विज्ञापन
This Article is From Mar 23, 2020

कोरोना वायरस के चलते दिल्ली AIIMS ने बंद की OPD सेवाएं

कोरोना वायरस के चलते दिल्ली AIIMS ने बंद की OPD सेवाएं

कोरोना वायरस के चलते दिल्ली AIIMS ने बंद की OPD सेवाएं
एम्स की एक तस्वीर.
नई दिल्ली:

एम्स ने 24 मार्च से आगामी आदेश तक विशेष सेवाओं समेत ओपीडी , सभी नये और पुराने मरीजों का रजिस्ट्रेशन बंद करने का आदेश जारी किया है. इससे पहले एम्स ने कोविड 19 महामारी पर नियंत्रण के लिये अपने संसाधनों के इस्तेमाल को लेकर 23 मार्च से मरीजों का नियमित वाकइन ओपीडी रजिस्ट्रेशन अस्थायी तौर पर निलंबित करने का फैसला लिया था. नये आदेश में कहा गया ‘यह तय किया गया है कि एम्स अस्पताल और सभी केंद्रों पर सभी नये और पुराने मरीजों के रजिस्ट्रेशन और विशेष सेवाओं समेत सभी ओपीडी सेवायें 24 मार्च से आगामी आदेश तक बंद रहेंगी.'

एम्स ने शुक्रवार को परिपत्र जारी करके सभी गैर जरूरी सर्जरी और उपचार स्थगित करने का फैसला किया था . इसमें निर्देश दिया गया था कि 21 मार्च से सिर्फ जीवनरक्षक आपात सर्जरी ही की जायेंगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अस्पतालों और चिकित्सा शिक्षा संस्थानों से उचित संख्या में वेंटिलेटर और उच्च प्रवाह वाले आक्सीजन मास्क खरीदने को कहा है . इसके साथ ही अस्पताल परिसरों में भीड़ कम से कम रखने के लिये कहा गया है.

देश में कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़कर 415 हो गए हैं. रविवार रात तक संक्रमित लोगों की संख्या 360 थी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी. इन आंकड़ों में 41 विदेशी नागरिक और अब तक हुई सात मौत शामिल है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गुजरात, बिहार और महाराष्ट्र में रविवार को एक-एक मौत हुई जबकि पहले चार अन्य मौत कर्नाटक, दिल्ली, महाराष्ट्र और पंजाब में हुई थीं. इन 415 संक्रमित लोगों में वे 24 लोग भी शामिल हैं जिनका इलाज किया जा चुका है या ठीक होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है या वो यहां से चले गए हैं.

भाारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा कि सोमवार सुबह 10 बजे तक 18,383 नमूनों की जांच की जा चुकी है. यह तत्काल नहीं साफ हो सका है कि नये मामले कहां से आए हैं.

वीडियो: दुनियाभर में कोरोना से साढ़े 14 हजार लोगों की मौत

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
नाबालिग से शादी... क्या कहता है मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड? जानें यहां सब कुछ
कोरोना वायरस के चलते दिल्ली AIIMS ने बंद की OPD सेवाएं
उत्तर प्रदेश में मिशन शक्ति का असर, बेटियों को बनाया गया एक दिन का DM और SP
Next Article
उत्तर प्रदेश में मिशन शक्ति का असर, बेटियों को बनाया गया एक दिन का DM और SP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com