विज्ञापन

जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र का नया अध्याय; जनादेश नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस को, 10 प्रमुख बातें

Jammu Kashmir Election Results 2024: जम्मू कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हुए हैं और यहां इस बार जनादेश नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) को मिला है. इन 10 सालों के दौरान यह राज्य व्यापक बदलाव का साक्षी रहा है.

????? ?????? ??? ???????? ?? ??? ??????; ?????? ????? ?????????? ?? ???????? ??, 10 ?????? ?????
Jammu Kashmir Election Results: नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा है कि उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री बनेंगे.
नई दिल्ली:

Jammu Kashmir Election Results 2024: जम्मू कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हुए हैं और यहां इस बार जनादेश नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) को मिला है. इन 10 सालों के दौरान यह राज्य व्यापक बदलाव का साक्षी रहा है. आर्टिकल 370 के समापन के साथ राज्य का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त हो चुका है और यह केंद्र शासित प्रदेश बन चुका है. जम्मू कश्मीर में इस चुनाव के साथ लोकतंत्र का नया अध्याय शुरू हो रहा है.

  1. जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में सभी सीटों के अधिकृत अंतिम नतीजे तो अभी नहीं आए हैं, लेकिन मतगणना के अंतिम रुझानों से यह साफ हो गया है कि इस केंद्र शासित प्रदेश में यहां की सबसे पुरानी पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) कांग्रेस (Congress) के साथ मिलकर सरकार बनाने जा रही है. इन दोनों दलों ने गठबंधन करके चुनाव लड़ा था. राज्य में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं और बहुमत के 46 विधायकों की जरूरत है. एनसी-कांग्रेस गठबंधन ने सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ा था और इसे 49 विधानसभा क्षेत्रों में जीत हासिल हुई है.
  2. जम्मू कश्मीर की कुल 90 सीटों में से 42 पर नेशनल कॉन्फ्रेंस और 6 पर कांग्रेस जीती है. बीजेपी को 29 और अन्य उम्मीदवारों को 7 सीटें मिली हैं. पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी को 3 सीटों पर जीत मिली है.  इसके अलावा एक-एक सीट पर आम आदमी पार्टी, सीपीएम और जम्मू कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस जीती है. चूंकि नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस की गठबंधन है इसलिए इसे पूर्ण बहुमत मिल चुका है.  
  3. एनसी-कांग्रेस के सामने मुख्य प्रतिद्वंदी पार्टी भाजपा थी जिसने 62 सीटों पर चुनाव लड़ा और 29 सीटें जीतने में सफल हुई. जम्मू कश्मीर में बीजेपी के साथ पिछली सरकार चलाने वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) को इस चुनाव में करारी शिकस्त झेलनी पड़ी है. पीडीपी 81 सीटों पर लड़ी और उसे सिर्फ 3 सीटों पर सफलता मिल सकी. 
  4. जम्मू कश्मीर के इस विधानसभा चुनाव में कई छोटे दल और बड़ी संख्या में निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में थे. इनमें से आठ उम्मीदवार चुनाव जीतने में सफल हुए हैं. जम्मू कश्मीर में 10 साल बाद चुनाव हुए हैं. पिछला चुनाव सन 2014 में हुआ था. 
  5. नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला दो विधानसभा क्षेत्रों गांदरबल और बडगाम से चुनाव लड़े थे. उन्हें इन दोनों सीटों पर विजय हासिल हुई है. राज्य की सत्ता से लंबे समय से बाहर रही नेशनल कॉन्फ्रेंस के लिए यह जीत बहुत महत्वपूर्ण है. 
  6. जम्मू कश्मीर में इस चुनाव में आम आदमी पार्टी ने पहली बार एक सीट पर विजय हासिल की है. डोडा सीट पर आम आदमी पार्टी के मेहराज मलिक जीत गए हैं. इस जीत के साथ आम आदमी पार्टी के लिए जम्मू कश्मीर पांचवा ऐसा राज्य बन गया है, जहां उसने अपने कदम जमाए हैं. 
  7. जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा महबूबा मुफ्ती ने श्रीगुफवारा-बिजबेहरा से चुनाव लड़ा था. उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. इल्तिजा मुफ्ती ने कुछ ही अरसे पहले राजनीति में पदार्पण किया है और यह उनका पहला चुनाव था. 
  8. जम्मू कश्मीर के कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) के दिग्गज नेता युसुफ तारिगामी कुलगाम विधानसभा सीट पर विजयी हुए हैं. वे राज्य के एक मात्र ऐसे वामपंथी नेता हैं जो लगातार जीतते रहे हैं. 
  9. नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्ममंत्री फारूक अब्दुल्ला ने कहा है कि, लोगों ने अपने फैसला सुना दिया है, जम्मू-कश्मीर की समस्याओं को दूर करना है. मैं सबका शुक्रगुजार हूं कि लोगों ने चुनाव में हिस्सा लिया. अल्लाह का शुक्र है कि नतीजा आपके सामने है. उन्होंने यह भी कहा कि उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री बनेंगे.
  10. जम्मू कश्मीर के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी जम्मू संभाग की अधिकांश सीटें जीतने में सफल हुई है जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस को कश्मीर घाटी में अच्छी सफलता मिली है. आम आदमी पार्टी को भी जम्मू संभाग के तहत आने वाले डोडा क्षेत्र में सफलता मिली है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हरियाणा में क्यों सही नहीं निकले एग्जिट पोल के नतीजे? CSDS-Lokniti के प्रमुख संजय कुमार ने समझाया
जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र का नया अध्याय; जनादेश नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस को, 10 प्रमुख बातें
मायावती का 'डबल डोज' वाला फॉम्युला फेल, हरियाणा में खाता भी नहीं खुला
Next Article
मायावती का 'डबल डोज' वाला फॉम्युला फेल, हरियाणा में खाता भी नहीं खुला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com