ICICI लोन फ्रॉड केस: चंदा कोचर और दीपक कोचर की अर्जी पर बॉम्बे HC शुक्रवार को करेगी सुनवाई

ICICI Loan Fraud Case: दीपक कोचर के वकील ने कहा कि उन्हें बयान के लिए बुलाया गया था, लेकिन सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया. दीपक कोचर के वकील ने अर्नब गोस्वामी जजमेंट का हवाला दिया.

ICICI लोन फ्रॉड केस: चंदा कोचर और दीपक कोचर की अर्जी पर बॉम्बे HC शुक्रवार को करेगी सुनवाई

चंदा कोचर (Chanda Kochhar) पर मार्च 2018 में अपने पति को आर्थिक फ़ायदा पहुंचाने के लिए अपने पद के दुरुपयोग का आरोप लगा था.

नई दिल्ली:

आईसीआईसीआई बैंक कर्ज घोटाले में गिरफ्तार बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर की रिमांड क्वाशिंग पर सुनवाई टल गई है. अदालत ने इस मामले में सीबीआई से जवाब दाखिल करने को कहा है. मामले पर अगली सुनवाई अब शुक्रवार 6 जनवरी को होगी.

इससे पहले दीपक कोचर के वकील ने कहा था कि उनके बेटे की शादी तय हो गई है. रिश्तेदारों और दोस्तों को न्योता भेजा गया है. लेकिन माता-पिता को गिरफ्तार कर लिया गया है. दीपक कोचर के वकील ने कहा कि उन्हें बयान के लिए बुलाया गया था, लेकिन सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया. दीपक कोचर के वकील ने अर्नब गोस्वामी जजमेंट का हवाला दिया.

चंदा कोचर (Chanda Kochhar) पर मार्च 2018 में अपने पति को आर्थिक फ़ायदा पहुंचाने के लिए अपने पद के दुरुपयोग का आरोप लगा था. चंदा कोचर उस कमेटी का हिस्सा रहीं जिसने 26 अगस्त 2009 को बैंक द्वारा वीडियोकॉन इंटरनेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स को 300 करोड़ रुपये और 31 अक्टूबर 2011 को वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड को 750 करोड़ रुपये देने की मंजूरी दी थी. कमेटी का इस फैसले ने बैंक के रेगुलेशन और पॉलिसी का उल्लंघन किया था.

मई 2020 में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने चंदा कोचर और उनके पति से करोड़ो रुपये के लोन और इससे जुड़े अन्य मामलों में पूछताछ की थी. यह लोन ICICI बैंक ने वीडियोकॉन को 2009 और 2011 में दिया था. चंदा कोचर उस समय बैंक की MD और CEO थीं. इस मामले में CBI ने FIR दर्ज की थी. इसके बाद ED ने चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को गिरफ्तार किया था.

बतौर मैनेजमेंट ट्रेनी ज्वॉइन किया था ICICI
चंदा कोचर ने 1984 में बतौर मैनेजमेंट ट्रेनी आईसीआईसीआई बैंक ज्वॉइन किया था. जब 1994 में आईसीआईसीआई संपूर्ण स्वामित्व वाली बैंकिंग कंपनी बन गई तो चंदा कोचर को असिस्टेंट जनरल मैनेजर बनाया गया. इसके बाद चंदा कोचर लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ती गईं. डिप्टी जनरल मैनेजर, जनरल मैनेजर के पदों से होती हुई 2001 में बैंक ने उन्हें एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर बना दिया. इसके बाद उन्हें कॉरपोरेट बिज़नेस देखने की ज़िम्मेदारी सौंपी गई. फिर वो चीफ़ फ़ाइनेंशियल ऑफ़िसर बनाई गईं.


ये था पूरा मामला?
दरअसल, वीडियोकॉन समूह के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत के कोचर के पति दीपक कोचर के साथ बिजनेस संबंध हैं. वीडियोकॉन ग्रुप की मदद से बनी एक कंपनी बाद में चंदा कोचर के पति दीपक कोचर की अगुआई वाली पिनैकल एनर्जी ट्रस्ट के नाम कर दी गई. यह आरोप लगाया गया कि धूत ने दीपक कोचर की सह स्वामित्व वाली इसी कंपनी के ज़रिए लोन का एक बड़ा हिस्सा स्थानांतरित किया था. आरोप है कि 94.99 फ़ीसदी होल्डिंग वाले ये शेयर्स महज 9 लाख रुपये में ट्रांसफ़र कर दिए गए.

बैंक ने शुरुआत में कोचर के ख़िलाफ़ मामले को आनन-फानन में रफा-दफ़ा करने की कोशिश की, लेकिन बाद में लोगों और नियामक के लगातार दबाव के चलते पूरे मामले की जांच के आदेश देने पड़े. आईसीआईसीआई बैंक ने स्वतंत्र जांच कराने का फ़ैसला लिया. बैंक ने 30 मई 2018 को घोषणा की थी कि बोर्ड व्हिसल ब्लोअर के आरोपों की 'विस्तृत जांच' करेगा. फिर इस मामले की स्वतंत्र जांच की ज़िम्मेदारी सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज बीएन श्रीकृष्णा को सौंपी गई. जनवरी 2019 में सुप्रीम कोर्ट की जांच पूरी हुई और चंदा कोचर को दोषी पाया गया. साल 2020 के शुरू में ईडी ने चंदा कोचर, दीपक कोचर और उनके स्वामित्व एवं नियंत्रण वाली कंपनियों से संबंधित 78 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क कर ली थी.

ये भी पढ़ें:-

ICICI-वीडियोकॉन घोटाला : चंदा कोचर के पति को राहत, SC ने बॉम्बे हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चंदा कोचर को राहत नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने ICICI बैंक के एमडी-सीईओ पद से बर्खास्‍तगी के खिलाफ अपील की खारिज