विज्ञापन

फैक्ट चेक : पंजाब के मुख्यमंत्री पर पंजाब में भीड़ ने नहीं किया हमला

वीडियो के साथ किए गए दावे से पता चलता है कि जिस व्यक्ति पर हमला किया जा रहा है वह पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान हैं.

फैक्ट चेक : पंजाब के मुख्यमंत्री पर पंजाब में भीड़ ने नहीं किया हमला
पंजाब में 13 संसदीय सीटों के लिए एक ही चरण में 1 जून को मतदान होगा.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है जिसमें एक लोगों की भीड़ एक पीली पगड़ी बांधे व्यक्ति का पीछा कर रही है और उस पर हमला कर रही है. वीडियो को शेयर करते वक्त दावा किया गया है कि जिस व्यक्ति पर हमला किया जा रहा है वह पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान हैं. वीडियो को एक्स पर "पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की पिटाई की गई" कैप्शन के साथ शेयर किया गया है. हालांकि, वीडियो में नजर आ रहा शख्स भगवंत मान नहीं है और न ही यह वीडियो उनसे संबंधित है. 

फैक्ट चेक

वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स की रिवर्स इमेज सर्च से फैक्ट चेकर लॉजिकल फैक्ट्स को जेके रोजाना न्यूज का 13 अप्रैल 2024 का फेसबुक पर लंबा पोस्ट मिला. इस वीडियो को शेयर करते हुए जेके रोजाना न्यूज ने लिखा था, "युवा जाट सभा की रैली मे हुआ हंगामा Amandeep Singh Boparai पर हुआ हमला". अमनदीप सिंह बोपाराय एक सामाजिक कार्यकर्ता और युवा जाट सभा के अध्यक्ष हैं, जो जम्मू और कश्मीर में जाट समुदाय के कल्याण और उत्थान के लिए समर्पित संगठन है.

इस लीड को फॉलो करते हुए उन्होंने बोपाराय पर हुए हमलों की न्यूज रिपोर्ट चेक की. तभी उन्हें फेसबुक पर जम्मू कश्मीर के अन्य लोकल नेटवर्क जेके चैनल द्वारा शेयर किया एक वीडियो मिला और वो वीडियो भी 13 अप्रैल 2024 का था. इस 8 मिनट के वीडियो को अलग एंगल से शूट किया गया है और इसमें वायरल क्लिप जैसे ही सीन नजर आ रहे हैं. वीडियो में 7 बजकर 50 मिनट पर इसी तरह के सीन दिख रहे हैं. जैसे - व्हाइट कार, ब्लू बस और सड़क के किनारे नदी, जो वायरल वीडियो में भी नजर आ रहे हैं. इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा है, "अमनदीप बोपाराय को पुलिस ने पकड़ लिया, गोल गुजराल में यह क्या हुआ."

हमें पता चला है कि बोपाराय ने भी फेसबुक पर एक लाइव वीडियो के दौरान उन पर हुए हमले के बारे में बताया था. उन्होंने कहा था, यह हमला पहले से प्लान किया गया था ताकि लोकसभा चुनाव के दौरान हिंदू और सिख भाइयों के बीच तनाव की स्थिति उत्पन्न की जा सके. 17 मई को बोपाराय ने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर किया था जिसमें उन्होंने बताया कि इस वीडियो का संबंध मान पर हमले से किया जा रहा है लेकिन यह सच नहीं है. लॉजिकली फैक्ट्स ने उनसे स्पष्टीकरण के लिए बात की है और उनके जवाब के बाद हम इस आर्टिकल को अपडेट कर देंगे. 

Latest and Breaking News on NDTV

वायरल हो रहे वीडियो में पीली पग में नजर आ रहे शख्स की क्लिप को जेके चैनल और बोपाराय के फेसबुक लाइव पर भी शेयर किया गया है. पंजाब केसरी को दए इंटरव्यू में बोपाराय ने बताया कि भीड़ ने जम्मू के गोल गुजराल में युवा जाट सभा द्वारा आयोजित एक रैली पर हमला किया था. उन्होंने खुलासा किया कि उन्हें कई महीनों से पाकिस्तानी मोबाइल नंबरों से धमकी भरे संदेश मिल रहे थे, जिससे इस तरह के हमले की चिंता बढ़ गई थी. पाराय ने बताया कि लगभग 20 व्यक्तियों ने उन पर और उनके कार्यकर्ताओं पर हमला किया था. 

पंजाब में, 1 जून, 2024 को होने वाले सातवें और अंतिम चरण के मतदान के दौरान 13 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए एक ही चरण में मतदान होगा. 

निष्कर्ष

यह वायरल वीडियो अप्रैल 2024 में एक रैली के दौरान जम्मू के गोल गुजराल में युवा जाट सभा के अध्यक्ष अमनदीप सिंह बोपाराय पर भीड़ द्वारा हमले का है. इसका पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान से कोई संबंध नहीं है. इसलिए, भगवंत मान पर हमले का दावा पूरी तरह से गलत है. 

(यह खबर मूल रूप से लॉजिकली फैक्ट्स द्वारा प्रकाशित की गई है, और एनडीटीवी द्वारा शक्ति कलेक्टिव के हिस्से के रूप में इसे पुनः प्रकाशित किया गया है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
छात्रों की आत्महत्या के बीच IIT गुवाहाटी ने उठाया बड़ा कदम, दाखिले के समय व्यापक चिकित्सा जांच अब अनिवार्य
फैक्ट चेक : पंजाब के मुख्यमंत्री पर पंजाब में भीड़ ने नहीं किया हमला
यहां तक आते-आते क्यों दम तोड़ देती है व्यवस्था? 77 साल की दिव्यांग महिला हाथ के बल चलकर पहुंची पेंशन लेने
Next Article
यहां तक आते-आते क्यों दम तोड़ देती है व्यवस्था? 77 साल की दिव्यांग महिला हाथ के बल चलकर पहुंची पेंशन लेने
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com