विज्ञापन
Story ProgressBack

साइक्लोन 'मिगजॉम' अपडेट: बारिश कम होने के बाद चेन्नई हवाई अड्डा खुला, अब तक 8 की मौत

साइक्लोन 'मिगजॉम' (Cyclone Michaung) की वजह से चेन्नई मौसम विज्ञान केंद्र ने मंगलवार सुबह तमिलनाडु के दस जिलों में मध्यम बारिश, हल्की आंधी और बिजली गिरने का अनुमान लगाया है. चेन्नई, तिरुवल्लुर में हल्की आंधी और बिजली गिरने के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है.

Read Time:5 mins

साइक्लोन 'मिगजॉम' से चेन्नई में 8 लोगों की मौत

नई दिल्ली:

साइक्लोन 'मिगजॉम' (Cyclone Michaung) की वजह से चेन्नई मौसम विज्ञान केंद्र ने मंगलवार सुबह तमिलनाडु के दस जिलों में मध्यम बारिश, हल्की आंधी और बिजली गिरने का अनुमान लगाया है. चेन्नई, तिरुवल्लुर में हल्की आंधी और बिजली गिरने के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है.

  1. आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु साइक्लोन 'मिगजॉम' की वजह से हाई अलर्ट पर हैं, जिसकी वजह से भूस्खलन की आशंका है. दोनों राज्य पिछले 24 घंटों में भारी बारिश और तूफान से काफी प्रभावित हुए हैं. वहीं चेन्नई में बारिश कम होने के बाद हवाई अड्डा खोल दिया गया है. चेन्नई में बाढ़ आने की वजह से हवाई अड्डे ने मंगलवार सुबह तक परिचालन बंद था. 
  2. चक्रवात उत्तर की तरफ बढ़ रहा है, इसलिए तमिलनाडु के चेन्नई, तिरुवल्लूर और कांचीपुरम जिलों के पास हवा की स्पीड धीरे-धीरे कम  होकर करीब 50-60 किमी प्रति घंटा हो गई. तमिलनाडु तट के पास ये स्पीड और कम हो जाएगी. आधी रात से 'मिगजॉम' तूफान धीरे-धीरे आंध्र प्रदेश की तरफ बढ़ेगा, जिसके बाद नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच 90-100 किमी प्रति घंटा की स्पीड से हवा चल सकती है, यह स्थिति मंगलवार सुबह तक जारी रहेगी.
  3. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने ट्वीट कर कहा, "दक्षिणी आंध्र प्रदेश और निकटवर्ती उत्तरी तमिलनाडु तटों के पास पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर गंभीर चक्रवाती तूफान मिगजॉम पिछले 6 घंटों के दौरान 7 किमी प्रति घंटे की स्पीड के साथ उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा. 5 दिसंबर की सुबह गंभीर चक्रवाती तूफान 'मिगजॉम'  नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच, बापटला के करीब, दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार कर जाएगा.
  4. साइक्लोन 'मिगजॉम' की वजह से 1-1.5 मीटर की तूफानी लहर से दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के निचले इलाकों में बाढ़ आ सकती है. और तूफान का असर सबसे ज्यादा बापटला और कृष्णा जिलों में देखने को मिलेगा. 'मिगजॉम' के एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में टकराने की आशंका है, जिसमें 90-100 किमी प्रति घंटे की हवा की स्पीड बढ़कर 110 किमी प्रति घंटे हो सकती है. 
  5. चक्रवात 'मिगजॉम' की वजह से आई बारिश की वजह से चेन्नई में सोमवार को 8 मौतें हुईं. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, चेन्नई पुलिस ने कहा कि दो लोगों की बिजली का करंट लगने से, जबकि शहर के पॉश बेसेंट नगर इलाके में एक व्यक्ति पर पेड़ गिरने से मौत हो गई. शहर के बारिश प्रभावित दो अलग-अलग हिस्सों में एक महिला और पुरुष के दो अज्ञात शव बरामद किए गए हैं. 
  6.  बाढ़ और बड़े पैमाने पर बिजली कटौती वाले चेन्नई और ग्रेटर चेन्नई क्षेत्र में मंगलवार सुबह 12 बजे के बाद स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है. महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने NDTV से कहा, "हम आधी रात के बाद बहुत भारी बारिश की उम्मीद नहीं हैं. सिर्फ कुछ ही जगहों पर  बहुत भारी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है. जैसे-जैसे चक्रवात चेन्नई से दूर जाएगा, बारिश  और हवा की स्पीड घटती जाएगी. हवा की स्पीड 50-60 किमी से कम होकर प्रति घंटा से 35-45 किमी रह जाएगी. 
  7. साइक्लोन को देखते हुए चेन्नई हवाईअड्डा मंगलवार सुबह 9 बजे तक बंद रहेगा. राज्य सरकार ने चेन्नई, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम और तिरुवल्लूर जिलों के लिए सार्वजनिक अवकाश भी घोषित किया है. सरकार ने निजी कंपनियों से अपील की है कि जहां तक ​​संभव हो कर्मचारियों को घर से काम करने दें. 
  8. साइक्लोन के कहर के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से बात कर उनको केंद्र से जरूरी मदद मिलने का आश्वासन दिया. अमित शाह ने कहा कि NDRF की टीम पहले ही तैनात की जा चुकी है. किसी भी सहायता के लिए अतिरिक्त टीमें भी तैयार हैं.
  9. आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के कलेक्टर राजा बाबू ने कहा कि साइक्लोन 'मिगजॉम' आधी रात के बाद जिले को छुएगा और सुबह 4 बजे से पहले मछलीपट्टनम पहुंचेगा. कलेक्टर ने कहा, सभी जरूरी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं. बापटला के पुलिस अधीक्षक वकुल जिंदल ने कहा, "बापटला के सभी पुलिस स्टेशनों को अलर्ट कर दिया गया है. बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें मौजूद हैं. निचले इलाकों में रहने वाले सभी लोगों को साइक्लोन को देखते हुए बनाए गए शेल्टरों में भेजा जा रहा है."
  10. आंध्र प्रदेश सरकार ने आठ जिलों-तिरुपति, नेल्लोर, प्रकाशम, बापटला, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी, कोनसीमा और काकीनाडा के लिए अलर्ट जारी किया है. पुडुचेरी में तटीय इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है, जिससे वहां आवाजाही पर मंगलवार शाम 6 बजे तक रोक लगा दी गई है.
     

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या बिरला के पक्ष में वोट डालेंगे चंद्रशेखर? जानिए लोकसभा अध्यक्ष चुनाव पर 10 बड़े अपडेट
साइक्लोन 'मिगजॉम' अपडेट: बारिश कम होने के बाद चेन्नई हवाई अड्डा खुला, अब तक 8 की मौत
YSR कांग्रेस का दफ्तर ध्वस्त किए जाने पर छिड़ी सियासी जंग, इन कारणों से हुई कार्रवाई
Next Article
YSR कांग्रेस का दफ्तर ध्वस्त किए जाने पर छिड़ी सियासी जंग, इन कारणों से हुई कार्रवाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;