मणिपुर : हाई कोर्ट ने NPF सांसद की सदस्यता की शून्य, बीजेपी नेता को लोकसभा सांसद किया निर्वाचित

मणिपुर हाई कोर्ट (Manipur High Court) ने शुक्रवार को बड़ा फैसला सुनाते हुए बाहरी मणिपुर लोकसभा सीट से सांसद लोरहो एस फोजे (Lorho S Pfoze) के निर्वाचन को शून्य घोषित कर दिया है. वहीं, बेंजामिन माटे को सांसद नियुक्त कर दिया है.

मणिपुर : हाई कोर्ट ने NPF सांसद की सदस्यता की शून्य, बीजेपी नेता को लोकसभा सांसद किया निर्वाचित

हाई कोर्ट ने NPF सांसद की सदस्यता की शून्य की.

मणिपुर:

मणिपुर हाई कोर्ट (Manipur High Court) के जस्टिस एमवी मुरलीधरन ने शुक्रवार को इस संबंध में 150 पेज का एक आदेश पारित किया. दरअसल, बीजेपी नेता (BJP Leader) हुलीम शोखोपाओ मेट ने हाई कोर्ट में याचिका दायर कर दावा किया था कि लोरहो एस फोजे (Lorho S Pfoze) के चुनावी हलफनामें में खामियां हैं, जिसके बाद कोर्ट ने पूरे मामले पर तथ्यों को सुनने के बाद शुक्रवार को उनका निर्वाचन शून्य कर दिया.

न्यायमूर्ति एमवी मुरलीधरन की उच्च न्यायालय की एकल पीठ ने लोरहो एस फोज़े के चुनाव को शून्य घोषित किया और मेट को लोकसभा के लिए निर्वाचन क्षेत्र के नए निर्वाचित प्रतिनिधि के रूप में घोषित कर दिया.न्यायाधीश ने कहा, "याचिकाकर्ता के उन्हें निर्वाचित सदस्य घोषित करने के दावे को इस कारण से खारिज नहीं किया जा सकता है कि सभी उम्मीदवारों में से याचिकाकर्ता ने पहले प्रतिवादी के बाद सबसे ज्यादा वोट हासिल किए." जबकि फोज को 3,63,527 वोट मिले थे. मेट 2019 के चुनाव में 2,89,745 वोटों से हार गए थे।

बता दें कि 36 साल के बीजेपी नेता हुलीम शोखोपाओ मेट ने मणिपुर उच्च न्यायालय में एक चुनावी याचिका दायर की थी, जिसमें दावा किया गया था कि 2019 की चुनाव प्रक्रिया के दौरान 59 वर्षीय लोरहो एस फोज़े द्वारा दायर एक हलफनामे में "कई दोष, त्रुटियां और अधूरी थीं."उन्होंने लोरहो के चुनाव को चुनौती देते हुए दावा किया कि संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर ने 26 मार्च, 2019 को लोरहो के नामांकन पत्र को बिना जांच किए अचानक और अनुचित तरीके से स्वीकार कर लिया था. इस मामले में सुनवाई आठ जून 2022 से शुरू हुई थी.

बता दें कि लोरहो एस फोजे नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) से सांसद थे और वह सेनापति जिले के कायिनू गांव के निवासी हैं. जबकि बेंजामिन माटे तेंगनौपाल जिले के तेंगनौपाल गांव के निवासी हैं. लोकसभा चुनाव 2019 में एनपीएफ के मौजूदा सांसद लोरहो एस फोजे को 3,63,527 वोट और बीजेपी उम्मीदवार बेंजामिन मेट को 2,89,745 वोट मिले थे. 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार जेम्स सहित कुल सात उम्मीदवारों ने इस सीट के लिए चुनाव मैदान में थे.

ये भी पढ़ें :

गुरुग्राम में आफत बनी बारिश, जाम के कारण घंटों परेशान रहे लोग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com