''मैं मर सकती थी...'' : महिला का दावा, एप्पल वॉच ने दिल की स्थिति के बारे में अलर्ट कर बचाई उनकी जान

यूके की एक महिला ने दावा किया है कि एप्‍पल (Apple Watch) वॉच ने हार्ट अटैक आने से पहले उन्‍हें अलर्ट कर उनकी जान बचा ली. इससे पहले भी कई ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं, जब एप्‍पल वॉच ने लोगों की जान बचाई.

''मैं मर सकती थी...'' : महिला का दावा, एप्पल वॉच ने दिल की स्थिति के बारे में अलर्ट कर बचाई उनकी जान

यूके में एक महिला ने दावा किया कि एप्पल वॉच ने उन्‍हें एक अज्ञात हृदय स्थिति के बारे में सचेत किया(प्रतीकात्‍मक फोटो)

तकनीक का अगर सही इस्‍तेमाल किया जाए, तो यह लोगों की जिंदगी बदल सकती है. Apple वॉच में ऐसी की कई तकनीक देखने को मिलती हैं. कई मौकों पर Apple वॉच जीवन रक्षक साबित हुई है. दिल की दर, ईसीजी और बहुत कुछ मापने वाले सेंसर का उपयोग करके उपयोगकर्ताओं के स्वास्थ्य में असामान्यताओं का पता लगाकर इसने कैसे लोगों की जान बचाई, इसके बारे में कई घटनाएं सामने आई हैं. ऐसी ही एक हालिया घटना में, यूके में एक महिला ने दावा किया कि एप्पल वॉच ने उन्‍हें एक अज्ञात हृदय स्थिति के बारे में सचेत किया, जिससे उनकी जान बचा गई।

मैनचेस्टर इवनिंग न्यूज के अनुसार, 59 वर्षीय इलेन थॉम्पसन दिल का दौरे पड़ने के बाद 2022 से अपने स्वास्थ्य की निगरानी के लिए गैजेट का उपयोग कर रही थीं. घड़ी ने हाल ही में थॉम्पसन के दिल की लय के साथ कुछ गलत पाया और उन्हें इस बारे में सचेत किया. इसे गंभीरता से लेते हुए उन्‍होंने जल्द ही एक हृदय रोग विशेषज्ञ से मुलाकात की, जिन्‍होंने एक मॉनिटर उन्‍हें दिया. इस मॉनिटर से थॉम्‍पसन को अपनी दिल की निगरानी करनी थी. इस बीच मॉनिटर ने अस्पताल को एक अलर्ट भेजा, जिसने फ़्लैग किया कि वह अपनी नींद में 19 सेकंड के लिए सपाट हो गई थी.

थॉम्पसन को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उनके दिल में एक एट्रियोवेंट्रिकुलर ब्लॉक का पता लगाया, जिसके कारण यह धीरे-धीरे और असामान्य ताल के साथ धड़कता है. एनएचएस के अनुसार, यह एक गंभीर स्थिति है और कभी-कभी इसे चिकित्सा आपात स्थिति के रूप में देखा जा सकता है. 

डॉक्‍टर्स ने इस स्थिति में निपटने के लिए एक पेसमेकर लगाया. 59 वर्षीय ने इंडिपेंडेंट को बताया, "मेरी बेटी ने मुझे फोन किया और बताया कि मुझे तत्काल अस्पताल जाने की जरूरत है. मैं अंदर गई और उन्होंने मुझे बताया कि मेरे परिणाम दिखाते हैं कि मैं 19 सेकंड के लिए फ्लैटलाइन हो गई हूं. उन्होंने मुझे बताया कि यह मेरे दिल में गड़बड़ी के कारण हुआ और मुझे पेसमेकर लगाने की ज़रूरत है. मैंने अगले ही दिन पेसमेकर लगवा लिया, जिसकी वजह से आज मैं स्‍वस्‍थ हूं. आज मैं सोचती हूं कि अगर मुझे एप्‍पल की वॉच अलर्ट न करती, तो मेरे साथ कुछ भी हो सकता था. मैं मर सकती थी..."

महिला ने अब इस बारे से सबसे पहले अवगत कराने का श्रेय अपनी Apple वॉच को देती हैं. वह कहती हैं कि इसने मेरी जान बचाई। अगर मेरे पास अलर्ट नहीं आता, तो मैं डॉक्टर के पास नहीं जाती. अब मैं हर समय Apple वॉच पहनती हूं. यह जानकर बहुत डर लगता है कि मैं मर सकती थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाल ही की एक अन्य घटना में, Apple वॉच ने एक 16 वर्षीय स्कीयर को उसके शरीर में कम रक्त ऑक्सीजन संतृप्ति का पता लगाकर समय पर इलाज कराने में मदद की. बता दें कि घड़ी का रक्त ऑक्सीजन सेंसर उपयोगकर्ताओं की कलाई में बंधे होने पर उनके रक्त में ऑक्सीजन स्तर को माप सकता है.