निकाय ने लोगों को आज समुद्र तटों पर न जाने और अपनी कारों को पेड़ों के नीचे पार्क नहीं करने की भी सलाह दी है. समुद्र तटों पर सभी दुकानें भी बंद कर दी गई हैं. तमिलनाडु में कुल 5093 रिलीफ कैंप बनाए गए हैं. इनमें से अकेले चेन्नई में 169 कैंप हैं.

ये भी पढ़ें:-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चक्रवात 'मैंडूस' आज चेन्नई तट से टकराएगा, तमिनाडु-पुडुचेरी में भारी बारिश के आसार : 10 बातें