HP Assembly Elections : AAP ने अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया समेत 20 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की

शनिवार को जारी की गई इस सूची में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, सांसद संजय सिंह, राघव चड्ढा समेत कुल 20 नेताओं को प्रचार की जिम्मेदारी दी है.

HP Assembly Elections : AAP ने अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया समेत 20 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की

आम आदमी पार्टी ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी (AAP) ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Assembly Election 2022) को लेकर अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. शनिवार को जारी की गई इस सूची में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, सांसद संजय सिंह, राघव चड्ढा समेत कुल 20 नेताओं को प्रचार की जिम्मेदारी दी है. कुछ दिन पहले ही हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Assembly Election 2022) के लिए आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी थी.

AAP की दूसरी लिस्ट में 54 उम्मीदवारों को जगह दी गई है. AAP ने सिराज विधानसभा सीट पर सीएम जयराम ठाकुर के खिलाफ गीता नंद ठाकुर को उतारा है. आम आदमी पार्टी ने इससे पहले 4 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की थी. इसके साथ ही हिमाचल के 68 में से 58 सीटों पर आप ने अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं. 

इससे पहले आम आदमी पार्टी ने 20 सितंबर को चार प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की थी. इसमें बीजेपी की धूमल सरकार में राजस्व मंत्री व पूर्व सांसद रहे डॉ. राजन सुशांत फतेहपुर, हिमाचल युवा कांग्रेस के अध्यक्ष रहे मनीष ठाकुर पावंटा साहिब विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया गया है.

हिमाचल प्रदेश की सभी 68 विधानसभा सीटों पर 12 नवंबर को एक साथ पोलिंग होगी. पोलिंग के 26 दिन बाद, काउंटिंग 8 दिसंबर को होगी. चुनाव से जुड़ी प्रक्रिया 10 दिसंबर को पूरी हो जाएगी. बीते दिन ही कांग्रेस की ओर से भी अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की गई थी. वहीं बीते बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की.

8 जनवरी 2023 को खत्म हो रहा विधानसभा का कार्यकाल
बता दें कि हिमाचल विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी 2023 को खत्म हो रहा है. हिमाचल में विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं, जिनमें से 20 रिजर्व हैं. इनमें से 17 सीटें अनुसूचित जाति (SC) और 3 सीटें अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए हैं. वर्ष 2017 में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाई थी. 2017 के चुनाव में बीजेपी ने 44 और कांग्रेस ने 22 सीटों पर जीत दर्ज की थी. एक सीट पर CPIM और दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे.

जयराम ठाकुर सबसे बड़े दावेदार
बीजेपी से वर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सबसे बड़े दावेदार हैं. अगर 2017 की तरह कोई बड़ा उलटफेर हुआ, तो केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी सीएम चेहरा बन सकते हैं. कांग्रेस की ओर से मुकेश अग्निहोत्री, कौल सिंह ठाकुर, सुखविंद्र सिंह सुक्खू, रामलाल ठाकुर और आशा कुमारी दावेदारों में शामिल है.

Watch : मिशन हिमाचल- बीजेपी vs कांग्रेस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com