विज्ञापन
This Article is From Jan 08, 2023

भारतीय अर्थव्यवस्था देश के लोगों के योगदान से लगातार मजबूत हो रही : ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा शहर में क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम को सम्बोधित किया, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- कोटा बूंदी क्षेत्र के लोगों को 1500 करोड़ बैंक लोन मिलेगा

भारतीय अर्थव्यवस्था देश के लोगों के योगदान से लगातार मजबूत हो रही : ओम बिरला
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और निर्मला सीतारमण ने कोटा में क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम में भाग लिया.
नई दिल्ली:

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के कोटा शहर में क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम, को सम्बोधित किया. सभा को सम्बोधित करते हुए ओम बिरला ने कहा कि, भारत आज दुनिया की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था है. यह ब्रिटेन को पछाड़कर दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुकी है. भारतीय अर्थव्यवस्था देश के लोगों के योगदान से लगातार मजबूत हो रही है.

कार्यक्रम में केन्द्रीय वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण भी मौजूद थीं. बिरला ने वित्त मंत्री का देश के नौजवानों, महिलाओं, किसानों और पशुपालकों को आत्मनिर्भरता के पथ पर आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अभिवादन किया. 

ओम बिरला ने देश के युवा, महिला, किसान, कर्मठ, परिश्रमी लोगों के आर्थिक सशक्तिकरण के संदर्भ में कहा कि देश के परिश्रमी लोग आर्थिक रूप से मजबूत होंगे; तो पूरे आर्थिक तंत्र में नई ऊर्जा और ताकत आएगी और देश अधिक सशक्त और समृद्ध बनेगा.

प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी की सरकार द्वारा लाई गई योजनाओं का जिक्र करते हुए ओम बिरला ने कहा कि ऋण के माध्यम से अर्थतंत्र में अंतिम व्यक्ति को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि जब आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सरकार द्वारा कम दरों पर ऋण उपलब्ध होगा तो वे सम्मान के साथ अपनी आय को बढ़ाकर अपने परिवार की आर्थिक समृद्धि का मार्ग प्रशस्त कर सकेंगे.

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि, महिलाओं को सरकार द्वारा मिली आर्थिक मदद उनका और सम्पूर्ण समाज का भविष्य संवार सकती है. उन्होंने कहा कि कोटा-बूंदी क्षेत्र में पूरे साल खाद, पानी की उपलब्धता है और जमीन उपजाऊ है जिससे यहां कृषि के साथ पशु पालन भी बड़ी मात्रा में सफल हो सकता है. उन्होंने कहा कि पशुपालकों को क्रेडिट कार्ड मिलने से वे अपने पशुओं के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं कर सकेंगे और किसान अपनी फसल के साथ-साथ पशु पालन के माध्यम से भी आय अर्जित कर सकेंगे. आने वाले समय में कोटा-बूंदी क्षेत्र देश में श्वेत क्रांति का नया केंद्र बन सकता है.

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ओम बिरला द्वारा लोकसभा के कुशल संचालन की सराहना की. उन्होंने कहा कि एक नीतिगत निर्णय के तहत बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों ने सुनिश्चित किया है कि केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के आधार पर गरीबों और समाज के वंचित वर्गों को ऋण दिया जाए. उन्होंने कहा कि बिरला के अथक प्रयासों से कोटा- बूंदी के लोगों को आत्मनिर्भरता और सशक्तिकरण के लिए कई योजनाओं के अंतर्गत 1500 करोड़ रुपये के बैंक लोन मुहैया कराए जाएंगे.

यह भी पढ़ें -
-- ''चाय में जहर दे दोगे तो?'' : पुलिस अफसरों से बोले सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, यूपी का सियासी पारा चढ़ा
-- बीजेपी ‘गंगा' की तरह, इसमें डुबकी लगाएं और पापों से मुक्ति पाएं : विपक्षी नेताओं से बोले त्रिपुरा के सीएम

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्राजील की गायों में दौड़ रहा 'कृष्णा' का खून, समझें भावनगर के महाराज के गिफ्ट से कैसे बनी इतनी बड़ी मिल्क इंडस्ट्री?
भारतीय अर्थव्यवस्था देश के लोगों के योगदान से लगातार मजबूत हो रही : ओम बिरला
5 साल... 5 हजार वीजा और ₹300 करोड़ की कमाई, दिल्‍ली पुलिस ने फर्जी वीजा फैक्‍ट्री का किया भंडाफोड़
Next Article
5 साल... 5 हजार वीजा और ₹300 करोड़ की कमाई, दिल्‍ली पुलिस ने फर्जी वीजा फैक्‍ट्री का किया भंडाफोड़
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com