विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Battleground: विदेशमंत्री ने बताया किन मुद्दों पर लोकसभा में होती है वोटिंग? आखिर जयशंकर को BJP की जीत पर भरोसा क्यों

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, "हर चुनाव में स्थानीय समस्याएं होती हैं. जब लोग वोट देंगे, तो वे खुद से सवाल करेंगे कि क्या वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा करते हैं? इसी से चीजें तय होंगी, क्योंकि जनता के सामने बीजेपी ने 10 साल का रिकॉर्ड और भविष्य की सकारात्मक छवि रखी है."

Read Time: 5 mins

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत को ग्लोबल साउथ की आवाज बताया है.

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) राष्ट्रीय मुद्दा है और लोग बेहतर संभावना, बेहतर भविष्य के लिए वोट करेंगे. विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने गुरुवार को ये बातें कही. NDTV के खास शो 'Battleground' में जयशंकर ने भारत की विदेश नीति से इतर चुनाव से जुड़े क्षेत्रीय मुद्दों पर बात की. विदेश मंत्री ने उन रिपोर्टों को खारिज कर दिया कि चुनाव में क्षेत्रीय मुद्दे जैसे मणिपुर में जातीय हिंसा या दक्षिण भारत के राज्यों में टैक्स डिवोल्यूशन विवाद का असर पड़ेगा. उन्होंने कहा कि इन मुद्दों से बीजेपी की तीसरी बार जीत की संभावना पर कोई फर्क नहीं आएगा.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, "हर चुनाव में स्थानीय समस्याएं होती हैं. जब लोग वोट देंगे, तो वे खुद से सवाल करेंगे कि क्या वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा करते हैं? मैं सीटों की सटीक संख्या नहीं जानता, लेकिन आत्मविश्वास के साथ यह कह सकता हूं कि यह आपकी सोच से कहीं ज्यादा होगा. जनता के सामने बीजेपी ने 10 साल का रिकॉर्ड और भविष्य की सकारात्मक छवि रखी है."

NDTV Battleground : BJP के लिए कितनी सीटों की शर्त लगाएंगे? जब पूछा गया सवाल, तो जानें जयशंकर ने दिया क्या जवाब

कर्नाटक से राज्यसभा सांसद एस जयशंकर ने कहा, "यह जनता और खासकर युवा वोटरों का मूड है." उन्होंने इस दौरान विपक्षी दलों के INDIA गठबंधन का जिक्र किया. विदेश मंत्री ने INDIA अलायंस में शामिल किसी पार्टी का नाम लिए बगैर उन पर लोगों को डराने की कोशिश करने का आरोप लगाया. जयशंकर ने कहा, "एक तरफ विकसित भारत का सपना है. इसके बाद भी कुछ लोग कह रहे हैं कि सब खराब है... वे लोगों को डराने की कोशिश कर रहे हैं. मोदी सरकार के पिछले 10 साल सिर्फ एक ट्रेलर हैं. इस बयान को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए."


                  
पीएम मोदी के पास विजन को जमीन पर उतारने का टैलेंट                   
मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का उदाहरण देते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, "पिछले 30 साल में इस सेक्टर की अनदेखी की गई है. कुछ लोग कहते हैं कि मैन्युफैक्चरिंग भारत में नहीं की जा सकती है. लेकिन, मुझे भरोसा है कि ऐसा किया जा सकता है. नरेंद्र मोदी की खासियत यह है कि उनके पास न सिर्फ विजन है, बल्कि विजन को जमीन पर उतारने का टैलेंट भी है."

NDTV Battleground: लोकसभा चुनाव से पहले चुनावी बॉन्ड पर विवाद, एक्सपर्ट्स ने बताया कितना पड़ेगा असर?

125 दिनों के अंदर लागू होंगी कई योजनाएं
उन्होंने कहा, "चुनाव के बाद 125 दिनों के अंदर कई योजनाएं लागू की जाएंगी. आप महसूस करेंगे कि ये 'विकसित भारत' की आधारशिला है. देश आगे बढ़ रहा है."

पीएम मोदी ने पिछले हफ्ते NDTV के साथ इंटरव्यू में Apple के आईफोन के लोकल प्रोडक्शन का जिक्र किया था. मोदी ने कहा था कि हम मोबाइल फोन के इंपोर्टर देश थे. लेकिन आज हम दूसरे सबसे बड़े एक्सपोर्टर (निर्माता) हैं. आईफोन का निर्यात कर रहे हैं... हर 7 में से एक iPhone का प्रोडक्शन भारत में किया जा रहा है."    

NDTV Battleground: बंगाल में लोकसभा चुनाव का पूरा खेल 22 सीटों पर अटका

पीएम मोदी का नहीं है कोई ऑप्शन 
लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी का ऑप्शन कौन है? इस सवाल के चुनाव में जयशंकर ने कहा, "पीएम मोदी के विकल्प के तौर पर कोई और चेहरा है ही नहीं. विपक्ष और खास तौर पर कांग्रेस के नेतृत्व वाले INDIA अलायंस में ऐसा चेहरा नहीं है, जिसे पीएम मोदी के विकल्प के तौर पर देखा जा सके." 

लोकसभा चुनाव में विपक्षी दलों के INDIA गठबंधन ने पीएम चेहरे का ऐलान नहीं किया है. गठबंधन कुछ चुनिंदा चेहरों के जरिए चुनाव प्रचार कर रहा है. इसमें राहुल गांधी, अखिलेश यादव, उद्धव ठाकरे और अरविंद केजरीवाल का नाम शामिल है. जबकि बीजेपी पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के नेतृत्व में चुनाव प्रचार कर रही है.

मोदी सरकार के प्रति प्रो-इंकमबेंसी
चुनाव में बीजेपी को कितनी सीटें मिल सकती हैं? इसके जवाब में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, "इस चुनाव के दौरान मेरा ज्यादातर राज्यों में लोगों के साथ इंटरैक्शन हुआ है. उसके आधार पर कहूं तो लगता है कि सपोर्ट बेस बहुत सॉलिड है. मुझे लगता है कि जब किसी सरकार की प्रो-इंकमबेंसी होती है, तो उसे जाहिर करने का तरीका भी कुछ और होता है. मुझे लगता है कि कई राज्यों में मोदी सरकार के प्रति प्रो-इंकमबेंसी है. केरल ऐसा ही स्टेट है. यहां मैं पिछले साल कई बार जा चुका हूं. इस बार मैंने तेलंगाना का दौरा भी किया है. वहां उत्साह है. मैं इतना जरूर विश्वास के साथ कह सकता हूं कि हमारी सीटें बढ़ेंगी, घटेंगी नहीं."

NDTV Battleground : तमिलनाडु में द्रविड़ पार्टियों के लिए कितनी बड़ी चुनौती BJP? क्या मिल पाएगी 'मिशन-370' में मदद

केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में बढ़ेंगी सीटें
बीजेपी की तरफ से कहा जा रहा है कि केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल राज्यों में वोट शेयर और लोकसभा सीटें बढ़ेंगी. ऐसा किस आधार पर कहा जा रहा है? जवाब में विदेश मंत्री कहते हैं, "इस बसे बड़ा आधार बीजेपी का स्ट्रक्चर है. बीजेपी बहुत प्रोफेशनल और सीरियस पॉलिटिकल पार्टी है. ये पार्टी को तुक्का नहीं लगाती और न ही कोई अनुमान देती है. बीजेपी आपको निर्वाचन क्षेत्र से लेकर बूथ तक का ब्योरा देती है. हमारा बूथ एनालिसिस फैक्ट्स पर आधारित होता है. इसलिए अगर कोई कहे, को कुछ खास राज्यों में वोट शेयर और सीटें बढ़ रही हैं, तो भरोसा कर सकते हैं."

NDTV Battleground: मोदी की गारंटी या कांग्रेस के वादे? कर्नाटक में कौन वोटर्स को खींच पाएगा अपनी ओर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"दंगों के बारे में क्यों पढ़ाया जाए?": किताबों में बाबरी मस्जिद का जिक्र हटाने पर बोले NCERT चीफ
NDTV Battleground: विदेशमंत्री ने बताया किन मुद्दों पर लोकसभा में होती है वोटिंग? आखिर जयशंकर को BJP की जीत पर भरोसा क्यों
कौन हैं अमित खरे और तरुण कपूर? जिन्हें PM मोदी के सलाहकार की टीम में किया गया शामिल
Next Article
कौन हैं अमित खरे और तरुण कपूर? जिन्हें PM मोदी के सलाहकार की टीम में किया गया शामिल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;