यह ख़बर 03 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

राजनीतिक हत्याएं स्वीकारने वाले नेता पर होगी कार्रवाई : चांडी

खास बातें

  • केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने रविवार को कहा कि मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता एमएम मणि द्वारा दिए गए भाषण के लिए उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा।
कोच्चि:

केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने रविवार को कहा कि मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेता एमएम मणि द्वारा दिए गए भाषण के लिए उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। मणि ने अपने भाषण में कहा था कि उनकी पार्टी ने अपने विरोधियों के सफाए के लिए हत्याओं को अंजाम दिया है।

दूसरी ओर मणि ने रविवार को कहा कि उन्हें फंसाने के लिए राजनीतिक साजिश रची जा रही है।

  चांडी ने यहां संवाददाताओं से कहा, "यदि हम मणि के खिलाफ कार्रवाई नहीं करते हैं तो वे लोग हमारी सरकार को माफ नहीं करेंगे, जिन्होंने उस भाषण को सुना है, क्योंकि उन्होंने बहुत ही स्पष्टरूप से कहा है कि उनकी पार्टी ने अपने राजनीतिक विरोधियों की हत्याएं की हैं। जब एक नेता खुद कहता है कि उन्होंने अपने विरोधियों की गोली मारकर, चाकू से गोदकर और पीट-पीटकर हत्या कर दी है, तो यह स्वाभाविक हो जाता है कि एक मामला दर्ज किया जाए।"

माकपा की इडुक्की जिला इकाई के सचिव मणि ने पिछले महीने एक सार्वजनिक सभा में यह बोलकर हड़कम्प मचा दिया था कि उनकी पार्टी जैसे को तैसा जैसी हत्याओं में विश्वास रखती है और वह चार ऐसे राजनीतिक विरोधियों का सफाया कर चुकी है।

रविवार को सामने आए मणि ने कहा कि वह भूमिगत नहीं थे, बल्कि नेयत्तिनकारा निर्वाचन क्षेत्र में शनिवार को हुए उपचुनाव के कारण शांत बैठे हुए थे।

मणि ने इडुक्की में कहा, "यह चकित करने वाला है कि पुलिस ने एक भाषण के लिए मेरे खिलाफ मामला दर्ज किया है। मैं कभी भूमिगत नहीं था, मैं उपचुनाव के कारण मीडिया से दूर था। मुझे फंसाने के लिए एक राजनीतिक साजिश रची जा रही है। मेरे खिलाफ इस मामले से राजनीतिक और कानूनी रूप से निपटा जाएगा।"

केरल पुलिस ने मणि के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 302 और 109 के तहत एक मामला दर्ज किया है।

मणि का भाषण टेलीविजन पर प्रसारित होने के तत्काल बाद वह लापता हो गए थे और उनके मोबाइल फोन पर जवाब नहीं मिल रहा था, तथा उनके परिवार के लोग कहते थे कि उन्हें उनके ठिकाने के बारे में पता नहीं है।

चूंकि मणि के बयान ने पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व को बैकफुट पर ला खड़ा किया है, लिहाजा पांच जून को राज्य की राजधानी में माकपा की बैठक होने जा रही है, जिसमें मणि के भाग्य का फैसला किया जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) जैकब पुन्नूस ने संवाददाताओं से रविवार को कहा कि पुलिस मणि द्वारा दिए गए बयान के पीछे की सच्चाई का खुलासा करेगी।