विज्ञापन
Story ProgressBack

हिंद महासागर में समुद्री लुटेरों ने बांग्लादेशी जहाज पर किया अटैक, भारतीय नौसेना ने ऐसे बचाया

भारतीय नौसेना (Indian Navy) के मिशन में तैनात वॉरशिप और LRMP ने मोजाम्बिक से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के रास्ते में बांग्लादेशी जहाज एमवी अब्दुल्ला पर समुद्री लुटेरों के हमले का जवाब दिया है.

Read Time: 3 mins
हिंद महासागर में समुद्री लुटेरों ने बांग्लादेशी जहाज पर किया अटैक, भारतीय नौसेना ने ऐसे बचाया
भारतीय नौसेना के एयरक्राफ्ट ने 12 मार्च को बांग्लादेशी जहाज एमवी अब्दुल्ला का पता लगाया.
नई दिल्ली:

बांग्लादेशी जहाज एमवी अब्दुल्ला को निशाना बनाने वाले समुद्री लुटेरों के खिलाफ भारतीय नौसेना ने बड़ी कार्रवाई की है. बांग्लादेशी झंडा लगा जहाज मोजाम्बिक से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) जा रहा था. इसी दौरान समुद्री लुटेरों ने इस पर हमला कर दिया. तभी भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने एमवी अब्दुल्ला जहाज को बचाने के लिए एक वॉरशिप और LRMP एयरक्राफ्ट की तुरंत तैनाती की.

एमवी अब्दुल्ला 55,000 टन कोयले का माल लेकर मोजाम्बिक की राजधानी मापुटो से संयुक्त अरब अमीरात जा रहा था. इसी दौरान मंगलवार की दोपहर के आसपास उस पर समुद्री लुटेरों ने हमला कर दिया. भारतीय नौसेना ने कहा, "इस एयरक्राफ्ट ने 12 मार्च को एमवी अब्दुल्ला का पता लगाया. हालांकि, इसके क्रू मेंबर्स से शुरुआती संपर्क नहीं हो पाया. फिर 14 मार्च को नौसेना का जहाज बांग्लादेशी जहाज एमवी अब्दुल्ला के साथ संपर्क साधने में कामयाब रहा."

भारतीय नौसेना ने अगवा ईरानी जहाज और चालक दल को समुद्री लुटेरों से कराया रिहा

भारतीय नौसेना ने बांग्लादेशी जहाज को समुद्री लुटेरों के हमले से बचाने के लिए बड़ी तैयारी की थी. इस मिशन के लिए नौसेना ने मेरीटाइम सिक्योरिटी ऑपरेशंस के तहत वॉरशिप की तैनाती की. इसके लिए नेवी ने वॉरशिप का रूट भी बदल दिया था. वॉरशिप और एयरक्राफ्ट की वजह से 14 मार्च की सुबह हाइजैक हुए बांग्लादेशी जहाज का पता चल गया. इस दौरान समुद्री लुटेरों की ओर से बंधक बनाए गए एमवी अब्दुल्ला के क्रू मेंबर की सुरक्षा सुनिश्चित की गई. भारतीय नौसेना का वॉरशिप बांग्लादेशी जहाज के सोमालिया के जल क्षेत्र में पहुंचने तक एमवी अब्दुल्ला के आस-पास ही बना रहा. 

बीते दिसंबर से हिंद महासागर में समुद्री लुटेरों के हमले की घटनाओं में इजाफा हुआ है. सोमालिया जल क्षेत्र में ईरान समर्थित यमन के हूथी विद्रोहियों ने ऐसे हमले शुरू किए थे. एमवी अब्दुल्ला जहाज के मालिक कबीर स्टील री-रोलिंग मिल्स के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर मेहरुल करीम ने कहा, "15-20 सोमाली समुद्री डाकुओं के एक समूह ने जहाज का अपहरण कर लिया था. बांग्लादेशी जहाज में सवार लोगों ने उन्हें मिल रही सुरक्षा के लिए भारतीय नौसेना का शुक्रिया अदा किया है. "

भारतीय नौसेना ने अरब सागर में समुद्री लुटेरों द्वारा अगवा किये 19 पाकिस्‍तान नाविकों को बचाया

बता दें कि यमन के एक हिस्से को नियंत्रित करने वाले हूथी मिलिशिया गाजा में चल रहे फिलिस्तीन और इजरायल के बीच जंग में कूद पड़ा है. हूथी विद्रोहियों ने इजरायल के खिलाफ लाल सागर और अदन की खाड़ी में कई ड्रोन और मिसाइल हमले किए हैं. 

इस बीच अंतरराष्ट्रीय नौसैनिक बलों को अदन की खाड़ी से उत्तर की ओर लाल सागर की ओर मोड़ दिया गया है, जिससे यह डर पैदा हो गया है कि समुद्री लुटेरे इसका फायदा उठाएंगे.


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 'INS संधायक' को नौसेना में शामिल किया, समुद्री लुटेरों को चेताया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET पेपर लीक केस : सीबीआई 7 आरोपियों को ला रही दिल्‍ली, कोर्ट में किया जाएगा पेश
हिंद महासागर में समुद्री लुटेरों ने बांग्लादेशी जहाज पर किया अटैक, भारतीय नौसेना ने ऐसे बचाया
झरने में नहाते वक्त नाक में घुसा जोंक, चूसता रहा खून, 19 दिन बाद डॉक्टरों ने निकाला
Next Article
झरने में नहाते वक्त नाक में घुसा जोंक, चूसता रहा खून, 19 दिन बाद डॉक्टरों ने निकाला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;