G 20 अध्यक्षता पर सरकार जारी करेगी 100 रुपये और 75 रुपये के 2 स्मारक सिक्के

अधिसूचना के अनुसार, स्मारक सिक्के की ऊपरी परिधि पर देवनागरी लिपि में ‘वसुधैव कुटुंबकम’ लिखा होगा जबकि निचली परिधि पर अंग्रेजी में ‘वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर’ लिखा होगा.

G 20 अध्यक्षता पर सरकार जारी करेगी 100 रुपये और 75 रुपये के 2 स्मारक सिक्के

नई दिल्ली:

भारत की अध्यक्षता में इस साल सितंबर में होने जा रहे जी20 शिखर सम्मेलन के उपलक्ष्य में सरकार 100 रुपये और 75 रुपये के दो स्मारक सिक्के जारी करेगी. सरकार की तरफ से जारी एक गजट अधिसूचना के मुताबिक, 100 रुपये के स्मारक सिक्के के केंद्र में ‘अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष' होगा जबकि इसके पिछले हिस्से पर देवनागरी में ‘सत्यमेव जयते' अंकित होगा. इस सिक्के के बाईं तरफ देवनागरी लिपि में ‘भारत' शब्द और दाईं तरफ अंग्रेजी में ‘इंडिया' शब्द अंकित होगा.

अधिसूचना के अनुसार, स्मारक सिक्के की ऊपरी परिधि पर देवनागरी लिपि में ‘वसुधैव कुटुंबकम' लिखा होगा जबकि निचली परिधि पर अंग्रेजी में ‘वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर' लिखा होगा. ये सभी खासियत 75 रुपये के स्मारक सिक्के में भी होंगी. दोनों सिक्कों का मानक वजन 35-35 ग्राम होगा और इनका व्यास 44 मिलीमीटर होगा. भारत के पास जी20 समूह की अध्यक्षता एक दिसंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2023 तक है. यह समूह दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक मंच है. भारत की अध्यक्षता में जी20 देशों का शिखर सम्मेलन नौ और 10 सितंबर को नयी दिल्ली में होने वाला है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें:



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)