विज्ञापन
Story ProgressBack

Explainer: महाराष्ट्र में टूटती-बिखरती कांग्रेस, राहुल गांधी की 'न्याय यात्रा' खत्म होने तक राज्य में कितनी बचेगी पार्टी?

'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के दौरान कांग्रेस के कई नेताओं ने पार्टी छोड़ दी है. महाराष्ट्र से शुरुआत हुई. फिर केरल, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात समेत कई जगहों से नेताओं का पलायन हुआ. न्याय यात्रा जब महाराष्ट्र के नंदूरबार पहुंची, तो वहां के एक बड़े नेता बुधवार को बीजेपी में शामिल हो गये.

Read Time: 6 mins
Explainer: महाराष्ट्र में टूटती-बिखरती कांग्रेस, राहुल गांधी की 'न्याय यात्रा' खत्म होने तक राज्य में कितनी बचेगी पार्टी?
राहुल गांधी 14 जनवरी से भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर निकले हैं.
मुंबई:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) से पहले कांग्रेस (Congress) हर तरफ से मुश्किलों का सामना कर रही है. एक ओर, पार्टी के बैंक अकाउंट्स पर इनकम टैक्स का एक्शन है. दूसरी ओर, इंडिया अलायंस ( INDIA Alliance) के प्रमुख घटक दल के रूप में कांग्रेस पार्टी को कुछ राज्यों में सीटों के बंटवारे में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. अब पार्टी महाराष्ट्र में भी अपना कुनबा बचाने के लिए जूझ रही है. यहां बीजेपी एक तय रणनीति के तहत कांग्रेसी नेताओं को अपने पाले में लाने के लिए लगी है. जबकि राहुल गांधी अपनी पार्टी की इन सब मुश्किलों से दूर 14 जनवरी से भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर निकले हैं. उनकी यात्रा का समापन 17 मार्च को मुंबई में एक रैली से होगा. ऐसे में सवाल ये है कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की यात्रा खत्म होने से पहले महाराष्ट्र कांग्रेस में कितने नेता बचे रहेंगे.

राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' 14 जनवरी को मणिपुर की राजधानी इंफाल के पश्चिम में स्थित सेकमाई क्षेत्र से शुरू हुई. पहले ये यात्रा 20 मार्च को मुंबई में खत्म होनी थी. लेकिन अब 17 मार्च को मुंबई में एक भव्य रैली के साथ इस यात्रा का समापन होगा. 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के दौरान कांग्रेस के कई नेताओं ने पार्टी छोड़ दी है. महाराष्ट्र से शुरुआत हुई. फिर केरल, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात समेत कई जगहों से नेताओं का पलायन हुआ. न्याय यात्रा जब महाराष्ट्र के नंदूरबार पहुंची, तो वहां के एक बड़े नेता बुधवार को बीजेपी में शामिल हो गये. 

दुष्यंत को हटाने की जगह BJP ने क्यों बदली अपनी ही सरकार? हरियाणा में चली कौनसी 'चाल'

नंदूरबार से कांग्रेस के पूर्व पालक मंत्री और पूर्व खेल मंत्री पद्माकर वलवी ने बीजेपी का दामन थाम लिया है. इससे पहले अशोक चव्हाण भी कांग्रेस छोड़ चुके हैं. महाराष्ट्र बीजेपी दावा कर रही है कि लोकसभा चुनाव आते-आते कांग्रेस 50 फीसदी साफ हो जाएगी.

कहते हैं जब समंदर में जहाज डूबती है, तो चूहे सबसे पहले कूदकर भागते हैं. लेकिन कांग्रेस की जहाज का आलम ये कि उसमें से हाथी-घोड़े सभी भाग रहे हैं. बीजेपी से यह भी दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी की 'न्याय यात्रा' के मुंबई पहुंचने तक कांग्रेस के 10 से ज्यादा बड़े नेता पार्टी छोड़ सकते हैं.

लोकसभा चुनाव आते-आते 50% खत्म हो जाएगी कांग्रेस- बावनकुले
महाराष्ट्र में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "राहुल गांधी नंदूरबार में हैं. इसी दौरान लाखों की जनता का नेतृत्व करने वाले जिले के कांग्रेस के नेता बीजेपी में शामिल हो गए हैं. राहुल गांधी के शिवाजी पार्क पहुंचने तक कई कांग्रेस नेता बीजेपी में शामिल होंगे. लोकसभा चुनाव आते आते कांग्रेस 50 फीसदी साफ ही जायेगी."

संजय निरुपम और अशोक चव्हाण की मीटिंग पर लग रहीं अटकलें
इस बीच कांग्रेस के एक और वरिष्ठ नेता संजय निरुपम की अशोक चव्हाण से मुलाकात की खबरें आयीं. हाल ही में मुंबई उत्तर-पश्चिम सीट पर उद्धव ठाकरे के उम्मीदवार की घोषणा के बाद संजय निरुपम ठाकरे पर जमकर बरसे थे. अशोक चव्हाण ने इस मुलाकात पर कहा, "कांग्रेस से मेरा संबंध बहुत पुराना है. कई लोगों से मुलाकात होती रहती है. मेरे पुराने कांग्रेस मित्रों के साथ अच्छे व्यक्तिगत संबंध हैं. मैं कई अच्छे कांग्रेस मित्रों के संपर्क में हूं. लेकिन मैं किसी को पार्टी तोड़ने के लिए मजबूर नहीं कर रहा हूं, जो भी बीजेपी में आना चाहेगा मैं उनका स्वागत जरूर करूंगा." 

कमलनाथ और उनके बेटे के BJP में जाने की अफवाह के बाद नकुलनाथ को मिला कांग्रेस से टिकट

'न्याय यात्रा' के दौरान कांग्रेस छोड़ने वाले नेताओं की लिस्ट
-राहुल गांधी की 'न्याय यात्रा' के दौरान महाराष्ट्र में कांग्रेस का दामन छोड़ने वाले नेताओं में सबसे पहला नाम मिलिंद देवड़ा का रहा. इसके बाद बाबा सिद्दीकी और अशोक चव्हाण ने झटके दिए. 
-वहीं, केरल के दोनों पूर्व मुख्यमंत्रियों एके एंटनी के बेटे अनिल एंटनी, करुणाकरण की बेटी पद्मजा वेणुगोपाल ने भी पार्टी छोड़ दी है. 
-जबकि, नरसिम्हा राव सरकार में संसदीय कार्यमंत्री रहे सुरेश पचौरी राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के मध्य प्रदेश से गुजर जाने के बाद बीजेपी में शामिल हो गए.
-सुरेश पचौरी के साथ इंदौर के पूर्व विधायक संजय शुक्ला और विशाल पटेल ने भी कांग्रेस छोड़ बीजेपी ज्वॉइन कर ली. इससे पहले छिंदवाड़ा में कई कांग्रेस नेता पार्टी छोड़कर बीजेपी का साथ चुन चुके हैं. 
-इसी तरह राहुल गांधी की 'न्याय यात्रा' राजस्थान से गुजरने के बाद गहलोत सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे लालचंद कटारिया, पूर्व विधायक रिछपाल मिर्धा, विजयपाल मिर्धा, आलोक बेनीवाल, खिलाड़ी लाल बैरवा भी बीजेपी में शामिल हो गए. 
-पूर्व मंत्री महेंद्र जीत सिंह मालवीय ने भी बीजेपी का दामन थाम लिया है.
-राहुल गांधी की 'न्याय यात्रा' के दौरान ही गुजरात प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया और पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष अंबरीश ढेर कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे.

कांग्रेस की दूसरी लिस्ट : 43 में से 33 पिछड़े चेहरे, 4 महिलाएं; 25 की उम्र 50 से कम

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता बोले- राहुल गांधी से डरती है बीजेपी 
इस बीच महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी से बीजेपी डरती है. इसलिए नेताओं को अपने पाले में कर रही है, ताकि संगठन कमजोर हो जाए. वडेट्टीवार ने कहा, “राहुल गांधी से बीजेपी डरती है. इसलिए पार्टी हर बार रणनीति के तहत बाकी नेताओं को अपनी पार्टी में शामिल करती है. जिससे भारत जोड़ो न्याय यात्रा में दिक्कत आए. बेशक कई नेताओं ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया है. ये लोग असल में गड्ढे में गिर रहे हैं. उन्हें गिरने दीजिए. बीजेपी दूसरों का घर तोड़ रही है. याद रखना चाहिए की दूसरों का घर तोड़ कर खुद का भी घर नहीं संवारा जा सकता है."


महाराष्ट्र में महायुति के बीच सीट शेयरिंग फॉर्मूला फाइनल, शरद पवार के गढ़ बारामती में भाभी-ननद का मुकाबला

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
स्पीकर बिरला ने बदले शपथ के नियम, शपथ के समय नारे लगाने या कुछ और बोलने पर लगाई रोक
Explainer: महाराष्ट्र में टूटती-बिखरती कांग्रेस, राहुल गांधी की 'न्याय यात्रा' खत्म होने तक राज्य में कितनी बचेगी पार्टी?
NEET-UG विवाद : नई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई दो हफ्ते तक टाली
Next Article
NEET-UG विवाद : नई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई दो हफ्ते तक टाली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;