विज्ञापन

इजरायल ने मारा ईरान का टॉप कमांडर... क्या फैल रहा है इजरायल-हमास युद्ध?

?????? ?? ???? ???? ?? ??? ??????... ???? ??? ??? ?? ??????-???? ??????
Israeli Air Strike : इजरायल ने हिज्बुल्ला के ख़िलाफ़ जवाबी हमले करता रहा है...
नई दिल्‍ली:

Israel Hamar War: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग रुकने की बजाए और फैलती हुई नजर आ रही है. इस जंग को जारी हुए 12 हफ्ते गुजर चुके हैं, लेकिन इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने कहा है कि वह अभी रुकने वाले नहीं हैं. इस बीच इजरायल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क के बाहर दक्षिण में इलाक़े में एक बड़ा हमला किया है. इसमें सीरिया का एक टॉप कमांडर मारा गया है.

  1. Israel Hamar War: हमास का समर्थन करने वाले ईरान ने सोमवार को इजरायल पर सीरिया में एक वरिष्ठ रिवोल्यूशनरी गार्ड जनरल की हत्या का आरोप लगाया और बदला लेने की कसम खाई. ईरान के सरकारी मीडिया के मुताबिक़, इस हमले में ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर के एक टॉप कमांडर सैय्यद राज़ी मौसावी (Syed Raza Mousavi) की मौत हो गई है. 
  2. कमांडर सैय्यद राज़ी मौसावी पर हमला सोमवार को किया गया, जिसमें उनकी मौत हो गई. मौसावी के पास ईरान और सीरिया के बीच सैन्य गठबंधन से जुड़े तालमेल बिठाने की अहम ज़िम्मेदारी थी. 
  3. कमांडर सैय्यद राज़ी मौसावी ईरान समर्थिक गुटों के उस क्षेत्रीय नेटवर्क का भी अहम हिस्सा थे, जिसे ‘एक्सिस ऑफ़ रेसिस्टेंस' के नाम से जाना जाता है और जिसके ज़रिए ईरान इलाक़े में अपना प्रभाव जमाता है. 
  4. ईरान ने मौसवी की मौत को यहूदी ताक़तों की तरफ़ से की गई हत्या क़रार दिया है और इसका बदला लेने की धमकी दी गई है. इस हमले के साथ इज़राइल हमास युद्ध के और फैलने का ख़तरा बढ़ गया है. अगर ये इस पूरे क्षेत्र में फैला तो स्थिति और बिगड़ेगी.
  5. ईरान के समर्थन वाला हिज्बुल्ला, लेबनान से इजरायल पर हमले कर रहा है. दूसरी तरफ़ ईरान के ही समर्थन वाले हूती विद्रोही भी लाल सागर से गुज़रने वाले जहाज़ों को निशाना बना रहे हैं. इसका माल और तेल ढुलाई पर बुरा असर पड़ रहा है, क्योंकि कई कंपनियों ने इस रास्ते से अपने जहाज़ों की आवाजाही पर रोक लगा दी है.
  6. इजरायल पर हमास के आतंकवादी हमले के बाद इजरायल जिस तरह से ग़ाज़ा पर हमले कर रहा है ईरान उसका पुरज़ोर विरोध कर रहा है. कई अंतरराष्‍ट्रीय मंचों पर भी ईरान यह कह चुका है कि इजरायल को तुरंत जंग रोकनी चाहिए. 
  7. इजरायल ने धमकी दी थी कि अगर हमले बंद नहीं हुए, तो युद्ध के नए मोर्चे खुलेंगे. ईरान ने सीधे तौर पर इजरायल या अमेरिका के ख़िलाफ़ हमले तो नहीं किए हैं, लेकिन लेबनान से हिज्बुल्ला और यमन से हूती जैसे उसके प्रॉक्सीज़ लगातार हमले कर रहे हैं. 
  8. इजरायल ने हिज्बुल्ला के ख़िलाफ़ जवाबी हमले करता रहा है. सीरिया के हवाई अड्डों पर भी उसने पहले हमले किए हैं, ताकि ईरान से हथियार और मदद वहां नहीं पहुंचे. लेकिन दमिश्क के बाहरी इलाक़े में हमला कर ईरान के टॉप कमांडर को मारने के बाद क्षेत्र में माहौल और बिगड़ने की आशंका है.
  9. इजरायल ने हमास को कुचलने की कसम खाई और गाजा में जवाबी सैन्य अभियान शुरू किया, जिसमें हवाई बमबारी और घेराबंदी शामिल थी. हमास द्वारा संचालित क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस अभियान में कम से कम 20,674 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं. 
  10. इजरायली के अनुसार, युद्ध तब भड़का, जब फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने गाजा की सैन्यीकृत सीमा को तोड़ दिया और 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमला कर दिया, जिसमें लगभग 1,140 लोग मारे गए. इस दौरान हमास ने 150 से ज्‍यादा लोगों को बंधक भी बना लिया था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अपने ही पतियों की जान की दुश्‍मन क्‍यों बन जाती हैं पत्नियां? आपके होश उड़ा देगी यह रिपोर्ट 
इजरायल ने मारा ईरान का टॉप कमांडर... क्या फैल रहा है इजरायल-हमास युद्ध?
प्रतापगढ़ : एआरटीओ ने जब्त की बच्चों से भरी स्कूल बस, धूप में भूखे-प्यासे तड़पते रहे, गुस्साए पेरेंट्स
Next Article
प्रतापगढ़ : एआरटीओ ने जब्त की बच्चों से भरी स्कूल बस, धूप में भूखे-प्यासे तड़पते रहे, गुस्साए पेरेंट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com