विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus India lockdown: भारत में गुरुवार को कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 694 हो गए और अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ान में लगी रोक को 14 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है. पहले यह रोक 31 मार्च तक थी. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि पिछले सप्ताह लगाए गए एक हफ्ते के प्रतिबंध को बढ़ा दिया गया है. यह प्रतिबंध कार्गों विमानों की उड़ान पर लागू नहीं होगा. इससे पहले घरेलू उड़ानों पर भी 31 मार्च तक के लिए प्रतिबंध लगाया गया था. उधर, कोरोनावायरस संकट को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने एक अहम कदम उठाया है. पीएम मोदी ने कैबिनेट मंत्रियों को राज्यों का प्रभारी बना कर स्थिति पर नजर रखने को कहा है. कैबिनेट के साथी मंत्रियों को राज्य के हर जिले के डीएम और अधिकारियों से रोज बात करने, गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य  मंत्रालय की गाइडलाइन्स के क्रियान्वयन का फ़ीडबैक लेने को कहा गया है. पीएम मोदी ने निर्देश दिए हैं कि दिक्कत आने पर केंद्र से मदद के बारे में जानकारी मांगें. जरूरी सामान में दिक्कत न हो. साथ ही प्रधानमंत्री ने बाहर से वापिस आए लोगों की जानकारी जुटाने के लिए भी कहा है. 

Coronavirus Lockdown Day 02  Live Updates: 

कोरोनावायरस को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी अपने एक महीने की सैलरी प्रधानमंत्री राहत कोष में देंगे.
देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. अब तक कुल 649 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. 16 लोगों की मौत हो चुकी है. आज (गुरुवार) को तीन COVID-19 संक्रमित मरीजों की मौत हो गई. वहीं, 88 नए मामले सामने आ आए.
Coronavirus संकट को देखते हुए सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक को 14 अप्रैल तक बढ़ाया

सीआरपीएफ के सभी जवान और अधिकारी कोरोना से लड़ने के लिये अपनी एक दिन की सैलरी प्रधानमंत्री नेशनल रिलीफ फंड में देंगे.

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कोरोनावायरस पीड़ितों के लिए एक महीने का वेतन सहयोग राशि के रूप में देने की घोषणा की.
अभी यह कहने के लिए हमारे पास कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार समुदाय के स्तर पर हो रहा है: स्वास्थ्य मंत्रालय


पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने देश के 18 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर राज्य के उन श्रमिकों को सहायता पहुंचाने का आग्रह किया है जो कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के बाद जगह-जगह फंस गए हैं.
'बेवजह इधर-उधर घूम रहे लोगों पर पुलिस सख्त'
ओडिशा पुलिस कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती बरत रही है. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार कई लोग इस आश्वासन के बावजूद किराने का सामान जमा कर रहे हैं कि लॉकडाउन के दौरान जरूरी सामान की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी. 

देश में कोरोनावायरस की वजह से 21 दिनों के लिए सबकुछ बंद होने का सबसे ज्यादा असर गरीब लोगों पर पड़ा है. तमाम गरीब ऐसे हैं, जिनके पास खाने का इंतजाम भी नहीं है. लखनऊ पुलिस ने ऐसे तमाम लोगों को खाना खिलाने की जिम्मेदारी ली है. शायद हर भूखे को वह खाना न खिला पाएं, लेकिन फिर भी काफी का पेट भरेगा.
Coronavirus News: कोरोना वायरस को मात देने के लिए ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार 1000 बेड वाले दो COVID-19 अस्पताल बनाने जा रही है. 
दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात के मद्देनजर निकट भविष्य की संभावित चुनौतियों से निपटने की कार्ययोजना बनाने के लिये एक कार्यबल (टास्क फोर्स) का गठन किया है.
कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन (बंद) पर अमल करने के लिए तमिलनाडु सरकार द्वारा लगाई गई धारा 144 का उल्लंघन करने के आरोप में राज्य की पुलिस ने 1200 से अधिक लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किये हैं.
कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी रोक के बीच गरीबों का पेट भरने के लिए सरकार के पास पर्याप्त खाद्यान्न भंडार है। खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने बृहस्पतिवार को यह बात कही.
उज्ज्वला योजना के तहत आठ करोड़ महिलाओं को दिए गए सिलेंडर कनेक्शन. उन्हें रसोई गैस की दिक्कत न हो इसलिए अगले तीन महीने तक मुफ्त में रसोई गैस के सिलेंडर मिलते रहेंगे- वित्त मंत्री
उज्ज्वला योजना के तहत आठ करोड़ महिलाओं को दिए गए सिलेंडर कनेक्शन. उन्हें रसोई गैस की दिक्कत न हो इसलिए अगले तीन महीने तक मुफ्त में रसोई गैस के सिलेंडर मिलते रहेंगे - वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण
20 करोड़ महिला जनधन खातों में अगले तीन महीने तक 500 रुपये हर महीने डाले जाएंगे. - वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण
मजदूरों के लिए मनरेगा के तहत मजदूरी को बढ़ाकर 182 रुपये से 202 रुपये कर दिया गया है - वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण
पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपये दिए जाते हैं. अप्रैल के पहले हफ्ते में 2000 रुपये की किस्त खाते में डाल दी जाएगी. 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को लाभ - वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज 1.70 लाख करोड़ रुपये का होगा. पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ गरीब लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था की जाएगी ताकि कोई गरीब भूखा नहीं रहे. इसके तकत 5 किलो गेहूं या चावल तीन महीने तक मिलेगा. 80 करोड़ लाभार्थियों को फायदा. पीडीएस से मिलने वाले लाभ से इतर होगा. एक किलो दाल का भी प्रावधान.-  वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण
डॉक्टरों और स्वास्थ्य संबंधी स्टाफ के लिए 50 लाख रुपये का मेडिकल इंश्योरेंस कवर-  वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण
गरीबों,  जरूरतमंदों के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये का राहत पैकेज

हम नहीं चाहते, कोई भूखा रहे, गरीबों तक पैसा पहुंचाएगी सरकार : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण
कोविड-19 : कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर 21 दिन के लॉकडाउन का समर्थन किया, डॉक्टरों और अर्द्धचिकित्सकों की रक्षा करने तथा आपूर्ति श्रृंखला को आसान बनाने के लिए कदम उठाने की मांग की.
केंद्र को छह महीनों के लिए सभी ईएमआई को टालने पर विचार करना चाहिए, इस अवधि के लिए बैंकों द्वारा लिया जाने वाला ब्याज भी माफ करना चाहिए : सोनिया ने प्रधानमंत्री से कहा
कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए बृहस्पतिवार को कश्मीर में लोगों की आवाजाही तथा उनके एकत्र होने पर पाबंदियां और अधिक सख्त कर दी गईं.
उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (डीपीआईआईटी) ने कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन (सार्वजनिक पाबंदी) के दौरान आवश्यक वस्तुओं के आवागमन और आपूर्ति पर वास्तविक समय में नजर रखने के लिए एक निगरानी केंद्र बनाया है.
गुजरात के भावनगर जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित 70 वर्षीय व्यक्ति की बृहस्पतिवार तड़के मौत हो जाने के बाद राज्य में इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है.
पुडुचेरी में सत्तारूढ़ कांग्रेस के एक विधायक पर कथित तौर पर लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करने और यहां एक गांव में लोगों को दान देने के मामले में प्राथमिकी दर्ज की गयी है.
अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने यहां कहा कि भारत और अमेरिका कोरोना वायरस से निपटने के लिए मिलकर प्रयास कर रहे हैं और इस घातक बीमारी के निदान एवं उपचार के क्षेत्रों में गठजोड़ किया जा रहा है.
गोवा में कोरोना वायरस के तीन रोगियों का पता चला है जिनकी हालत स्थिर है और राज्य सरकार इस घातक संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है.
सिंगापुर में दर्ज किए गए कोविड-19 के 73 नए मामलों में तीन वर्षीय एक भारतीय बच्ची भी शामिल है. सिंगापुर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 600 के पार हो गई है.
गोवा में कोरोना वायरस संक्रमण के तीन मामले सामने आए हैं और तीनों संक्रमित व्यक्ति हाल में विदेश यात्रा से लौटे हैं.
कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉकडाउन (बंद) जैसे कदम उठाए जाने के बाद अमेरिका में फंसे भारतीय छात्रों की मदद के लिए भारतीय-अमेरिकी होटल मालिक आगे आए हैं और उन्होंने छात्रों को नि:शुल्क ठहराने और कुछ मामलों में भोजन की पेशकश की है.
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाये गये राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण गरीब लोगों को होने वाली परेशानियों को कम करने के लिए सहायता पैकेज की घोषणा करते हुए बुधवार को कहा कि प्रदेश सरकार मजदूरों को प्रति मजदूर 1000 रुपए की सहायता देगी. उन्होंने कहा कि इसके अलावा, प्रदेश सरकार जनजातीय परिवारों के खातों में दो माह की अग्रिम राशि 2,000 रुपये देगी और सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत आने वाले पेंशनर्स को दो माह का अग्रिम भुगतान करेगी.
गोवा में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आए, तीन संक्रमित : स्वास्थ्य विभाग.

मध्यप्रदेश के इंदौर शहर के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती पांच और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की बुधवार देर रात पुष्टि हुई. इसके बाद इस संक्रमण की चपेट में आने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 10 पर पहुंच गई.
पश्चिम बंगाल में बुधवार को कोरोना वायरस का कोई ताजा मामला सामने नहीं आया. स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी. मंगलवार को दो लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. अब तक राज्य में नौ लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है जिनमें से एक की मौत सोमवार की दोपहर एक निजी अस्पताल में हो गई थी.
देश में अब तक कोरोना वायरस के 606 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 10 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अपने ही पतियों की जान की दुश्‍मन क्‍यों बन जाती हैं पत्नियां? आपके होश उड़ा देगी यह रिपोर्ट 
Coronavirus India lockdown Live Updates: लॉकडाउन में सरकार ने किया राहत पैकेज का ऐलान
प्रतापगढ़ : एआरटीओ ने जब्त की बच्चों से भरी स्कूल बस, धूप में भूखे-प्यासे तड़पते रहे, गुस्साए पेरेंट्स
Next Article
प्रतापगढ़ : एआरटीओ ने जब्त की बच्चों से भरी स्कूल बस, धूप में भूखे-प्यासे तड़पते रहे, गुस्साए पेरेंट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com