G20 सम्मेलन को लेकर दिल्ली तैयार : क्या बंद रहेंगे मेट्रो स्टेशन ? कहां जाने की होगी अनुमति? , जानें सबकुछ

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इस सम्मेलन को लेकर उन दिनों कई जगहों पर निजी वाहनों की एंट्री को बंद कर दिया है. खासकर NDMC इलाके में निजी वाहनों की एंट्री बंद रहेगी.

नई दिल्ली:

दिल्ली में इस सप्ताह होने जा रहे G20 सम्मेलन को लेकर सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस सम्मेलन को लेकर कई मेट्रो स्टेशन को बंद रखने और साथ ही कई जगहों पर ट्रैफिक जाम जैसी स्थिति से बचने के लिए रूट डायवर्ट करने जैसे फैसले लिए गए हैं. कुछ इलाकों में किसी भी निजी वाहन की एंट्री को भी रोका गया है. 

यहां बंद रहेगी निजी वाहनों की एंट्री

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इस सम्मेलन को लेकर उन दिनों कई जगहों पर निजी वाहनों की एंट्री को बंद कर दिया है. खासकर NDMC इलाके में निजी वाहनों की एंट्री बंद रहेगी, जबकि NDMC इलाके के बाहर निजी वाहन चालक अपने वाहन से आ जा सकते हैं. हालांकि, नेशनल हाईवे संख्या 48 पर भी उन दिनों ट्रैफिक रोके जाने की योजना है. इसके साथ-साथ ही सभी तरह के कॉमर्शियल वाहनों और बसों को जो दिल्ली में हैं, को रिंग रोड पर और रिंग रोड से सटे दिल्ली के बॉर्डर इलाकों में आने जाने की अनुमति होगी. 

एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन जा सकेंगे लोग

एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और आईएसबीटी बस अड्डा जाने वाले लोगों के लिए कोई रोकटोक नहीं है. कुछ जगहों पर उन्हें रूट डायवर्जन से जूझना पड़ सकता है. नई दिल्ली जिले के वास्तविक निवासियों और अधिकृत वाहनों को नई दिल्ली जिले के भीतर आने-जाने की अनुमति होगी. 

इन मेट्रो स्टेशनों के बंद रहेंगे गेट

मेट्रो स्टेशन को लेकर भी विशेष तैयारी कई गई है. मिल रही जानकारी के अनुसार जिन रूट्स पर वीवीआईपी मूवमेंट होना है उन रूट्स पर पड़ने वाले मेट्रो स्टेशनों को इस मूवमेंट के दौरान पूरी तरह से बंद रखा जाएगा. साथ ही इस सम्मेलन के दौरान जिन मेट्रो स्टेशन के पास जी20 की बैठक होनी है उनके गेट्स को इस दौरान बंद रखा जाएगा. 

इन मेट्रो स्टेशन के खुले रहेंगे गेट

प्रशासन की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली मेट्रो के सुप्रीम कोर्ट स्टेशन के सभी गेट 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे. खान मार्केट के गेट नंबर 1,2 और 3 को बंद करने और गेट नंबर 4 को प्रवेश और निकास के लिए खोलने को कहा गया है. वहीं, कैलाश कॉलोनी स्टेशन के गेट नंबर 2 को बंद किया जाना है और गेट नंबर 5 को छोड़कर लाजपत नगर मेट्रो स्टेशन के सभी गेट बंद किए जाने हैं.  जनपथ स्टेशन जो संवेदनशील के रूप में चिह्नित है का सिर्फ गेट नंबर 2 ही इस्तेमाल किया जाएगा. 

वहीं, भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के सभी गेट बंद रखे जाएंगे. हालांकि, एयरो सिटी, धौला कुआं, साउथ कैंपस, द्वारका सेक्टर -21, पंचशील पार्क, चिराग दिल्ली, ग्रेटर कैलाश, नेहरू एन्क्लेव, कालकाजी मंदिर, राजीव चौक, चावड़ी बाजार और चांदनी चौक जैसे स्टेशनों पर यात्रियों के लिए प्रवेश और निकास पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा. 

दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने की खास बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने NDTV से कहा कि हमने मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी विकास कुमार को पत्र लिखा है. हमने उनसे कहा है कि 8,9 और 10 सितंबर को मेट्रो सुबह 4 बजे से चलाई जाए. ऐसा इसलिए कहा गया है कि क्योंकि जिन सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी प्रगति मैदान और राजघाट के आसपास लगी है वो मेट्रो से वहां तक पहुंच सकें.रूट डायवर्जन और  ट्रैफिक में पाबंदियों के कारण नई दिल्ली और दक्षिणी पश्चिमी दिल्ली में परेशानी होगी. इसलिए मेट्रो को सुबह 4 बजे चलाया जाने को कहा गया है. बता दें कि G20 की सुरक्षा इंतजामों में 40 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.