विज्ञापन
Story ProgressBack

7 गेंदों में अगर बीच की 3 पर 'चौके' न मारती BJP तो, न बन पाती सरकार

लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए ने 293 सीटें जीते हैं. वहीं इंडिया गठबंधन ने 232 सीटें जीती हैं. लोकसभा चुनावों की प्रक्रिया को इस बार 7 चरणों में पूरा किया गया था और पहले चलण का मतदान 19 अप्रैल को हुआ था.

Read Time: 3 mins
7 गेंदों में अगर बीच की 3 पर 'चौके' न मारती BJP तो, न बन पाती सरकार
नई दिल्ली:

भारत में 1 जून को खत्म हुए लोकसभा चुनाव के लिए 4 जून को मतगणना की प्रक्रिया पूरी की गई. बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए ने 293 सीटें जीते हैं. वहीं इंडिया गठबंधन ने 232 सीटें जीती हैं. लोकसभा चुनावों की प्रक्रिया को इस बार 7 चरणों में पूरा किया गया था और पहले चलण का मतदान 19 अप्रैल को हुआ था. इसके बाद 26 अप्रैल को दूसरे चरण, 7 मई को तीसरे चरण, 13 मई को चौथे चरण, 20 मई को पांचवे, 26 मई को छठे और फिर 1 जून को सांतवे चरण के मतदान की प्रक्रिया को पूरा किया गया था. 

पहली गेंद: पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान हुआ, बीजेपी का प्रदर्शन खराब रहा. 30 सीटें ही जीतीं. कांग्रेस 27, डीएमके 22, एसपी 4 , सीपीआई 2 और अन्य ने 17 रन जुटाए. 

दूसरी गेंदः दूसरे चरण में 87 सीटों पर चुनाव हुआ, इसमें बीजेपी ने चौका लगाया. 46 सीटें जीतीं. कांग्रेस 17 सीटें ही जीत पाईं. 

तीसरी गेंदः 7 मई को 94 सीटों पर चुनाव हुए. बीजेपी ने फिर चौका लगाया. 57 सीटें जीतीं. कांग्रेस 15 और समाजवादी पार्टी 6 सीटें जीत पाईं.

चौथी गेंदः 96 सीटों पर वोट पड़े. बीजेपी ने चौका तो नहीं लगाया लेकिन क्रिकेटिया भाषा में समझें तो बीजेपी ने आंध्र के अपने साथी नायूड के साथ मिलकर 4 रन दौड़ दिए. बीजेपी ने 39 सीटें जीतीं. टीडीपी को 16 मिलीं. कांग्रेस ने 14 पर जीत दर्ज की.

पांचवीं गेंदः 49 सीटों पर वोट पड़े. बीजेपी इस बार 2 रन ही ले पाई. 19 सीटों पर जीत दर्ज की. राहुल ने अखिलेश, उद्धव और ममता के साथ मिलकर 6 रन दौड़ लिए. कांग्रेस 5, एसपी 7, टीएमसी 6, उद्धव गुट को 4 सीटें मिलीं.         

छठी गेंद: 58 सीटों पर वोट पड़े और बीजेपी ने फिर चौका मारा. आधी से ज्यादा 31 सीटें जीतीं. जेडीयू ने 4 जीतीं. कांग्रेस के पास 2 ही सीटें आईं. एसपी 10, टीएमसी 4 सीटें जीत पाईं.

सातवीं गेंद: 57 सीटों पर वोट पड़े. बीजेपी ने बल्ला जोर से घुमाया, लेकिन रन 3 ही निकल पाए कह सकते हैं. बीजेपी ने 17 सीटें जीतीं, इंडिया गठबंधन ने इस आखिरी बॉल पर 27 रन कूट लिए. कांग्रेस और टीएमसी का व्यक्तिगत स्कोर 9-9 रहा.

यह भी पढ़ें :

NDA की हैट्रिक, फिर एक बार मोदी सरकार... पर गठबंधन के साथ

तीसरे कार्यकाल में देश बड़े फैसलों का एक नया अध्याय लिखेगा, मोदी की इस गारंटी के क्या हैं मायने?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपसे मुझे संरक्षण की उम्मीद...ओम बिरला को बधाई देते हुए बोले चंद्रशेखर आजाद
7 गेंदों में अगर बीच की 3 पर 'चौके' न मारती BJP तो, न बन पाती सरकार
'पुष्पक की हैट-ट्रिक', इसरो ने पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी प्रदर्शन किया पूरा
Next Article
'पुष्पक की हैट-ट्रिक', इसरो ने पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी प्रदर्शन किया पूरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;