विज्ञापन
Story ProgressBack

Paytm Payments Bank की बढ़ी मुश्किलें, ED ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच शुरू की: सूत्र

Paytm Crisis: आरबीआई के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने सोमवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Ban on Paytm Payments Bank) के खिलाफ की गई कार्रवाई की किसी भी समीक्षा से इनकार किया था.

Read Time: 3 mins
Paytm Payments Bank की बढ़ी मुश्किलें, ED ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच शुरू की: सूत्र
नई दिल्ली:

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank Ltd) की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही है. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पेटीएम पर की गई सख्ती के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के आरोपों की जांच शुरू की है. इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बुधवार दोपहर एनडीटीवी को ये बात कही. विदेशी मुद्रा नियमों के कथित उल्लंघन को लेकर कंपनी को ईडी की जांच का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, पेटीएम ने इन दावों को निराधार बताया है.

RBI ने Paytm Payments Bank पर की सख्ती

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) पर कई तरह की पाबंदियां लगा दी थीं.आरबीआई ने पेटीएम बैंक को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उत्पाद, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार न करने का निर्देश दिया था.

ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखकर लिया गया निर्णय

वहीं, आरबीआई के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने सोमवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Ban on Paytm Payments Bank) के खिलाफ की गई कार्रवाई की किसी भी समीक्षा से इनकार किया था. उन्होंने कहा था कि यह निर्णय पीपीबीएल के कामकाज के व्यापक मूल्यांकन और ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखकर लिया गया है.

पेटीएम बैंक मुद्दे पर RBI जल्द एफएक्यू करेगा जारी

गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. (पीपीबीएल) को लेकर ग्राहकों से जुड़े विभिन्न मुद्दों के समाधान को लेकर इस सप्ताह एफएक्यू (बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्नों की सूची) जारी करेगा. उन्होंने कहा " इसमें पीपीबीएल के ग्राहकों से संबंधित मामलों का स्पष्टीकरण होगा. हमारी प्राथमिकता है कि ग्राहकों को असुविधा न हो. ग्राहक हित और जमाकर्ताओं का हित हमारे लिए सर्वोपरि है"

Paytm App पर नहीं होगा कार्रवाई का प्रभाव

इसके अलावा आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे ने साफ तौर पर कहा है कि 29 फरवरी के बाद  पेटीएम ऐप बंद (Paytm App Banned) नहीं होगा. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने यह नियामकीय कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंकके खिलाफ की है. इसे पेटीएम ऐप के साथ न जोड़ें. इस कार्रवाई का प्रभाव पेटीएम ऐप (Paytm App) पर नहीं होगा.

पेटीएम के शेयरों में 45 प्रतिशत से अधिक की गिरावट

31 जनवरी के बाद से, पेटीएम के शेयरों में 45 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है. इससे पेटीएम के निवेशकों की संपत्ति में करीब 2.6 बिलियन डॉलर की कमी आई है. दोपहर 1.30 बजे के करीब यह शेयर 9.29 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"पूरी परीक्षा रद्द करना तर्कसंगत नहीं होगा": NEET-UG परीक्षा विवाद पर केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में अपना रुख दोहराया
Paytm Payments Bank की बढ़ी मुश्किलें, ED ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच शुरू की: सूत्र
"100 में से नहीं, 543 में से 99 लाए हो, फेल होने का बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड"- PM मोदी का राहुल गांधी पर तंज
Next Article
"100 में से नहीं, 543 में से 99 लाए हो, फेल होने का बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड"- PM मोदी का राहुल गांधी पर तंज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com