विज्ञापन

धूम-स्टाइल में 15 करोड़ रुपये का सोना तो चुरा लिया, लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ कि होश खो बैठा चोर

माना जाता है कि बिहार के गया का विनोद यादव पेशेवर चोर है, वह रविवार की शाम को टिकट लेकर भोपाल के राज्य संग्रहालय में घुसा था और म्युजियम के बंद होने तक वह अंदर छिपने में कामयाब रहा.

धूम-स्टाइल में 15 करोड़ रुपये का सोना तो चुरा लिया, लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ कि होश खो बैठा चोर
संग्रहालय के कर्मचारियों को चोरी का आरोपी विनोद यादव बेसुध मिला.
भोपाल:

बॉलीवुड की फिल्म 'धूम 2' में ऋतिक रोशन के किरदार से प्रेरित होकर भोपाल में एक शख्स ने कथित तौर पर एक म्यूजियम से 15 करोड़ रुपये का सोना चुराने की कोशिश की. लेकिन इसी दौरान कुछ ऐसा अजीबोगरीब मोड़ आया कि बाद में चोरी का आरोपी भोपाल के स्टेट म्यूजियम के अंदर बेहोशी की हालत में पड़ा हुआ पाया गया. उसके पास प्राचीन सोने के सिक्के और आभूषण जैसी बेशकीमती कलाकृतियां पड़ी थीं. 

आरोपी विनोद यादव के बारे में माना जा रहा है कि वह एक पेशेवर चोर है. वह रविवार की शाम को टिकट लेकर म्यूजियम में घुसा था. वह म्यूजियम बंद होने तक अंदर छिपने में कामयाब रहा. नियमानुसार सोमवार को म्यूजियम बंद रहा. पुलिस का मानना ​​है कि इस दौरान विनोद यादव ने गैलरी के दो कमरों में घुसकर कलाकृतियां चुरा लीं. मंगलवार को जब म्यूजियम सुबह 10.30 बजे फिर से खुला, तो कर्मचारियों ने देखा कि कांच टूटे हुए हैं और कई कीमती सामान गायब हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

दालान में बेहोश पड़ा मिला आरोपी विनोद यादव

सुरक्षाकर्मियों ने तुरंत परिसर की तलाशी शुरू कर दी. तलाशी के दौरान उन्हें विनोद यादव दालान में बेहोश पड़ा मिला. उसके पास चोरी की कलाकृतियों से भरा हुआ एक बड़ा बैग था. बैग में गुप्त काल के सोने के सिक्के,  ब्रिटिश और नवाबों के जमाने के गहने और बर्तन सहित अन्य सामान था. 

जांच के दौरान अंदाजा लगाया गया कि भागने की कोशिश करते समय विनोद यादव 23 फीट से अधिक ऊंचाई से गिर गया होगा, जिससे उसके पैर में चोट लग गई. पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) रियाज इकबाल ने कहा, "आरोपी ने दीवार फांदने की कोशिश की, लेकिन वह असफल रहा, जिससे वह घायल हो गया."

Latest and Breaking News on NDTV

उन्होंने बताया कि, संग्रहालय से 50 से ज्यादा फिंगरप्रिंट एकत्र किए गए हैं. पुलिस संग्रहालय के बाहर उसके किसी साथी के मौजूद होने की संभावना तलाशी जा रही है. 

50 से 100 ग्राम वजन के सोने के सिक्के 

उन्होंने कहा कि, बरामद किए गए सामान में 50 से 100 ग्राम वजन के सोने के सिक्के शामिल हैं, जिनकी कीमत 8 से 10 करोड़ रुपये होने का अनुमान है. डीसीपी इकबाल ने बताया कि बरामद किए गए सामान की कुल कीमत करीब 15 करोड़ रुपये हो सकती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

उन्होंने यह भी कहा कि, ''यह सामान संग्रहालय के सिर्फ दो कमरों से चुराया गया है. पूरे संग्रहालय में 50 करोड़ रुपये से ज्यादा की कलाकृतियां हैं."

इस घटना ने राज्य संग्रहालय में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गंभीर चिंता पैदा कर दी है. संग्रहालय में अलार्म सिस्टम की कमी है और कई सीसीटीवी कैमरे काम नहीं कर रहे हैं. इसके अलावा संग्रहालय के एल्युमिनियम से बने दरवाजे कमजोर पाए गए. छत के कुछ हिस्से आसानी से टूटने वाली प्लास्टिक शीट से ढंके हुए हैं.

सुरक्षा गार्डों की मुस्तैदी से सफल नहीं हो सका चोर

इन कमियों के बावजूद सुरक्षा गार्डों की सतर्कता ने चोरी को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. कथित तौर पर आरोपी ने कबूल किया कि उसने कई बार भागने की कोशिश की थी, लेकिन गार्डों की लगातार गश्त के कारण उसे पीछे हटना पड़ा.

बिहार के गया में विनोद यादव के घर पर उसकी पृष्ठभूमि और संभावित संबंधों की आगे की जांच के लिए एक पुलिस टीम भेजी गई है.

यह भी पढ़ें -

VIDEO : फिल्म डायरेक्टर के घर में घुसे चोर, तो बिल्ली ने मचा दिया शोर, भागे उल्टे पैर

VIDEO: बैंक से निकलकर स्कूटी रोक खाने लगे वड़ा-पाव, चोर 5 लाख की पोटली लेकर भागा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे से कितना बदलेगा चुनावी गणित, CM पद की रेस में कौन-कौन आगे?
धूम-स्टाइल में 15 करोड़ रुपये का सोना तो चुरा लिया, लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ कि होश खो बैठा चोर
क्या अमेरिका में सेल्फ गोल कर गए राहुल गांधी? आरक्षण, सिख,POK पर उलझे; जानिए क्यों देनी पड़ी सफाई
Next Article
क्या अमेरिका में सेल्फ गोल कर गए राहुल गांधी? आरक्षण, सिख,POK पर उलझे; जानिए क्यों देनी पड़ी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com