विज्ञापन
Story ProgressBack

आखिर दिल्ली में क्यों पड़ी रही इतनी गर्मी, हरियाणा-राजस्थान कनेक्शन समझिए

दिल्‍ली में तापमान लगातार बढ़ रहा है. कई स्‍थानों पर तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. आखिर, क्‍यों पड़ रही है दिल्‍ली में इतनी गर्मी...?

Read Time: 4 mins
आखिर दिल्ली में क्यों पड़ी रही इतनी गर्मी, हरियाणा-राजस्थान कनेक्शन समझिए
दिल्‍ली की गर्मी का हरियाणा-राजस्थान कनेक्शन...
नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली के लोग इस समय भीषण गर्मी (Delhi Heat Wave) से 'त्राहिमाम' कर रहे हैं. देश की राजधानी किसी भट्ठी की तरह गर्म लग रही है, जिसमें उतरने की हिम्‍मत नहीं हो पा रही है. दिल्‍ली में कई जगहों पर पारा 48 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. चिलचिलाती धूप के साथ चल रही लू लोगों ने लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है. आखिर, दिल्‍ली में इतनी गर्मी क्‍यों पड़ रही है? क्‍या आप जानते हैं कि दिल्‍ली में पड़ रही भीषण गर्मी के पीछे हरियाणा और राजस्‍थान का भी हाथ है!

दिल्‍ली की गर्मी का हरियाणा-राजस्‍थान कनेक्‍शन

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों तक दिल्‍लीवासियों को भीषण गर्मी से निजात मिलने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं. इसलिए लोगों को बेहद एहतियात से रहने की सलाह दी गई है. आईएमडी की मानें तो राजस्‍थान और हरियाणा से शुष्क और गर्म पश्चिमी, उत्तर-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं. ये हवाएं दिल्‍ली तक पहुंच रही है, जिससे राजधानी का तापमान लगातार बढ़ रहा है. इसके अलावा आईएमडी का कहना है कि साफ आसमान के कारण भी सतह तेजी से गर्म हो रही है. इसका असर भी तापमान पर देखने को मिल रहा है. इस साल का अब तक का सबसे गर्म दिन मुंगेशपुर में 48.3 डिग्री सेल्सियस रहा है. दिल्‍ली में रविवार को 8 स्‍थान ऐसे थे, जहां पारा 46 डिग्री के पार पहुंच गया था.     

Latest and Breaking News on NDTV

अगले 4 दिन तक नहीं मिलेगी राहत, IMD का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, दिल्‍ली में 29 मई तक पारा और चढ़ेगा. वहीं, यूपी, मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र में भी 29 मई तक भीषण गर्मी का दौर जारी रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि अगले कुछ दिन रात में भी राहत मिलने की उम्‍मीद नहीं है, क्‍योंकि अगले चार दिनों में दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में रात को भी भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है. ऐसे में लोगों को बेवजह बाहर निकलने के लिए मना किया गया है. 

आईएमडी ने 'रेड' अलर्ट, अभी और चढ़ेगा पारा

दिल्‍ली में रविवार को लगातार दूसरे दिन लू से लेकर 'गंभीर लू' ​​की स्थिति बनी रही. आईएमडी ने 'रेड' अलर्ट जारी किया है कि यह क्षेत्र अगले चार दिनों तक भीषण गर्मी की चपेट में रहने की संभावना है. 30 मई तक बेस स्टेशन पर पारा 45-46 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. कुछ स्‍थानों पर तापमान दो से तीन डिग्री अधिक दर्ज होने की उम्मीद है. हालांकि, यह पहला मौका नहीं है, जब दिल्‍ली में इतनी गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली की जलवायु विज्ञान के अनुसार, वर्ष के इस समय में अधिकतम तापमान दर्ज किया जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

...तो पिछले साल नहीं चली थी हीटवेव

मौसम विभाग की मानें तो 31 मई से लू की स्थिति से थोड़ी राहत मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. दरअसल, एक पश्चिमी विक्षोभ के इस दिल्‍ली को प्रभावित करने की उम्मीद जताई जा रही है. इससे दिल्‍ली के आसमान पर बादल छा सकते हैं. इस पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 31 मई और 1 जून को तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की जा सकती है और दिल्‍ली का औसत पारा 43 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ सकता है. बता दें कि पिछले साल दिल्‍लीवासियों को हीटवेव की स्थिति का सामना नहीं करना पड़ाा था, शायद इसलिए इस बार लोगों को गर्मी का अहसास ज्‍यादा हो रहा है. 

ये भी पढ़ें :- आसमान से बरस रही आग! दिल्ली में पारा पहुंच गया 45 पार, जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत    

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शराब नीति केस: अब CBI की गिरफ्त में अरविंद केजरीवाल, ट्रायल कोर्ट ने 3 दिन की रिमांड पर भेजा
आखिर दिल्ली में क्यों पड़ी रही इतनी गर्मी, हरियाणा-राजस्थान कनेक्शन समझिए
BSP सुप्रीमो मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को फिर बनाया अपना उत्तराधिकारी
Next Article
BSP सुप्रीमो मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को फिर बनाया अपना उत्तराधिकारी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;