India ने Ukraine में परमाणु संयंत्र के पास हुई बमबारी पर UNSC में दिया बयान, चिंता की बताई ये वजह

यूक्रेन (Ukraine) के दक्षिण-पूर्वी में मौजूद जापोरिजजिया (Zaporizhzhia) एक औद्योगिक शहर है. यहां का परमाणु उर्जा प्लांट देश की परमाणु उर्जा का 40% सप्लाई करता है.

India ने Ukraine में परमाणु संयंत्र के पास हुई बमबारी पर UNSC में दिया बयान, चिंता की बताई ये वजह

Russia-Ukraine War के दौरान जापोरिजजिया (Zaporizhzhia) का परमाणु संयंत्र दोनों पक्षों के बीच तनाव का प्रमुख केंद्र बन गया है (File Photo)

संयुक्त राष्ट्र :

भारत (India) ने यूक्रेन (Ukraine) में जापोरिजजिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र (Zaporizhzhia Nuclear Power Plant) के ईंधन भंडार के पास बमबारी (Bombing) किए जाने की खबरों पर चिंता ज़ाहिर की है साथ ही दोनों पक्षों से आपसी संयम रखने और यह सुनिश्चित करने को कहा है कि परमाणु सेवाओं की सुरक्षा खतरे में ना आए. संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थाई प्रतिनिधि राजदूत रुचिरा कंबोज ने गुरुवार को कहा, " हम यूक्रेन के परमाणु ऊर्जा रिएक्टर्स और परमाणु केंद्रों की सुरक्षा और रक्षा से जुड़ी घटनाओं पर ध्यानपूर्वक नज़र बनाए हुए हैं. भारत इन परमाणु केंद्रों की सुरक्षा को अत्यधिक महत्व देता है क्योंकि अगर यहां कोई दुर्घटना होती है तो इससे सार्वजनिक स्वास्थ्य और पर्यावरण पर गंभीर असर पड़ेगा"

संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में यूक्रेन के मुद्दे पर राजदूत कंबोज ने कहा कि भारत जापोरिजजिया (Zaporizhzhia) परमाणु ऊर्जा संयंत्र में इस्तेमाल हो चुके ईंधन (spent fuel) के भंडार के पास बमबारी की खबरों से चिंतित है.  

 द इंटरनेशनल एटोमिक एनर्जी एजेंसी (IAEA) के डायरेक्टर जनरल राफेल मारीआनो ग्रोसी ने संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में कहा कि 5 अगस्त को यूरोप के सबसे  बड़े परमाणु ऊर्जा प्लांट जापोरिजजिया (Zaporizhzhia) को बमबारी का निशाना बनाया गया. इससे इलेक्ट्रिकल स्विचबोर्ड के पास कई धमाके हो सकते हैं और पावर शटडाउन हो सकता है.  

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटरेस ने दक्षिणी यूक्रेन में जापोरिजजिया परमाणु उर्जा प्लांट के पास बन रही स्तिथी पर गंभीर चिंता जताई थी और सभी पक्षों से तर्कसंगत काम करने को कहा था.  

यूक्रेन के दक्षिण-पूर्वी में मौजूद जापोरिजजिया (Zaporizhzhia) एक औद्योगिक शहर है. यहां का परमाणु उर्जा प्लांट देश की परमाणु उर्जा का 40% सप्लाई करता है.

इससे पहले मार्च की शुरुआत में रूसी सेना ने इस पावर प्लांट पर हमला किया. लाइव फीड में दिखा था कि धमाके से अंधेरे में आसमान आग से भर गया और चारों और धुंआ फैल गया था

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इसके बाद अमेरिकी (US) राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने रूस (Russia) से अपील की थी वो यूक्रेन (Ukraine) के न्यूक्लियर पावर प्लांट (Nuclear Power Plant) पर अपनी गतिविधियां रोक दें और इमरजेंसी सेवाओं को मंजूरी दें. बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की (volodymyr zelensky)  से भी इसे लेकर फोन पर बात की थी और  बातचीत की जानकारी राष्ट्रपति भवन की ओर से साझा की गई.