दिल्ली में दोबारा नहीं लगेगा लॉकडाउन, सत्येंद्र जैन ने सभी अटकलों पर लगाया विराम

Satyendra Jain ने कहा कि दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर का पीक (सर्वोच्च स्तर) भी पार कर गया है. दिल्ली में पहली लहर जून, दूसरी सितंबर और तीसरी अभी आई थी. तीसरा पीक जा चुका है.उन्होंने Lock down दोबारा लागू करने से इनकार कर दिया

दिल्ली में दोबारा नहीं लगेगा लॉकडाउन, सत्येंद्र जैन ने सभी अटकलों पर लगाया विराम

Delhi में lockdown में लगने की संभावना से राज्य सरकार ने किया इनकार

नई दिल्ली:

Delhi सरकार ने साफ कर दिया है कि राजधानी में अब दोबारा लॉकडाउन (Lock Down) नहीं लगेगा. राजधानी में कोरोना (Covid-19) के मरीजों की संख्या देश में सर्वाधिक स्तर पर पहुंचने के बाद ऐसी अटकलें लगने लगी थीं कि दोबारा लॉकडाउन लगाया जा सकता है. हालांकि दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain)  ने सोमवार को इन अटकलों पर विराम लगा दिया.जैन का कहना है कि जब लॉकडडाउन किया गया था तो हम सीखने की प्रक्रिया में थे. उस लॉकडाउन से जो सीख मिली, उसका फायदा लेना है, वो मास्क से भी लिया जा सकता है. सबसे कम संक्रमित हॉस्पिटल के स्टाफ के बीच है, क्योंकि वो लोग सुरक्षा ले रहे हैं. इसलिए लॉकडाउन का कोई चांस नहीं है.

यह भी पढ़ें- फिर बढ़ा प्रदूषण, दो महीने में ऐसे दिखने लगी दिल्ली, IPS बोला- 'हम लॉकडाउन में रहने के लायक.'

तीसरी लहर का पीक निकल गया
जैन ने कहा कि दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर का पीक (सर्वोच्च स्तर) भी पार कर गया है. दिल्ली में पहली लहर जून, दूसरी सितंबर और तीसरी अभी आई थी. तीसरा पीक जा चुका है. पॉजिटिविटी 15 फीसदी आई थी, वो दोबारा नहीं आएगी. आज मैं कह सकता हूं पीक जा चुका है. दिल्ली में एक दिन में 95 मौतों के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली में सबसे ज़्यादा टेस्ट हो रहे हैं. इसका पता पॉजिटिव रेट से चल सकता है.

सर्दियों में बढ़ जाते हैं मौत के मामले
तीन महीने पहले सेरो सर्वे में 25 फीसदी केस पॉजिटिव आए थे. उसके बाद सर्वे में भी लगभग इतने ही केस आए. एक्सपर्ट ने बताया है कि 3-4 महीने पुराने केस में एंटीबॉडी नहीं बन पाती. सर्दियों की शुरुआत में बुजुर्गों की मौत के मामले बढ़ जाते हैं. एमसीडी से डेटा लेकर चेक करेंगे तो सभी तरह के मृत्यु के मामले तो नहीं बढ़ रहे हैं. अब आदमी बीमार है, कोविड भी है तो कोविड के खाते में जाता है. जैन के मुताबिक,  यूपी में टेस्ट नहीं हो रहे हैं और उस राज्य के लोग दिल्ली का एड्रेस देकर हमारे अस्पतालों में टेस्ट करवा रहे हैं. लेकिन इस झगड़े में पड़ने की ज़रूरत नहीं है. दिल्ली में कोरोना का एक फीसदी डेथ रेट है और डब्ल्यूएचओ इसे संतोषजनक मानता है.

मास्क न पहनने वालों पर सख्ती की जाएगी
जैन ने कहा कि मास्क ना लगाने वालों और सोशल डिस्टेंसिग ना करने वालों पर और सख्ती की जाएगी. पिछले दिनों में 45 करोड़ के चालान किए गए हैं. दिल्ली में बाजार बंद करने के सवाल पर जैन ने कहा कि इस बारे में कोई समीक्षा नहीं की गई है. अब फेस्टिवल जा चुके हैं. भीड़ कम हो जाएगी. फिर भी मैं कहूंगा थोड़ा डर रखिये. मास्क ज़रूर लगाएं.

छठ पूजा पर सतर्कता बरतना जरूरी
छठ पूजा रोक पर बीजेपी के सवाल पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि छठ पूजा में सबको एक साथ तालाब में उतरना होता है. अगर 5 लोग पॉजिटिव हुए तो सब पॉजिटिव हो जाएंगे. इतना बड़ा रिस्क नहीं ले सकते. बीजेपी को हर चीज़ पर सवाल उठाने की आदत है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com