दिल्ली-NCR के 100 के करीब स्कूल में ई-मेल कर बम की धमकी देने का मामला निकला फर्जी, आरोपी की तलाश में पुलिस

दिल्ली पुलिस ने ये पता लिया है कि आखिर ये ई-मेल कहां से भेज गए थे. पुलिस की विशेष टीम अब उस आरोपी तक पहुंचने की कोशिशों में जुटी है जिसने इस घटना को अंजाम दिया है.

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर के 100 के करीब स्कूलों को ईमेल भेजकर स्कूल में बम रखे होने का मामला पूरी तरह से फर्जी निकला है. इस बात की पुष्टि गृह मंत्रालय औऱ दिल्ली पुलिस ने की है. पुलिस की जांच में पता चला है कि इस तरह से एक साथ इतने स्कूलों को ई-मेल भेज धमकी देने के पीछे की मंशा सिर्फ और सिर्फ सनसनी फैलाने भर था. पुलिस अधिकारियों के अनुसार उन्हें तमाम स्कूलों की जांच में कोई संदिग्ध चीज नहीं मिली है.ऐसे में यह मामला पूरी तरह से फर्जी है. मामले की जांच के दौरान पुलिस ने इस बात का भी पता लगा लिया है कि आखिर ये ईमेल कहां से भेज गए थे. पुलिस की विशेष टीम अब सिर्फ उस आरोपी तक पहुंचने की कोशिशों में जुटी है, जिसने इस घटना को अंजाम दिया है. 

आपको बता दें कि बुधवार की सुबह दिल्ली-एनसीआर के करीब 100 स्कूलों में उस वक्त अफरा-तफरी मच गई जब इन स्कूलों में बम होने की बात सामने आई. बम की सूचना मिलने के बाद दिल्ली पुलिस ने जांच शुरू की. साथ ही समय रहते सभी स्कूलों को खाली कराया गया था. दिल्ली पुलिस के अनुसार जिन स्कूलों को ई मेल भेजा गया था उन सभी मेल की भाषा एक जैसी थी. पुलिस अब यह पता करने में जुटी है कि आखिर ये सभी मेल भेजा किसने है. इन सब के बीच दिल्ली के उपराज्यपाल ने बताया है कि दिल्ली पुलिस ने उस ईमेल का पता लगा लिया है जिससे की इन सभी स्कूलों को ई-मेल भेजा गया था. 

फर्जी निकला मामला

सूत्रों के अनुसार दिल्ली पुलिस ने स्कूलों को मिले ईमेल के मामले की जांच पूर कर ली है. जांच के दौरान पता चला है कि ई-मेल भेजने का यह पूरा मामला फर्जी है. साथ ही पुलिस को स्कूलों की जांच में भी कुछ नहीं मिला है. दिल्ली पुलिस ने इसे एक हॉक्स कॉल करार दिया है. पुलिस अब उस आरोपी तक पहुंचने की तैयारी में है जिसने ये मेल भेजा था. इसके लिए आईटी एक्सपर्ट्स से भी मदद ली जा रही है. 

आपको बता दें कि स्कूलों को भेजे गए मेल कहा गया था कि इन स्कूलों में बम प्लांट किया गया है. स्कूलों को मिले ई-मेल की सूचना मिलने के बाद दिल्ली पुलिस समेत तमाम एजेंसियों ने जांच शुरू कर दी थी. आनन-फानन में स्कूलों को खाली भी कराया गया.

इस मामले को लेकर दिल्ली पुलिस की तरह ही नोएडा पुलिस ने भी अपनी जांच पूरी कर ली है. जांच पूरी करने के बाद नोएडा के सीपी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर एक पोस्ट भी किया है. इस पोस्ट में कहा गया है कि सारे स्कूल सुरक्षित हैं SPAM/HOAX  मेल पर ध्यान न दें। @noidapolice की तरफ से @CP_Noida की सभी स्कूल प्रबन्धक/ अभिभावक से अपील है. किसी भी अफवाह पर विश्वास न करें.

वहीं, दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना ने कहा, पुलिस कमिश्नर से बातकर दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में बम की धमकी पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. दिल्ली पुलिस को स्कूल परिसर में गहन तलाशी लेने, दोषियों की पहचान करने और कोई चूक न हो, यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है.

यह एक फर्जी मामला था - MHA

दिल्ली और एनसीआर के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी मिलने के मामले पर गृह मंत्रालय (MHA) ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. गृह मंत्रालय ने कहा है कि इस मामले चिंता करने जैसा कुछ भी नहीं है. गृह मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि ऐसा लगता है कि यह एक फर्जी कॉल है. दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां ​​मानक प्रोटोकॉल का पालन कर रही हैं और उचित कदम उठा रही हैं.

कई बड़े स्कूलों को भेजा गया है धमकी भरा ई-मेल

मामले की जांच कर रहे अधिकारियों ने बताया था कि मयूर विहार इलाके में स्थित मदर मैरी स्कूल, द्वारका स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल, चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल, वसंत कुंज के दिल्ली पब्लिक स्कूल, साकेत स्थित एमिटी स्कूल और नोएडा सेक्टर 30 में दिल्ली पब्लिक स्कूल को ईमेल के जरिये परिसर में बम रखे होने की धमकी दी गई. दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने बताया था कि सभी विद्यालयों को खाली करा लिया गया और स्थानीय पुलिस को ईमेल के बारे में जानकारी दे दी गई. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया था कि बम का पता लगाने वाली टीम, बम निरोधक दस्ता और दिल्ली दमकल सेवा के अधिकारी तुरंत दिल्ली के विद्यालयों में पहुंच गए और तलाशी अभियान जारी है.

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने भी किया ट्वीट

उधर, स्कूलों में बम होने की सूचना मिलने के बाद दिल्ली की मंत्री आतिशी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट किया था.

उन्होंने इस पोस्ट में लिखा था कि दिल्ली के कई स्कूलों बम होने की धमकी देने का मामला सामने आया है. इन स्कूलों को फिलहाल खाली करा दिया गया है. पुलिस फिलहाल स्कूल के अंदर जांच कर रही है. अभी तक जिन स्कूलों की जांच हो चुकी है वहां से कुछ भी संदेहास्पद नहीं मिला है. हम अभिभावकों से निवेदन करते हैं वो घबराएं नहीं. 

नोएडा के भी स्कूलों में बम होने का आया ईमेल

नोएडा पुलिस ने कहा था कि शहर स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में कक्षाएं निलंबित कर दी गयीं और पुलिस बल तैनात किया गया है. नोएडा पुलिस ने एक बयान में बताया, ''सूचना पर तुरंत संज्ञान लेते हुए पुलिस बल स्कूल के आसपास तलाशी अभियान चला रहा है. अन्य जरूरी उपाय भी किए जा रहे हैं.'' एक अधिकारी ने बताया था कि ऐसा माना जा रहा है कि और भी विद्यालयों को इस तरह का धमकी भरा ईमेल मिला होगा और संदेह है कि इन सबके पीछे एक ही व्यक्ति का हाथ है. दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ समेत सुरक्षा एजेंसियां ईमेल के स्रोत का पता लगाने में जुटी हैं.

"कोई दहशत फैलाने की कोशिश कर रहा है" : पुलिस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस मामले को लेकर पुलिस ने कहा था कि यह एक शरारत है, दहशत फैलाने के लिए इतने बड़े पैमाने पर सभी स्कूलों को एक मेल भेजा गया है. साइबर सेल यूनिट भी ईमेल और आईपी एड्रेस का पता लगाने की कोशिश कर रही है." गौरतलब है कि फरवरी में, आरके पुरम में दिल्ली पुलिस स्कूल में इसी तरह की बम की धमकी मिली थी, जो बाद में अफवाह निकली थी. 

यह भी पढ़ें :