Maharashtra crisis Live Updates : उद्धव ठाकरे इस्तीफे के साथ बोले- 'शिवसेना मेरी है, मेरी ही रहेगी'

Maharashtra Floor Test : शिवसेना की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने करीब 3.30 घंटे सुनवाई की. इसके बाद 9 बजकर 5 मिनट पर अपना फैसला सुनाया.

SC Hearing LIVE UPDATES : महाराष्ट्र में Floor Test पर सुप्रीम कोर्ट का आदेश.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने फ्लोर टेस्ट पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बुधवार रात 9.30 बजे फेसबुक लाइव पर संबोधन दिया और फिर अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया. त्यागपत्र से पहले उन्होंने अपनी बात रखी. उन्होंने परोक्ष तौर पर शिवसेना के बागी गुट एकनाथ शिंदे पर हमला बोला. मुख्यमंत्री ने कहा, शिवसेना ने चाय वाले, पान वाले को बड़ा कर नेता विधायक बनाया, लेकिन वो उसी को भूल गए. उद्धव ठाकरे ने राज्यपाल के 24 घंटे में फ्लोर टेस्ट कराने के फैसले का उल्लेख करते हुए कहा, विधानपरिषद में नामित विधायकों के प्रस्ताव पर फैसला करते तो बेहतर होता. उद्धव ठाकरे ने कहा, हमने नाराज विधायकों को मुंबई आने और अपनी बात रखने का प्रस्ताव भी दिया, इससे ज्यादा हम क्या कर सकते थे. महाराष्ट्र (Maharashtra) में 30 जून को फ्लोर टेस्ट (Floor test SC Hearing Updates) कराने के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को रोकने से सुप्रीम कोर्ट ने मना कर दिया है. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कल फ्लोर टेस्ट का नतीजा 11 जुलाई की सुनवाई के अधीन होगा. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वे फ्लोर टेस्ट को नहीं रोक सकते. शिवसेना की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार शाम करीब 3.30 घंटे सुनवाई की. शिवसेना (Shiv Sena) की ओर से पेश हुए अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट में कहा, नेता विपक्ष रात को दस बजे राज्यपाल से मिलने गए और फिर कल 11 बजे के लिए फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया गया. सिंघवी ने कहा, ये सुपरसोनिक स्पीड से आदेश दिया गया. शिंदे गुट की ओर से वकील नीरज कौल ने सुप्रीम कोर्ट में बात रखी. उन्होंने कहा, शक्ति परीक्षण रोका नहीं जा सकता, हॉर्स ट्रेडिंग रोकने के लिए जल्द ही होना चाहिए. वहीं गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा, पहले भी कई फैसले हैं, जिसमें 24 घंटे के अंदर गवर्नर ने शक्ति परीक्षण कराने के आदेश दिए हैं.

सिंघवी ने कहा, दो विधायक देश से बाहर

सिंघवी ने बहस शुरू करते हुए कहा, कांग्रेस के दो विधायक देश से बाहर हैं और 2 एनसीपी के विधायक कोरोना से ग्रसित है.24 घंटे में बहुमत परीक्षण के लिए कहा गया है. सिंघवी बोले, गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी को पता था कि मामला सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के पास है. मान लीजिए 11 जुलाई को कोर्ट विधायकों की याचिका खारिज कर देता है और 2 दिनों में स्पीकर अयोग्यता का फैसला देता है. ऐसे में क्या वो कल वोट दे सकते है? यह मामला सीधे तौर पर अयोग्यता से जुड़ा है. 34 विधायकों द्वारा डिप्टी स्पीकर को लिखे गए पत्र पर सवाल को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ये 34 विधायक किस तरफ हैं, ये फ्लोर टेस्ट से पता चलेगा.

शिंदे गुट ने कहा, शक्ति परीक्षण रोका नहीं जा सकता

शिंदे गुट की ओर से वकील नीरज कौल ने सुप्रीम कोर्ट में बात रखी. उन्होंने कहा, शक्ति परीक्षण रोका नहीं जा सकता, हॉर्स ट्रेडिंग रोकने के लिए जल्द ही होना चाहिए. फ्लोर टेस्ट अयोग्यता के किसी लंबित मामले पर निर्भर नहीं करता है. जिस मुख्यमंत्री को बहुमत का भरोसा हो, वह फ्लोर टेस्ट का सामना करने के लिए तत्पर रहता है, लेकिन SC ने ही पहले के फैसलों में कहा है कि यदि मुख्यमंत्री अनिच्छुक दिखे, तो लगता है कि वह जानता है, वह हारने वाला है. उद्धव ठाकरे सरकार शक्ति परीक्षण से क्यों घबरा रही है.शिंदे गुट के वकील नीरज कौल ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए कहा, फ्लोर टेस्ट को रोका नही जा सकता.

Here Are The Live Updates On Maharashtra Political Crisis : 

Jun 29, 2022 23:22 (IST)
Uddhav Thackeray Resigns : उद्धव ठाकरे खुद कार चलाकर राजभवन पहुंचे
Jun 29, 2022 22:48 (IST)
Uddhav Thackeray Resigns : बीजेपी में जश्न का माहौल, देवेंद्र फडणवीस को खिलाई गई मिठाई
Jun 29, 2022 22:47 (IST)
Maharashtra CM पद से उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद BJP में जश्न का माहौल
Jun 29, 2022 22:35 (IST)
एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) गुट क्या अब शिवसेना पर वर्चस्व की जंग तेज करेगा
महाराष्ट्र सीएम पद से उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बागी गुट के विधायकों की अगली रणनीति क्या होगी, ये दिलचस्प हो गया है. क्या बागी गुट सरकार गिराने की लड़ाई जीतने अब शिवसेना पर अपना वर्चस्व कायम करने की जंग तेज करेगा. एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) इस पर जल्द ही अपना रुख साफ कर सकते हैं. 
Jun 29, 2022 22:23 (IST)
Maharashtra CM पद से उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद BJP में सेलिब्रेशन
Maharashtra CM पद से उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद BJP सेलिब्रेशन में  जुट गई है. महाराष्ट्र में अगले मुख्यमंत्री पद के दावेदार देवेंद्र फडणवीस को बीजेपी नेताओं ने मिठाई खिलाई. 
Jun 29, 2022 22:09 (IST)
शिवसेना नेता संजय राउत ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'हमने एक संवेदनशील और संस्कारी मुख्यमंत्री खो दिया है. इतिहास बताता है कि धोखाधड़ी का अंत अच्छा नहीं होता. ठाकरे जीते, जनता भी जीती. यह शिवसेना की शानदार जीत की शुरुआत है. चलो लाठी खाते हैं, चलो जेल चलते हैं.'
Jun 29, 2022 22:04 (IST)
Jun 29, 2022 21:48 (IST)
Uddhav Thackeray Resigns : उद्धव ठाकरे ने पद से दिया त्यागपत्र
Uddhav Thackeray Resigns :  उद्धव ठाकरे ने पद से त्यागपत्र दे दिया है. उन्होंने फ्लोर टेस्ट पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उन्होंने यह ऐलान किया.  
Jun 29, 2022 21:47 (IST)
Uddhav Thackrey Resigns : उद्धव ठाकरे ने पद से दिया इस्तीफा
उद्धव ठाकरे ने दिया इस्तीफा 
Jun 29, 2022 21:35 (IST)
उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने फेसबुक लाइव के जरिये जनता को संबोधित किया
सुप्रीम कोर्ट से मिले झटके के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Maharashtra CM Uddhav Thackeray) ने बुधवार रात को फेसबुक लाइव के जरिये जनता को संबोधित किया. सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को ही फ्लोर टेस्ट (Floor Test) कराने का आदेश दिया है. उन्होंने शरद पवार और सोनिया गांधी को धन्यवाद भी दिया. 
Jun 29, 2022 21:25 (IST)
Uddhav Thackrey का सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 9.30 बजे संबोधन
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद Uddhav Thackrey 9.30 बजे फेसबुक लाइव के जरिये अपनी बात रखेंगे. महाराष्ट्र सरकार को गुरुवार को ही फ्लोर टेस्ट साबित करने का आदेश सुप्रीम कोर्ट ने दिया है. 
Jun 29, 2022 21:23 (IST)
MAHA TRUST VOTE : नवाब मलिक और अनिल देशमुख कल कर सकेंगे वोट
नवाब मलिक और अनिल देशमुख को राहत. कल फ्लोर टेस्ट में वोट कर सकेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने दी इजाजत
Jun 29, 2022 21:21 (IST)
उद्धव ठाकरे टीम को सुप्रीम कोर्ट की ओर से बड़ा झटका लगा है. कोर्ट ने कल होने वाले फ्लोर टेस्ट पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. 
Jun 29, 2022 21:08 (IST)
MAHA TRUST VOTE : SC का फैसला किसी भी वक्त
महाराष्ट्र में गुरुवार को फ्लोर टेस्ट कराने पर सुप्रीम कोर्ट अब किसी भी वक्त फैसला सुना सकता है. उसने सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद 9 बजे आदेश देने का फैसला किया था.
Jun 29, 2022 20:59 (IST)
फ्लोर टेस्ट पर फैसले से पहले Mumbai में धारा 144 लगी
फ्लोर टेस्ट और बागी विधायकों के मुंबई पहुंचने की संभावना से पहले मुंबई में धारा 144 लगा दी गई है. बड़े पैमाने पर पुलिस फोर्स और रिजर्व पुलिस बल तैनात किया गया है. 
Jun 29, 2022 20:58 (IST)
फ्लोर टेस्ट पर फैसले से पहले Mumbai Police Commissioner बदला
उद्धव ठाकरे सरकार ने फ्लोर टेस्ट के ठीक पहले बड़ा फैसला लिया है. 1989 बैच के आईपीएस विवेक फलसनकर को मुंबई का नया पुलिस कमिश्नर ( Mumbai Police Commissioner) बनाया गया. वर्तमान पुलिस आयुक्त संजय पांडे कल रिटायर हो रहे हैं. फलनसकर कल चार्ज ले सकते हैं. 
Jun 29, 2022 20:32 (IST)
Maharashtra Floor Test SC Hearing : सभी पक्षों की बहस पूरी. 9 बजे कोर्ट फैसला सुनाएगा
महाराष्ट्र फ्लोर टेस्ट (Floor test) पर 9 बजे फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट. कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा. कोर्ट तय करेगा कि कल फ्लोर टेस्ट होगा या नही. 

Jun 29, 2022 20:28 (IST)
Maharashtra Floor Test SC Hearing : सिंघवी बोले- राज्यपाल पवित्र गाय हैं और स्पीकर राजनीतिक हैं, वे गलतफहमी मे हैं.
सिंघवी ने दूसरी बार दलीलें रखीं और ठाकरे ग्रुप ने गवर्नर के राजनीतिक होने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, जो यह कहते हैं कि राज्यपाल पवित्र गाय हैं और स्पीकर राजनीतिक हैं, वे गलतफहमी मे हैं. ठाकरे ग्रुप ने गवर्नर के राजनीतिक होने का आरोप लगाया.
Jun 29, 2022 20:13 (IST)
Floor test hearing LIVE UPDATES : SG ने कहा, 24 घंटे में बहुमत परीक्षण के कई आदेश हुए हैं
तुषार मेहता : कई फैसले हैं, जिसमें 24 घंटे के भीतर राज्यपाल ने बहुमत परीक्षण कराने के आदेश दिए हैं. एक बयान का जिक्र करते हुए कहा कि नेशनल मीडिया पर एक बयान दिखाया गया कि विधायकों की डेड बॉडी वापस आएगी. इस बात को राज्यपाल नजर अंदाज कैसे कर सकते थे?
Jun 29, 2022 20:04 (IST)
Floor test UPDATES : Mumbai में सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम
फ्लोर टेस्ट (Floor Test) के लिए मुंबई में अभूतपूर्व सुरक्षा बंदोबस्त.शिवसेना के बागी विधायको के आने के बाद हिंसा की आंशका के चलते मुंबई पुलिस ने शहर में कड़ा सुरक्षा बंदोबस्त रखा है. डीसीपी और उससे ऊपर की रैंक के 20 अफसर, 45 एसीपी, एसआरपीएफ की 10 कंपनियां और 750 अतिरिक्त जवान तैनात रहेंगे. 
Jun 29, 2022 20:01 (IST)
Maharashtra Floor Test SC Hearing : SG तुषार मेहता ने नबाम रेबिया फैसले का किया जिक्र
SG तुषार मेहता ने गवर्नर कोश्यारी की ओर से बहस शुरू की. मेहता ने कहा, नबाम रेबिया फैसला इस वजह से दिया गया था कि स्पीकर के ऑफिस का भी दुरुपयोग हो सकता है. स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव होने पर उन्हें अयोग्यता पर सुनवाई न करने के लिए कहा गया. वो खुद तय नहीं कर सकते कि प्रस्ताव पर वोट देने वाले कौन-कौन लोग होंगे.
Jun 29, 2022 19:56 (IST)
Maharashtra Floor Test SC Hearing : Shinde गुट ने कहा, हम ही शिवसेना हैं. हम शिवसेना नहीं छोड़ रहे
शिंदे गुट की ओर से मनिंदर सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, हम ही शिवसेना हैं. हम शिवसेना नहीं छोड़ रहे 
ठाकरे ग्रुप के पास सिर्फ 14 का साथ. हम 39 विधायकों के साथ बहुमत में. फ्लोर टेस्ट होना चाहिए. इस मामले में राज्यपाल  CM/मंत्रिमंडल की सलाह पर काम करने के लिए बाध्य नही है.
Jun 29, 2022 19:48 (IST)
Maharashtra Floor Test SC Hearing : शिंदे गुट बोला- जल्द से जल्द बहुमत परीक्षण हो
Eknath Shinde के वकील - सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि फ्लोर टेस्ट में तभी देरी हो सकती है जब हिंसा का माहौल हो. लेकिन इस मामले में हिंसा का शिकार वो हैं जो फ्लोर टेस्ट चाहते हैं. ये सुप्रीम कोर्ट के शब्द है फैसलों में कि जल्द से जल्द बहुमत परीक्षण हो.
Jun 29, 2022 19:39 (IST)
Maharashtra Floor Test SC Hearing : सुप्रीम कोर्ट नेअसंतुष्ट विधायकों की जानकारी ली
सुप्रीम कोर्ट ने पूछा,  कितने विधायक असंतुष्ट हैं 
कौल : 39  
जज - कितने में से 
कौल : 55 में से
जज : कितनों को अयोग्यता नोटिस मिला 
कौल - 16
Jun 29, 2022 18:55 (IST)
Maharashtra Floor Test SC Hearing : शिंदे गुट ने कहा, फ्लोर टेस्ट को टाला नहीं जा सकता
शिंदे गुट के वकील नीरज कौल ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए कहा, फ्लोर टेस्ट को रोका नही जा सकता. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में विधायकों की खरीद-फरोख्त रोकने के लिए जल्दी से जल्दी फ्लोर टेस्ट कराने की बात कही है. 
Jun 29, 2022 18:46 (IST)
Floor test hearing LIVE UPDATES : शिंदे गुट ने कहा, फ्लोर टेस्ट को रोका नही जा सकता
शिंदे गुट के वकील नीरज कौल ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए कहा, फ्लोर टेस्ट को रोका नही जा सकता. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में हॉर्स ट्रेडिंग रोकने के लिए जल्दी से जल्दी फ्लोर टेस्ट कराने की बात कही है.
कौल :16 विधायकों की अयोग्यता का मामला डिप्टी स्पीकर के पास लंबित है ये दूसरे पक्ष की दलील है
लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसले कहते हैं कि इससे फ्लोर टेस्ट पर कोई प्रभाव नही पड़ता है.
Jun 29, 2022 18:38 (IST)
Maharashtra Floor Test SC Hearing : शिंदे गुट ने कहा, सीेएम अनिच्छुक दिखे, तो लगता है कि वह जानता है, वह हारने वाला है
शिंदे गुट का सुप्रीम कोर्ट में तर्क : फ्लोर टेस्ट रोका नहीं जा सकता, हॉर्स ट्रेडिंग रोकने के लिए जल्द ही होना चाहिए. फ्लोर टेस्ट अयोग्यता के किसी लंबित मामले पर निर्भर नहीं करता है. जिस मुख्यमंत्री को बहुमत का भरोसा हो, वह फ्लोर टेस्ट का सामना करने के लिए तत्पर रहता है, लेकिन SC ने ही पहले के फैसलों में कहा है कि यदि मुख्यमंत्री अनिच्छुक दिखे, तो लगता है कि वह जानता है, वह हारने वाला है.
Jun 29, 2022 18:31 (IST)
Maharashtra Floor Test SC Hearing : सिंघवी ने राज्यपाल के फैसले पर न्यायिक समीक्षा का उल्लेख किया
सिंघवी ने राज्यपाल के फैसले पर न्यायिक समीक्षा के फैसलों का हवाला दिया. अदालत के राज्यपाल के फैसले की न्यायिक समीक्षा करने पर रोक नहीं है. 
सिंघवी : आपके आधिपत्य पर रोक नहीं है .संविधान में राज्यपाल को इतनी इम्यूनिटी है कि अदालत राज्यपाल को पक्षकार नहीं बनाएगी और उन्हें नोटिस जारी नहीं करेगी. इसलिए  सचिव को पक्षकार बनाया जाता है
Jun 29, 2022 17:59 (IST)
Maharashtra Floor Test SC Hearing : सिंघवी ने कहा, अचानक फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया गया
सिंघवी: ऐसा कोई मामला नहीं है, जहां अदालत ने अयोग्यता की कार्यवाही पर रोक लगाई हो और फ्लोर टेस्ट की तुरंत घोषणा की गई हो
सुप्रीम कोर्ट- बोम्मई और शिवराज मामले के बारे में हमारी समझ यह है कि इन मुद्दों को राज्यपाल के फैसले पर नहीं छोड़ा जा सकता है. फ्लोर ही एकमात्र ऐसी जगह है, जहां यह तय किया जा सकता है
सिंघवी - ये सभी मामले अयोग्यता या फ्लोर टेस्ट के हैं
 ऐसी कोई मिसाल नहीं है जहां अदालत ने अयोग्यता को दरकिनार किया हो और अचानक फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया गया हो.
Jun 29, 2022 17:55 (IST)
Maharashtra Crisis : सुप्रीम कोर्ट - ये 34 विधायक किस तरफ हैं ये फ्लोर टेस्ट से पता चलेगा
सुप्रीम कोर्ट - लेकिन हम राज्यपाल पर ये क्यों भेजे कि वो देखे कि ये 34 विधायक इस तरफ हैं या उस तरफ?
सिंघवी: शिंदे समेत अन्य विधायकों को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली तो वो सोच रहे हैं कि वो कुछ भी कर सकते हैं.
कोर्ट ने सिंघवी से पूछा कि आप डिप्टी स्पीकर को भेजे गए उस लेटर पर भी सवाल उठा रहे हैं जिस पर 34 विधायकों ने हस्ताक्षर किया था. 
सिंघवी - बिल्कुल
सुप्रीम कोर्ट - ये 34 विधायक किस तरफ हैं ये फ्लोर टेस्ट से पता चलेगा.
Jun 29, 2022 17:49 (IST)
सुप्रीम कोर्ट - ये 34 विधायक किस तरफ हैं ये फ्लोर टेस्ट से पता चलेगा
सुप्रीम कोर्ट - लेकिन हम राज्यपाल पर ये क्यों भेजे कि वो देखे कि ये 34 विधायक इस तरफ हैं या उस तरफ?
सिंघवी: शिंदे समेत अन्य विधायकों को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली तो वो सोच रहे हैं कि वो कुछ भी कर सकते हैं.
कोर्ट ने सिंघवी से पूछा कि आप डिप्टी स्पीकर को भेजे गए उस लेटर पर भी सवाल उठा रहे हैं जिस पर 34 विधायकों ने हस्ताक्षर किया था. 
सिंघवी - बिल्कुल
सुप्रीम कोर्ट - ये 34 विधायक किस तरफ हैं ये फ्लोर टेस्ट से पता चलेगा
Jun 29, 2022 17:48 (IST)
Maharashtra Floor Test SC Hearing : सत्र बुलाने पर सीएम या कैबिनेट से सलाह नहीं ली गई
सिंघवी : राज्यपाल ने सत्र बुलाने से पहले CM या मंत्रिमंडल से सलाह नही ली. जबकि उन्हें पूछना चाहिए था.
सिंघवी- वो लोग स्वेच्छा से पार्टी छोड़ चुके हैं. इसके लिए इस्तीफा देने की जरूरत नहीं.
सिंघवी - ये सदस्य का कंडक्ट है जो ये तय करता है कि उसने पार्टी छोड़ दी है. सिंघवी ने 34 बागी विधायकों द्वारा राज्यपाल को दिया गया पत्र पढ़ा. उसने कहा, ये  सुप्रीम कोर्ट के फैसलों के मुताबिक सदस्यता छोड़ने के बराबर है.
Jun 29, 2022 17:40 (IST)
Maharashtra Floor Test SC Hearing : सिंघवी ने कहा, इन बागी विधायकों को वोट डालने की इजाजत न दी जाए
SC - अदालत ऐसे मामलों में बहुत सीमित अधिकार का इस्तेमाल करती है. असाधारण स्थिति जब कोर्ट ने डिप्टी स्पीकर के आदेश में हस्तक्षेप किया. क्योंकि उन्होंने डिप्टी स्पीकर के खिलाफ नोटिस दिया था.
इसलिए हमने समय बढ़ाया. हम आपको इस विषय के विशेषज्ञ मानते हैं इसलिए हम आपसे सवाल कर रहे हैं
सिंघवी: अयोग्यता के निपटारे से पहले इन विधायको को वोट डालने की इजाजत नही देनी चाहिए. ये संविधान के मूल भावना के खिलाफ है

Jun 29, 2022 17:38 (IST)
Maharashtra Floor Test SC Hearing : फ्लोर टेस्ट पर स्थिति स्पष्ट करें
कोर्ट -अयोग्य करार दिए जाने का मसला हमारे सामने पेंडिंग है, लेकिन फ्लोर टेस्ट से उसका क्या संबंध हैं, साफ करें.

सिंघवी- एक तरफ कोर्ट ने अयोग्यता की कार्रवाई को रोक दिया है, दूसरी ओर विधायक कल होने वाले फ्लोर टेस्ट में वोट करने जा रहे हैं, ये सीधे सीधे विरोधाभास है.
Jun 29, 2022 17:36 (IST)
Maharashtra Floor Test Supreme Court Hearing : कोर्ट ने सिंघवी से पूछा- फ्लोर टेस्ट के लिए क्या हैं नियम
सिंघवी- कोर्ट ने अयोग्यता के मसले पर 11 जुलाई के लिए सुनवाई टाली है. उससे पहले फ्लोर टेस्ट गलत
जज- फ्लोर टेस्ट कब करवा सकते हैं, इसे लेकर क्या कोई नियम है? 
सिंघवी- आमतौर पर 2 फ्लोर टेस्ट में 6 महीने का अंतर होता है. इसलिए, अभी फ्लोर टेस्ट कुछ दिनों के लिए टाल देना चाहिए. 21 जून को ही यह विधायक अयोग्य हो चुके हैं
कोर्ट- अगर स्पीकर ने अभी तक यही फैसला ले लिया होता तो स्थिति अलग होती.

Jun 29, 2022 17:24 (IST)
Maharashtra Floor Test Supreme Court Hearing : जस्टिस सूर्यकांत ने पूछा, फ्लोर टेस्ट की क्या कोई समयसीमा है?
जस्टिस सूर्यकांत ने पूछा,  तो वो कार्यवाही कैसे निष्प्रभावी हो जाएगी?
सिंघवी: मान लीजिए कि याचिका खारिज कर दी गई और स्पीकर ने अयोग्य घोषित कर दिया, तो हम कल फ्लोर टेस्ट के परिणाम को कैसे उलट सकते हैं?  यह एक अपरिवर्तनीय प्रक्रिया है. जस्टिस सूर्यकांत : क्या फ्लोर टेस्ट की कोई समय सीमा है?
Jun 29, 2022 17:23 (IST)
Maharashtra Floor Test SC Hearing : सिंघवी ने कहा, ये मामला सीधे अयोग्यता से जुड़ा
सिंघवी बोले, गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी को पता था कि मामला सुप्रीम कोर्ट के पास है. मान लीजिए 11 जुलाई को कोर्ट विधायकों की याचिका खारिज कर देता है और 2 दिनों में स्पीकर अयोग्यता का 
फैसला देता है. ऐसे में क्या वो कल वोट दे सकते है?
यह मामला सीधे तौर पर अयोग्यता से जुड़ा है.
Jun 29, 2022 17:19 (IST)
Maharashtra Floor Test SC Hearing : सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई शुरू की
महाराष्ट्र में 30 जून को फ्लोर टेस्ट कराने के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर बुधवार को सुनवाई शुरू हुई. शिवसेना की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी ने बहस शुरू की. सिंघवी ने बहस शुरू की. सिंघवी ने कहा, नेता विपक्ष रात को दस बजे राज्यपाल से मिलने गए 
 और फिर कल 11 बजे के लिए फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया गया. 
Jun 29, 2022 17:14 (IST)
महाराष्ट्र संकट : फ्लोर टेस्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू
Jun 29, 2022 16:56 (IST)
शिवसेना के बागियों ने गुवाहाटी का होटल छोड़ा, कल फ्लोर टेस्ट से पहले जा सकते हैं गोवा
Jun 29, 2022 16:06 (IST)
जेल में बंद राकांपा नेता मलिक, देशमुख ने शक्ति परीक्षण में भाग लेने के लिए न्यायालय का रुख किया
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के जेल में बंद विधायक नवाब मलिक और अनिल देशमुख ने महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति परीक्षण में भाग लेने की अनुमति मांगने के लिए बुधवार को उच्चतम न्यायालय का रुख किया. न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति जे बी परदीवाला की अवकाशकालीन पीठ को अधिवक्ता सुधांशु एस चौधरी ने बताया कि दोनों विधायकों पर धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत मामले दर्ज किए गए हैं और वे जेल में हैं.
Jun 29, 2022 15:06 (IST)
देवेंद्र फडणवीस ने राज ठाकरे से की बात : सूत्र
सूत्रों का कहना है कि भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने आज महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे से बात की और महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति परीक्षण के दौरान उनकी पार्टी का समर्थन मांगा. 
Jun 29, 2022 14:34 (IST)
'फ्लोर टेस्ट कराने का फैसला असंवैधानिक'
शिवसेना के चीफ व्हीप सुनील प्रभु ने अपनी याचिका में राज्यपाल के फ्लोर टेस्ट कराने के फैसले को असंवैधानिक, मनमाना और अवैध करार दिया है. कहा है कि  उन्होंने 39 बागी विधायकों में से 16 को डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस पर ध्यान नहीं दिया. 39 में से किसी भी विधायक ने राज्यपाल को पत्र लिखकर MVN सरकार से समर्थन वापस नहीं लिया. राज्यपाल को फ्लोर टेस्ट का आदेश नहीं देना चाहिए था, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट पहले ही मामले को सीज कर चुका है और उसने अयोग्यता की कार्रवाई पर 11 जुलाई को सुनवाई तय की है.  मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाली मंत्रिपरिषद की सहायता और सलाह के बिना सदन का सत्र बुलाने का आदेश जारी नहीं किया जाना चाहिए था. 
Jun 29, 2022 14:04 (IST)
एनसीपी के मुखिया शरद पवार के घर पर हुई बैठक में कांग्रेस के भी नेता शामिल दिखे. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री, भाजपा नेता देवेंद्र फ़ड़णवीस के बंगले सागर में बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक हुई है. मातोश्री में भी उद्धव की पार्टी नेताओं के साथ बैठक चल रही है. 
Jun 29, 2022 14:01 (IST)
गुवाहाटी में शिवसेना के बागी विधायकों की बस में बैठे दिखे बीजेपी के मंत्री पीयूष हजारिका
गुवाहाटी के रैडिसन ब्लू होटल के बाहर खड़ी बस में जब शिवसेना (Shiv Sena) के विधायकों को बैठाया गया तो उनके साथ बीजेपी के नेता बस में बैठे दिखे. शिवसेना के बागी विधायकों के साथ बस में बैठकर असम (Assam) के संसदीय कार्य मंत्री पीयूष हजारिका (Piyush Hazarika) और राज्य के अन्य भाजपा नेता (BJP Leaders) महाराष्ट्र के बागी विधायकों के साथ कामाख्या मंदिर गए.
Jun 29, 2022 13:47 (IST)
Jun 29, 2022 13:47 (IST)
Jun 29, 2022 13:39 (IST)
एकनाथ शिंदे ने कहा है कि हमें फ्लोर टेस्ट का डर नहीं, हमारे पास संख्याबल है 
Jun 29, 2022 12:54 (IST)
महाराष्ट्र के राज्यपाल का शक्ति परीक्षण का आदेश ‘गैरकानूनी’ है : राउत
शिवसेना नेता संजय राउत ने महाराष्ट्र के राज्यपाल द्वारा उद्धव ठाकरे नीत सरकार को शक्ति परीक्षण का आदेश दिए जाने को बुधवार को ''गैरकानूनी'' बताते हुए कहा कि उच्चतम न्यायालय ने 16 बागी विधायकों को अयोग्य करार देने पर अभी फैसला नहीं दिया है. उन्होंने कहा कि शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस का सत्तारूढ़ गठबंधन महा विकास आघाडी (एमवीए) उच्चतम न्यायालय का रुख कर इस मुद्दे पर न्याय मांगेगा. (भाषा)
Jun 29, 2022 12:46 (IST)
होटल से चेकआउट अभी तक नहीं किया है : सूत्र
सूत्रों के अनुसार,  शिंदे गुट ने अपनी योजना में थोड़ा बदलाव किया है. वे सर्वोच्च न्यायालय की सुनवाई का भी इंतजार कर सकते हैं. उन्होंने गुवाहाटी के होटल से चेकआउट अभी तक नहीं किया है. वे मंदिर से सीधे होटल लौट गए हैं. 
Jun 29, 2022 11:57 (IST)
देवेंद्र फडणवीस ने आज मुंबई में अपने आवास पर BJP नेताओं की बुलाई बैठक
Jun 29, 2022 11:41 (IST)
Jun 29, 2022 11:32 (IST)
एकनाथ शिंदे ने किया ट्वीट
एकनाथ शिंदे ने ट्वीट किया है कि शिवसेना विधायकों और सहयोगी विधायकों ने असम में बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद के लिए असम के मुख्यमंत्री राहत कोष में 51 लाख रुपये का योगदान देने का फैसला किया है. 
Jun 29, 2022 11:24 (IST)
न्यायिक व्यवस्था पर पूरा भरोसा : पवन खेड़ा
कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट में मामला लंबित है. ऐसे में गवर्नर अचानक एक तारीख फिक्स कर देते हैं, ये गैर कानूनी, अमर्यादित है, असंवैधानिक है. शिवसेना आज सुप्रीम कोर्ट के दरवाजे पर गई है. न्यायिक व्यवस्था पर पूरा भरोसा है. राजभवन और राजनिवास कोई संघ की शाखा नहीं होते, ये राज्यपालों को भी अब समझ लेना चाहिए. 
Jun 29, 2022 11:09 (IST)
ये मामला विधायकों की अयोग्यता से अलग : सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये मामला विधायकों की अयोग्यता से अलग है. लेकिन अर्जेंसी को देखते हुए मामले की सुनवाई करेंगे . शाम पांच बजे सुनवाई होगी. वहीं अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट को भरोसा दिया कि सभी पक्षों को कॉपी दी जाएगी
Jun 29, 2022 11:00 (IST)
SC में टीम उद्धव
Jun 29, 2022 10:54 (IST)
सुप्रीम कोर्ट अब शाम पांच बजे मामले की सुनवाई करेगा
फ्लोर टेस्ट के खिलाफ याचिका पर तुरंत सुनवाई की मांग. अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट में  जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस जे बी पारदीवाला की बेंच के सामने कहा कि ये पूरी तरह गैर कानूनी फ्लोर टेस्ट है. कल ही फ्लोर टेस्ट होना है. कल सुबह 11 बजे फ्लोर टेस्ट होगा.  हमें आज ही सुना जाए. कोर्ट ने पूछा कि कब फ्लोर टेस्ट है.  सिंघवी ने कहा कि कल 11 बजे से है. वहीं शिंदे ग्रुप ने सुनवाई का विरोध किया.  शिंदे ग्रुप की ओर से वकील नीरज किशन कौल ने कहा कि ये राज्यपाल का विशेष अधिकार है. अदालत को इसमें दखल नहीं देना चाहिए. ये लोग मामले को कंफ्यूज कर रहे हैं.  सुप्रीम कोर्ट अब शाम पांच बजे मामले की सुनवाई करेगा. 
Jun 29, 2022 10:45 (IST)
संजय राउत ने किया ट्वीट
Jun 29, 2022 10:37 (IST)
होटल से बाहर जाने की अटकलों के बीच बढ़ाई गई सुरक्षा
बागी विधायकों के गुवाहाटी होटल से बाहर जाने की अटकलों के बीच वहां की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. सूत्रों का कहना है कि वे दोपहर 12 से 12:30 बजे तक होटल से बाहर निकल जाएंगे और शाम को गोवा के लिए उड़ान भर सकते हैं.
Jun 29, 2022 10:32 (IST)
शिवसेना ने फ्लोर टेस्ट कराने के गवर्नर के आदेश को SC में दी चुनौती
Jun 29, 2022 10:10 (IST)
हम सुप्रीम कोर्ट जाएंगे : संजय राउत
Jun 29, 2022 10:08 (IST)
ताज रिसॉर्ट में बुक किए गए 70 कमरे
Jun 29, 2022 09:49 (IST)
आज 12 बजे बागी विधायक गोवा के लिए निकलेंगे
आज 12 बजे बागी विधायक गोवा के लिए निकलेंगे. 12 बजे तक गोवा निकलने की तैयारी शुरू है. गुवाहाटी में मौजूद सूत्रों ने इस खबर की पुष्टि की है. 
Jun 29, 2022 09:28 (IST)
शरद पवार के घर हलचल बढ़ी
शरद पवार के घर सिल्वर ओक पर हलचल बढ़ी. राज्य एनसीपी अध्यक्ष जयंत पाटिल और गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटिल शरद पवार से मिलने पहुंचे. 
Jun 29, 2022 09:26 (IST)
महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट के खिलाफ मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी में, कुछ देर में हो सकती है अर्जी दाखिल
Jun 29, 2022 09:20 (IST)
बोले शिवसेना नेता शिंदे
Jun 29, 2022 09:19 (IST)
शिवसेना के कुछ बागी विधायकों के साथ कामाख्या मंदिर पहुंचे एकनाथ शिंदे
शिवसेना बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को कहा था कि वे जल्द ही मुंबई में होंगे. इससे पहले आज सुबह वह गुवाहाटी के मंदिर में देखे गए. उन्होंने कुछ बागी विधायकों के साथ गुवाहाटी में कामाख्या मंदिर में दर्शन किए, जो एक सप्ताह से अधिक समय से इसी शहर के एक फाइव स्टार होटल में ठहरे हुए हैं.
Jun 29, 2022 09:08 (IST)
CM उद्धव ठाकरे कल करेंगे फ्लोर टेस्ट का सामना
महाराष्ट्र में सियासत गरमाई हुई है. इस बीच, खबर है कि सीएम उद्धव ठाकरे कल फ्लोर टेस्ट का सामना करेंगे.