Kisan Andolan LIVE Updates: 'चक्का जाम' खत्म, किसानों ने चाय-खाना खिलाकर लोगों से मांगी माफी

Chakka Jam LIVE Updates: किसानों ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को छोड़कर देशभर में राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक चक्का जाम किया.

Kisan Andolan LIVE Updates: 'चक्का जाम' खत्म, किसानों ने चाय-खाना खिलाकर लोगों से मांगी माफी

किसान आंदोलन के बीच 6 फरवरी को किसानों का चक्का जाम (फाइल फोटो)

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन (Farmers Protest) के बीच प्रदर्शनकारियों ने आज यानी शनिवार को चक्का जाम (Chakka Jam) किया. 12 बजे शुरू हुआ किसानों का चक्का जाम तीन बजे खत्म हो गया. चक्का जाम के दौरान, प्रदर्शनकारी किसानों ने पलवल हाईवे समेत अन्य राजमार्गों को जाम कर दिया था. दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को छोड़कर समूचे देश में राजमार्गों पर चक्का जाम किया गया. किसानों ने सरकार से चाहे जितना लंबा समय लगे जब तक कृषि कानूनों को रद्द नहीं किया जाएगा तब तक आंदोलन समाप्त नहीं होगा.

किसानों के 'चक्का जाम' के मद्देनजर दिल्ली के बॉर्डरों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है. दिल्ली में चक्का जाम नहीं होने के बावजूद करीब 50,000 जवानों की तैनाती दिल्ली-एनसीआर में की गई. साथ ही ड्रोन के जरिए निगरानी भी की जा रही थी. 

Here are the LIVE Updates on Kisan Andolan:

Feb 06, 2021 19:04 (IST)
किसानो के प्रदर्शन स्थल पर इंटरनेट बैन का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट
किसान आंदोलन स्थलों पर इंटरनेट बैन का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा. याचिका में दिल्ली की सीमाओं पर किसान विरोध स्थलों पर इंटरनेट निलबंन को हटाने की मांग की गई है.  याचिका में कहा गया है कि इंटरनेट बंद करना मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है. याचिका में गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली में उस  व्यक्ति की मौत की न्यायिक जांच की भी मांग जिसमेंआरोप लगाया गया है कि उसकी मौत गोली से हुई.
Feb 06, 2021 18:25 (IST)
महाराष्ट्र के कराड में किसानों ने ‘रास्ता रोको’ प्रदर्शन किया, 40 लोग हिरासत में लिए गए
किसानों के ''चक्का जाम'' के तहत महाराष्ट्र के सतारा जिले के कराड शहर में शनिवार को ''रास्ता रोको'' अभियान चला.कराड में कोल्हापुर नाका पर दोपहर के समय व्यस्त सड़क पर प्रदर्शन करने के चलते पुलिस ने कम से कम 40 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया. इनमें वरिष्ठ कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण की पत्नी सत्वशीला चव्हाण भी थीं. बाद में सभी को रिहा कर दिया गया.
Feb 06, 2021 18:20 (IST)
पंजाब-हरियाणा ही नहीं दक्षिण भारत में भी चक्का जाम ने दिखाया असर

Kisan Chakkajam : किसानों ने देश भर में चक्काजाम कर दिखाया कि उनका आंदोलन कुछ राज्यों तक सीमित नहीं है. दिल्ली में 50 से ज्यादा लोग हिरासत में लिए गए.पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर ही नहीं तेलंगाना, केरल, कर्नाटक, से लेकर बंगाल तक किसानों के चक्काजाम का ऐलान का असर दिखा. राजमार्ग पर किसानों का हुजूम उमड़ा. यूपी, उत्तराखंड और दिल्ली में चक्काजाम नहीं करने का निर्णय़ था.

Feb 06, 2021 15:39 (IST)
सरकार को माननी होंगी हमारी मांगें : किसान नेता
किसानों के प्रदर्शन स्थल टिकरी बॉर्डर पर 40 गांव के खाप के लोग आए हैं. सांगवान खाप  से जुड़े एक किसान नेता ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा कि सभी खापें इकठ्ठा हो रही हैं. यहां से भी चक्का जाम में लोग गए हैं. सरकार कानून वापस ले. आज एक झंडे के नीचे हर धर्म हर वर्ग के लोग खड़े हैं. सरकार को हमारी मांगें माननी पड़ेगीं.
Feb 06, 2021 15:35 (IST)
वाहनों के हॉर्न बजाकर समाप्त किया चक्का जाम
हरियाणा के फ़तेहाबाद में किसानों ने वाहनों के हॉर्न बजाकर चक्का जाम का कार्यक्रम समाप्त किया. किसानों के चक्का जाम का कार्यक्रम दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक चला. (एनडीटीवी संवाददाता)
Feb 06, 2021 15:04 (IST)
लोगों को रही असुविधा के लिए माफी मांग रहे किसान
देशभर में किसानों का चक्का जाम चल रहा है, किसान ने ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफ़ेरेल एक्सप्रेसवे बंद कर दिया है, लेकिन किसान उन लोगों का भी ध्यान रख रहे हैं, जो चक्का जाम की वजह से सड़कों पर फंस गए हैं. किसान ट्रैफिक में फंसे लोगों को पानी और चाय पिला रहे हैं और साथ में खाना खिलाकर उन्हें हो रही असुविधा के लिए माफ़ी भी मांग रहे हैं. (एनडीटीवी संवाददाता) 
Feb 06, 2021 14:16 (IST)
नारेबाजी कर रहे SFI के लोग हिरासत में
ITO से लाल किला की ओर जाने वाले मार्ग पर स्थित शहीदी पार्क के सामने दोपहर एक बजकर 27 मिनट पर फिर से JNU से जुड़े  SFI के करीब आठ लोग अचानक पोस्टर, बैनर लेकर अचानक नारेबाजी करने लगे. पुलिस ने नारेबाजी कर रहे उन प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया. (एनडीटीवी संवाददाता)
Feb 06, 2021 14:12 (IST)
ट्रैक्टर और ट्रक लगाकर बंद किया ईस्टर्न पेरिफ़ेरेल एक्सप्रेसवे
चक्का जाम के दौरान किसानों ने सोनीपत पर ईस्टर्न पेरिफेरेल एक्सप्रेस-वे बंद किया . किसानों ने अपने ट्रैक्टर और बड़े ट्रक लगाकर ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफ़ेरेल एक्सप्रेसवे बंद किया . किसान 12 से 3 बजे तक मार्ग बंद रखेंगे . किसान एंबुलेंस को जाने दे रहे हैं. (एनडीटीवी संवाददाता)
Feb 06, 2021 13:11 (IST)
तितरम मोड़ पर किसानों ने जाम किया नेशनल हाईवे
तितरम मोड़ पर हजारों की संख्या में किसानों ने एकत्रित होकर नेशनल हाइवे को जाम किया. बच्चे, महिला और पुरुष पैदल, गाड़ियों और ट्रैक्टर ट्रालियों पर सवार होकर जाम स्थल पर पहुंचे. किसानों ने कहा जब तक कृषि कानून वापिस नही होते तब तक आंदोलन जारी रहेगा. किसानों ने सरकार को चेतावनी दी है कि कितना ही लम्बा समय लगे, प्रदर्शन जारी रहेगा, अगर सरकार यह समझती है कि लंबे समय के चलते आंदोलन कमजोर होगा तो सरकार की भूल है. (एनडीटीवी संवाददाता)
Feb 06, 2021 12:57 (IST)
किसानों ने केजीपी-केएमपी पर लगाया जाम
कृषि कानूनों के विरोध में 'चक्का जाम' कर रहे किसानों ने सोनीपत में कुंडली बॉर्डर के पास केजीपी-केएमपी पर जाम लगा दिया. किसान एम्बुलेंस व जरूरी सेवाओं को नहीं रोक रहे हैं और उन्हें जाने दे रहे हैं. (एनडीटीवी संवाददाता)
Feb 06, 2021 12:52 (IST)
चक्का जाम किया है भारत बंद नहीं : किसान नेता
टिकरी बॉर्डर पर मौजूद किसान नेता और पंजाब किसान यूनियन के अध्यक्ष रुलदू सिंह मानसा ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा कि हमने चक्का जाम किया है, भारत बंद नहीं किया है. आज मानसा शहर के लोग रेल रोकने के लिए कह रहे थे. हमने उन्हें मना किया, लेकिन शहर के लोग नहीं मान रहे हैं.हम शांतिपूर्ण तरीके से बैठेंगे. पूरा कानून काला है. जब तक किसान नेताओं के खिलाफ दर्ज केस वापस नहीं होंगे हम सरकार से बातचीत नहीं करेंगे.
Feb 06, 2021 12:39 (IST)
चक्का जाम : किसानों ने बंद किया पलवल हाईवे
कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का चक्का जाम आज जारी रहा. आंदलोनरत किसानों ने पलवल हाईवे को बंद कर दिया है. (एनडीटीवी संवाददाता)

Feb 06, 2021 12:09 (IST)
मेट्रो स्टेशन बंद होने से लोग परेशान
किसानों के देशव्यापी चक्का जाम (Chakka Jam) का असर अब दिल्ली में दिखने लगा है. कई मेट्रो स्टेशन को एहतियातन दिल्ली पुलिस ने बंद करवाया है. जिसके चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. (एनडीटीवी संवाददाता)
Feb 06, 2021 11:59 (IST)
गाजियाबाद में 12 जगहों पर सुरक्षा पहरा कड़ा
गाजीपुर बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे राकेश टिकैत ने भले ही उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में चक्का जाम न करने का ऐलान किया है लेकिन गाजियाबाद की 12 जगहों पर जिला प्रशासन ने सुरक्षा कड़ी कर रखी है ताकि किसानों का कोई दूसरा ग्रुप भी चक्का जाम न करने पाए. (एनडीटीवी संवाददाता)
Feb 06, 2021 11:46 (IST)
छावनी में तब्दील लाल किला
26 जनवरी की घटना के बाद दिल्ली पुलिस ढिलाई बरतने के मूड में नहीं है. किसानों के चक्का जाम के मद्देनजर लाल किले में पुलिस का ज़बरदस्त पहरा है. बाहर और भीतर पुलिस का अच्छा खासा इंतज़ाम है. लाल किला मानो छावनी में तब्दील हो. (एनडीटीवी संवाददाता)
Feb 06, 2021 11:42 (IST)
खान मार्केट और नेहरू प्लेस मेट्रो स्टेशन भी बंद
सुरक्षा के मद्देनजर खान मार्केट और नेहरू प्लेस मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास दवार को भी बंद कर दिया गया है. डीएमआरसी ने यह जानकारी दी. अब तक कुल 10 स्टेशनों को बंद किया गया.
Feb 06, 2021 11:40 (IST)
टिकरी बॉर्डर पर 20 लेयर की किलेबंदी
किसानों के देशव्यापी चक्का जाम को देखते हुए दिल्ली के अंदर और दिल्ली की सीमाओं पर सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई है. टिकरी बॉर्डर की किलेबंदी की गई है. टिकरी बॉर्डर पर करीब 20 लेयर की सुरक्षा है. तारों और नुकीली कीलों के साथ अब पुलिस ने एक जाल भी लगाया है. पथराव से बचने के लिए सड़क पर रोड रोलर खड़े किये. किसानों तक पहुँचने वाले छोटे छोटे रास्तों को बंद किया गया. (एनडीटीवी संवाददाता)
Feb 06, 2021 10:54 (IST)
पांच और मेट्रो स्टेशन के दरवाजे बंद
इसके अलावा, विश्वविद्यालय, लाल किला, जामा मस्जिद, जनपथ और केंद्रीय सचिवालय के प्रवेश और निकास द्वार को बंद किया गया है. 

Feb 06, 2021 10:48 (IST)
कई मेट्रो स्टेशन के गेट बंद किए गए : DMRC
किसानों का 'चक्का जाम' के मद्देनजर मंडी हाउस, ITO और दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार को बंद कर दिया गया. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने शनिवार को यह जानकारी दी.
 
Feb 06, 2021 09:54 (IST)
चक्का जाम के मद्देनजर ड्रोन से निगरानी
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, किसानों द्वारा बुलाए गए चक्का जाम को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ड्रोन के जरिए निगरानी की जा रही है. टिकरी बॉर्डर पर तैनात ड्रोन.
Feb 06, 2021 09:51 (IST)
दिल्ली एनसीआर में करीब 50,000 जवानों की तैनाती
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, किसानों के चक्का जाम के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए बॉर्डर समेत दिल्ली-एनसीआर में दिल्ली पुलिस के साथ पैरामिलिट्री लों को तैनाती की गई है. दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में दिल्ली पुलिस, पैरामिलिट्री और रिजर्व बलों के करीब 50,000 जवानों को तैनात किया गया है. साथ ही उपद्रव की सूरत में राष्ट्रीय राजधानी के कम से कम 12 मेट्रो स्टेशनों के गेट को बंद करने की तैयारी की गई है.
Feb 06, 2021 09:42 (IST)
नंबर बताएं PM, हम बात करेंगे : किसान नेता
गाजीपुर बार्डर पर चल रहे किसान आंदोलन के प्रवक्ता जगतार बाजवा ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा कि गाजीपुर बार्डर पर धरना दे रहे किसान सरकार से बातचीत करने को तै़यार है, लेकिन प्रधानमंत्री जी कहते हैं कि एक फोन कॉल की दूरी पर हूं. हमें नंबर बताएं हम सरकार से बात करेंगे.
Feb 06, 2021 09:36 (IST)
विदेश से हैंडल हो रहा दीप सिद्धू का फेसबुक अकाउंट : सूत्र
26 जनवरी को दिल्ली के लाल किले में हुई हिंसा के मामले में दीप सिद्धू पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है. दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक, दीप सिद्धू का फेसबुक अकाउंट उसकी एक महिला दोस्त हैंडल कर रही है, वो विदेश से उसके वीडियो फेसबुक पर अपलोड करती है. दीप सिद्धू अपने वीडियो रिकॉर्ड कर इसे भेजता है. दीप सिद्धू की तलाश में क्राइम ब्रांच और स्पेशल सेल की कई टीमें लगी हैं. उस पर 1 लाख का इनाम रखा गया है. (एनडीटीवी संवाददाता)

Feb 06, 2021 09:31 (IST)
किसानों के 'चक्का जाम' को लेकर हाई अलर्ट पर दिल्ली पुलिस
किसानों के आज के 'चक्का जाम' को लेकर दिल्ली पुलिस हाईअलर्ट पर है. सड़कों पर जगह- जगह सुरक्षा बढ़ाई गई है. दिल्ली में किसानों के चक्का जाम नहीं करने के ऐलान के बावजूद दिल्ली के सभी बॉर्डर पर भी पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षा व्यवस्था की गई है. (एनडीटीवी संवाददाता)

Feb 06, 2021 08:25 (IST)
चक्का जाम को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा की गाइडलाइन
संयुक्त किसान मोर्चा ने चक्का जाम को लेकर निर्देश जारी किए हैं. देश भर में राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक जाम किया जाएगा. इमरजेंसी और आवश्यक सेवाओं जैसे एम्बुलेंस, स्कूल बस आदि को नहीं रोका जाएगा. चक्का जाम पूरी तरह से शांतिपूर्ण और अहिंसक रहेगा. (एनडीटीवी संवाददाता)
Feb 06, 2021 08:18 (IST)
दिल्ली बॉर्डर पर पुलिस का पहरा हुआ सख्त
किसानों के चक्का जाम के मद्देनजर दिल्ली बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है. 26 जनवरी को दिल्ली में हुई हिंसा के बाद पुलिस बिल्कुल भी ढिलाई बरतने के मूड में नहीं है. दिल्ली की तीन सीमाओं- सिंघु बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर- जहां किसान प्रदर्शन कर रहे हैं, पुलिस ने कई लेयर की सुरक्षा व्यवस्था की है.
Feb 06, 2021 08:08 (IST)
दिल्ली पुलिस के लेटर में इन मेट्रो स्टेशनों का जिक्र
दिल्ली पुलिस ने जिन मेट्रो स्टेशनों का जिक्र किया है, उनमें- राजीव चौक, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, उधोग भवन, लोक कल्याण मार्ग, जनपथ, मंडी हॉउस, आरके आश्रम,  सुप्रीम कोर्ट, खान मार्केट और शिवजी स्टेडियम (एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन) शामिल हैं. ये सभी मेट्रो स्टेशन नई दिल्ली इलाके में आते हैं. 26 जनवरी को जो हिंसा हुई उसके बाद चक्का जाम को लेकर दिल्ली पुलिस पहले से सतर्क है. (एनडीटीवी संवाददाता)
Feb 06, 2021 08:07 (IST)
शार्ट नोटिस पर 12 मेट्रो स्टेशन को बंद करने के लिए तैयार रहे दिल्ली मेट्रो : पुलिस
किसानों के चक्का जाम (Chakka Jam) को लेकर दिल्ली पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं. डीसीपी नई दिल्ली ने दिल्ली मेट्रो को लेटर लिखकर शार्ट नोटिस पर जरूरत पड़ने पर इन 12 मेट्रो स्टेशन को बंद करने के लिए तैयार रहने को कहा. दिल्ली पुलिस की ओर से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि नई दिल्ली इलाके के 12 मेट्रो स्टेशनों को कल यानी शनिवार को शार्ट नोटिस पर बंद करने को अगर बोला जाए तो इसके लिए तैयार रहें. डीसीपी ने कहा है कि कानून-व्यवस्था की परिस्थितियों को देखते हुए और क्राउड कंट्रोल करने के लिए ऐसा कहा जा सकता है.  (एनडीटीवी संवाददाता)

Feb 06, 2021 08:00 (IST)
सोमवार से सदन सुचारू रूप से चलेगा : केंद्रीय मंत्री
कृषि कानूनों और किसान आंदोलन को लेकर संसद में हंगामे के बीच संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि चर्चा हमारी संसदीय व्यवस्था का केंद्र है. सरकार संसद में हर विषय पर विपक्ष के सभी प्रश्नों का उत्तर देने के लिए पूरी तरह तैयार है. विपक्ष के साथ सामंजस्य बनाकर सदन को सुचारु रूप से चलाने की हमारी कोशिशें लगातार जारी हैंय हमें पूरा विश्वास है कि सोमवार से सदन सुचारू रूप से चलेगा.