Monkeypox Virus in India: दिल्‍ली में मंकीपॉक्स का 9वां केस, देश में केसों की संख्‍या 14 हुई

दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला 24 जुलाई को पाया गया था. एलएनजेपी अस्पताल को मंकीपॉक्स संक्रमण के मरीजों के उपचार के लिए नोडल स्वास्थ्य केंद्र बनाया गया है.

Monkeypox Virus in India: दिल्‍ली में मंकीपॉक्स का 9वां केस, देश में केसों की संख्‍या 14 हुई

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को मंकीपॉक्स का नवां मरीज मिला. मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित ये मरीज नाइजीरियाई नागरिक है, जो फिलहाल दिल्ली में रह रहा है. दिल्ली में मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित नवां मरीज मिलने के साथ ही देश में मंकीपॉक्स से संक्रमित होने वालों की संख्या 14 पहुंच गई है. इन मरीजों में अधिकतर वैसे लोग हैं, जिनकी उन देशों की ट्रैवल हिस्ट्री रही है, जहां ये वायरस तेजी से फैला है. 

बता दें कि शुक्रवार को दिल्ली में नाइजीरिया की 30 वर्षीय महिला मंकीपॉक्स से संक्रमित पाई गई है. सूत्रों ने बताया कि महिला को इलाज के लिए लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने बताया कि एक अन्य महिला के मंकीपॉक्स से संक्रमित होने की आशंका है और उसे भी दिल्ली के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

एक सूत्र ने कहा, ‘‘दिल्ली में अभी तक मंकीपॉक्स के आठ मामले सामने आ चुके हैं. हाल में 30 वर्षीय एक महिला संक्रमित पाई गई है और उसे एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उसकी हालात पर नजर रखी जा रही है.'' एक अन्य सूत्र ने बताया कि जिस अन्य महिला के संक्रमित होने की आशंका है, वह भी नाइजीरियाई है और उसे 14 सितंबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

सूत्र ने बताया कि दिल्ली में संक्रमित पाया गया सातवां एवं आठवां मरीज भी अस्पताल में भर्ती है. उन्होंने बताया, ‘‘तीनों की स्थिति ठीक है.'' इन आठ मामलों में तीन पुरुष हैं. एक वरिष्ठ चिकित्सक ने बताया कि शुरुआत में मिले छह मरीजों का इलाज हो गया है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला 24 जुलाई को पाया गया था. एलएनजेपी अस्पताल को मंकीपॉक्स संक्रमण के मरीजों के उपचार के लिए नोडल स्वास्थ्य केंद्र बनाया गया है.

यह भी पढ़ें -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

-- हिजाब मामला : याचिकाकर्ता के वकील ने कहा- औरंगजेब गलत था, क्या हम उसके जैसा ही बनना चाहते हैं?
-- यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर ट्रांसफर याचिका पर SC ने विचार करने से किया इनकार