विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus India latest Updates: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. देश में जारी लॉकडाउन (COVID-19 Lockdown) के बावजूद कोरोना से करीब 63 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं 2100 से ज्यादा लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना से संक्रमितों की संख्या 62,939 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,277 नए मामले सामने आए हैं और 128 लोगों की मौत हुई है. देश में अभी तक 2,109 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 19,358 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं. रिकवरी रेट की बात की जाए तो यह फिलहाल 30.75 फीसदी है. इसका ग्रोथ रेट 5.20 प्रतिशत है.

Coronavirus (COVID-19) Cases in India Updates in Hindi:

मुंबई में कोविड-19 के 875 नए मामले, अब तक 508 लोगों की मौत
बृहन्मुंबई महानगरपालिका के स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मुंबई में रविवार को कोविड-19 के 875 नये मामले आने के साथ ही शहर में अभी तक कोरोनावायरस से संक्रमितों हुए लोगों की संख्या 13,564 हो गई है. बीएमसी के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस संक्रमण से शहर में 19 लोगों की मौत हुई है. शहर में अभी तक संक्रमण से कुल 508 लोगों की मौत हुई है.
गुजरात में कोविड-19 के 398 नए मामले आए, 21 लोगों की मौत हुई
गुजरात में कोविड-19 के 398 नए मामले आए, 21 लोगों की मौत हुई, इनमें से अहमदाबाद जिले में कोविड-19 के 278 नए मामले और 18 लोगों की मौत हुई है. राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 8,195 हुई, जबकि संक्रमण से मरने वालों की संख्या 493 पहुंची : स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी.
कोरोनावायरस लॉकडाउन : 12 मई से रेलवे शुरू करेगा अपनी सेवाएं
कोरोनावायरस (Coronavirus) की रोकथाम के लिए‍ 17 मई तक पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) जारी है, लेकिन रेलवे (Indian Railways) ने 12 मई से ही ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. रेलवे चरणबद्ध तरीके से अपनी सेवाएं शुरू करने की योजना बना रहा है. भारतीय रेलवे की योजना है कि 12 मई से धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा.
पुणे के 69 संक्रमण प्रभावित क्षेत्रों में बंद होंगी सभी दुकानें
पुणे नगर निगम की सीमा में 69 निषिद्ध क्षेत्रों में सोमवार से आवश्यक वस्तुओं सहित सभी दुकानों को बंद रखने का आदेश दिया गया है क्योंकि यहां लोग सामाजिक दूरी और अन्य लॉकडाउन मानदंडों का पालन नहीं कर रहे हैं. नगर निगम प्रमुख शेखर गायकवाड़ ने यह जानकारी दी.

बिहार में कोरोनावायरस के मामलों में तेजी, पिछले 24 घंटे में 68 नए मामले आए सामने
बिहार में रविवार को कोरोनावायरस से संक्रमितों के मामलों तेजी दर्ज की. पिछले 24 घंटे में राज्य में 68 नए संक्रमित मिले हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की कुल संख्या 653 हो गई है. नए मामलों में ज्यादातर वो प्रवासी हैं जो पिछले कुछ दिनों से राज्य में लौट रहे हैं. राज्य में अब तक 354 मरीज इस बीमारी से ठीक होकर घर लौट चुके हैं.
दिल्ली के शालीमार बाग थाने के एडिशनल एसएचओ हारून अहमद कोरोना पॉजिटिव
दिल्ली के शालीमार बाग थाने के एडिशनल एसएचओ हारून अहमद कोरोना पॉजिटिव. शालीमार बाग एसएचओ समेत सात पुलिसकर्मी भी क्वॉरेंटाइन किए गए. एडिशनल एसएचओ के परिवार को भी क्वॉरेंटाइन किया गया.
विदेश में फंसे 572 भारतीय मुंबई पहुंचे, पृथक-वास में भेजा गया
लॉकडाउन के कारण विदेश में फंसे 572 भारतीय रविवार तड़के मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पहुंचे. महाराष्ट्र सरकार के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने कहा कि इन यात्रियों में से जो लोग मुंबई के हैं, उन्हें हवाईअड्डे के पास स्थित होटलों में अनिवार्य रूप से पृथक-वास में रखा गया जबकि अन्य शहरों के यात्रियों को उनके स्थानों पर ले जाया गया. अब इन यात्रियों को भी उनके आसपास के होटलों में पृथक-वास में रहना होगा.
मुंबई से 1916 मजूदरों को ट्रेन से उत्तर प्रदेश ले जाने की मिली अनुमति : पुलिस
कोरोनावायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिये जारी लॉकडाउन के कारण मुंबई में फंसे उत्तर प्रदेश के 1,916 मजदूरों को साकी नाका पुलिस थाने ने श्रमिक विशेष ट्रेन से यात्रा करने की अनुमति प्रदान की है. यह ट्रेन मुंबई से लखनऊ के लिये रवाना हो चुकी है. एक पुलिस अधिकारी ने रविवार को इसकी जानकारी दी.
कोरोनावायरस लॉकडाउन : लोगों की आवाजाही से नासिक राजमार्ग पर जाम
महाराष्ट्र के नासिक से होकर गुजरने वाले मुंबई-आगरा राजमार्ग पर रविवार सुबह यातायात जाम रहा, क्योंकि मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के सैकड़ों फंसे हुए लोग अपने मूल क्षेत्र वापस जाने की कोशिश कर रहे थे. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि लोग या तो निजी गाड़ियों पर सवार थे या आती जाती गाड़ियों से लिफ्ट मांग रहे थे.
Coronavirus India: सर गंगाराम अस्पताल में कल से ओपीडी सेवाएं शुरू

सर गंगाराम अस्पताल के मैनेजमेंट बोर्ड के चेयरमैन डॉक्टर डीएस राणा ने बताया कि अस्पताल में आम मरीजों के लिए कल से ओपीडी सेवाएं शुरू की जाएंगी. यह सेवाएं सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक मिलेंगी. हर डॉक्टर एक घंटे में ज्यादा से ज्यादा चार मरीजों की जांच कर सकेंगे. अस्पताल में कोरोना संक्रमण को रोकने की दिशा में भी सावधानियां बरती जा रही हैं.
Coronavirus: हरियाणा में कोरोना के 20 नए मामले

हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि आज राज्य में कोरोना के 20 नए मामले सामने आए हैं. हरियाणा में संक्रमितों की कुल संख्या 695 हो गई है. अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है. वर्तमान में कोरोना के 394 केस एक्टिव हैं.
Coronavirus India: पीएम मोदी मुख्यमंत्रियों से करेंगे बात

कोरोनावायरस और लॉकडाउन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल दोपहर तीन बजे सभी राज्य के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा करेंगे. पीएम मोदी इससे पहले भी कई बार मुख्यमंत्रियों से बात कर चुके हैं.
Coronavirus India: दो 'श्रमिक स्पेशल ट्रेनें' रांची पहुंचीं

कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन में फंसे प्रवासी श्रमिकों को लेकर दो 'श्रमिक स्पेशल ट्रेनें' कर्नाटक के बेंगलुरु और तमिलनाडु के वेल्लोर से चलकर रांची पहुंचीं.
Coronavirus Updates: मेडिकल चेकअप के बाद क्वारंटाइन सेंटर जाएंगे भारतीय नागरिक

मालदीव के माले से INS जलाश्व से 698 भारतीय नागरिकों को देश लाया गया है. केरल के कोच्चि में 40 बसें, 50 कारें और कई एंबुलेंस पोर्ट के बाहर पार्किंग में खड़ी हैं. मेडिकल चेकअप के बाद इन वाहनों से सभी नागरिकों को अलग-अलग क्वारंटाइन सेंटर ले जाया जाएगा.
Coronavirus Updates: मध्य प्रदेश में जजों ने बांटा राशन

मध्य प्रदेश में दो अतिरिक्त जिला जजों एसके जैन और अजय सिंह ने आज नीमच में सेक्स वर्कर्स के बीच राशन और मास्क बांटे. मध्य प्रदेश में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले इंदौर में सामने आए हैं.
Coronavirus India: 305 NRI को लेने भारत पहुंची ब्रिटिश एयरवेज की स्पेशल फ्लाइट

पंजाब के अमृतसर से 305 NRI ब्रिटेन लौटने के लिए आज एयरपोर्ट पहुंचे. ब्रिटिश एयरवेज की स्पेशल फ्लाइट से वह सभी ब्रिटेन जा रहे हैं.
Coronavirus Updates: CISF के 18 और जवान कोरोना संक्रमित

CISF अधिकारियों ने जानकारी दी है कि पिछले 24 घंटों में 18 जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. अभी तक CISF के 64 जवान कोरोना से संक्रमित हुए हैं. सभी संक्रमितों को क्वारंटाइन कर उनका इलाज किया जा रहा है.
Coronavirus India: COVID-19 मरीजों के लिए इनडोर स्पोर्ट्स स्टेडियम बना वेलनेस सेंटर 

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में इनडोर स्पोर्ट्स स्टेडियम को कोरोना मरीजों के लिए वेलनेस सेंटर के रूप में बदल दिया गया है.
Coronavirus India: दिल्ली सरकार रोजाना दोपहर 12 बजे रिलीज करेगी COVID-19 बुलेटिन

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया है कि कोरोनावायरस बुलेटिन को हर दिन दोपहर 12 बजे रिलीज किए जाने की शुरूआत कर दी गई है. इसकी टाइमिंग को लेकर असमंजस था लेकिन अब से दिन में एक बार ही बुलेटिन रिलीज किया जाएगा.
Coronavirus India: कश्मीरी छात्रों को बसों से भेजा

मध्य प्रदेश के अलग-अलग जिलों में पढ़ने वाले जम्मू-कश्मीर के 385 छात्रों को भोपाल से 18 बसों से उनके राज्य भेजा गया.
Coronavirus India: आंध्र प्रदेश के चित्तूर में मजदूरों का प्रदर्शन

आंध्र प्रदेश के चित्तूर में काफी संख्या में मजदूर बाहर निकले और प्रदर्शन किया. सभी मजदूर उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के रहने वाले हैं. वह घर जाने की मांग कर रहे हैं. मजदूरों ने कहा कि पिछले 40 दिनों में उनके घर लौटने को लेकर कोई भी व्यवस्था नहीं की गई है.
Coronavirus India: दिल्ली में बढ़े कोरोना के मामले

दिल्ली में कोरोनावायरस के मामले बढ़े हैं. संक्रमितों की संख्या 6,923 हो गई है. पिछले 24 घंटों में 381 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 48 मरीज ठीक हुए हैं और पांच मरीजों की मौत हुई है. दिल्ली में अभी तक 73 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है और 2069 मरीज ठीक हुए हैं.
Coronavirus India: महाराष्ट्र में 786 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित

महाराष्ट्र पुलिस ने जानकारी दी है कि राज्य में अभी तक 786 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित हुए हैं. 703 एक्टिव केस हैं. 76 मरीज ठीक हुए हैं और 7 लोगों की मौत हुई है. लॉकडाउन के दौरान पुलिस से बदसलूकी-हमले के 200 मामले सामने आए हैं. 732 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.
Coronavirus India: गाजियाबाद में मजदूरों को पुलिस ने रोका

दिल्ली से अपने घर (उत्तर प्रदेश व बिहार के अलग-अलग जिलों में) जाने के लिए निकले मजदूरों को गाजियाबाद में पुलिस ने रोका. मजदूरों ने कहा, 'हमारे पास खाना और घर का किराया देने के लिए पैसे नहीं हैं. हमें किसी भी तरह से घर जाना है. हमारे लिए कोई भी बस और ट्रेन शुरू नहीं की गई है.'
Coronavirus India: मालदीव में फंसे भारतीयों को लेकर INS जलाश्व पहुंचा कोच्चि

मालदीव के माले से 698 भारतीय नागरिकों को लेकर INS जलाश्व कोच्चि पहुंच चुका है. भारतीय नौसेना के अनुसार, भारत लाए गए लोगों में 19 गर्भवती महिलाएं हैं.
Coronavirus India: हिमाचल प्रदेश में कोरोना के 2 नए मामले

हिमाचल प्रदेश में कोरोनावायरस के दो नए मामले सामने आए हैं. राज्य के विशेष सचिव (स्वास्थ्य) निपुण जिंदल ने इसकी जानकारी दी है. हिमाचल में संक्रमितों की संख्या 54 हो गई है.
Coronavirus India: भारत में फिर बढ़े कोरोना के मामले

भारत में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 62,939 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,277 नए मामले सामने आए हैं और 128 लोगों की मौत हुई है. देश में अभी तक 2,109 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 19,358 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं.
Coronavirus Updates: कोरोना वैक्सीन पर साथ काम कर रही हैं भारतीय-अमेरिकी कंपनी

अमेरिका में भारतीय राजदूत टीएस संधू ने बताया कि भारतीय और अमेरिकी कंपनी कोरोना की कम से कम तीन वैक्सीन पर एक साथ काम कर रही हैं. बता दें कि बीते महीने भारत ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की सबसे पहली खेप अमेरिका ही भेजी थी.
Coronavirus India: उजबेकिस्तान में फंसे भारतीयों को लाया जा रहा देश

कोरोनावायरस की वजह से उजबेकिस्तान में फंसे भारतीयों को 'वंदे भारत' मिशन के तहत देश लाया जा रहा है. सभी नागरिकों को दिल्ली लाया जाएगा. ताशकंद स्थित भारतीय दूतावास में सभी नागरिकों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई.
Coronavirus India: महाराष्ट्र में एक और पुलिसकर्मी की मौत

महाराष्ट्र पुलिस के ASI सुनील दत्तात्रेय कलगुटकर का निधन हो गया है. वह कोरोनावायरस की चपेट में आ गए थे. दत्तात्रेय विनोबा भावे नगर पुलिस स्टेशन में तैनात थे.
Coronavirus Updates: अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 1,568 की मौत

विदेशी न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना से 1,568 लोगों की मौत हो गई. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, US में अब तक 78,746 लोगों की मौत हो चुकी है.
Coronavirus India: ओडिशा में कोरोना के 58 नए मामले

ओडिशा के स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि राज्य में कोरोना के 58 नए मामले सामने आए हैं. राज्य में अब संक्रमितों की संख्या 352 हो गई है. 281 एक्टिव केस हैं. 68 मरीज ठीक हो चुके हैं और अब तक तीन लोगों की मौत हुई है.
Coronavirus India: पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स ने बांटा राशन

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स के कर्मियों ने अपनी सैलरी के कुछ हिस्से से राशन खरीदा. उन्होंने यह राशन शहर के स्लम एरिया में जरूरतमंदों के बीच बांटा.
Coronavirus India: कोरोना से प्रभावित होता कारोबार

सभी तरह के कारोबारों पर भी कोरोनावायरस का असर पड़ा है. टूरिज्म भी इनमें से एक है. ट्रैवल एजेंट राजेंद्र मेहता कहते हैं, 'मार्च तक बिजनेस बहुत अच्छा था लेकिन अब ऐसा लगता है कि अगले कुछ महीनों तक कारोबार नहीं होगा. सरकार को हमें भत्ता या अन्य तरह से मदद देनी चाहिए. मेरी सभी बुकिंग कैंसिल हो गईं. मुझे अपने क्लाइंट्स को डेढ़ से दो लाख रुपये रिफंड करने पड़े.'
Coronavirus India: पुलिस ने किया असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर का स्वागत

मध्य प्रदेश में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले इंदौर में सामने आए हैं. वहां असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर भगवती शरण शर्मा के कोरोना से जंग जीतने के बाद पुलिसकर्मियों ने बेहद खास अंदाज में उनका स्वागत किया. उन्हें शनिवार को चोईथराम अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
डिनर किम जोंग उन या जॉर्ज सोरोस के साथ? एस जयशंकर ने सवाल पर ऐसा दिया जवाब कि ठहाके लग गए
Coronavirus Updates: मुंबई में कोविड-19 के 875 नए मामले, अब तक 508 लोगों की मौत
मुंबई: पहले कार रोकी, फिर अटल सेतु से समुद्र में लगा दी छलांग, शव की तालाश जारी
Next Article
मुंबई: पहले कार रोकी, फिर अटल सेतु से समुद्र में लगा दी छलांग, शव की तालाश जारी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com