CBI ने IL&FS, उसकी सहायक कंपनी और उसके निदेशकों पर दर्ज किया मामला, 19 बैंकों से कथित धोखाधड़ी का है आरोप

केनरा बैंक ने CBI को दी अपनी शिकायत में कहा कि ITL द्वारा 6,524 करोड़ रुपये से अधिक के सार्वजनिक धन का गबन किया गया है और इस तरह सभी उधारदाताओं को धोखा दिया गया है.

CBI ने IL&FS, उसकी सहायक कंपनी और उसके निदेशकों पर दर्ज किया मामला, 19 बैंकों से कथित धोखाधड़ी का है आरोप

CBI ने IL&FS कंपनी के खिलाफ दर्ज किया मामला

नई दिल्ली:

CBI ने IL&FS, उसकी सहायक कंपनी और उसके निदेशकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. IL&FS और उसकी सहायक कंपनी पर देश के 19 बैंकों से कथित तौर पर धोखाधड़ी करने का आरोप है. मिल रही जानकारी अनुसार इस कंपनी पर वर्ष 2016 से 2018 के बीच ₹ 6,524 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है.

सूत्रों के अनुसार सीबीआई कंपनी के निदेशकों के खिलाफ मामला दर्ज करने के साथ-साथ अब उनसे पूछताछ करने की भी तैयारी में है. कंपनी ने कथित तौर पर जिन बैंकों को धोखा दिया उनमें पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक और यस बैंक शामिल हैं. 

IL&FS ट्रांसपोर्टेशन नेटवर्क IL&FS की सहायक कंपनी है, जिसने 2018 में दिवालियापन के लिए आवेदन दिया था. 

केनरा बैंक ने CBI को दी अपनी शिकायत में कहा कि ITL द्वारा 6,524 करोड़ रुपये से अधिक के सार्वजनिक धन का गबन किया गया है और इस तरह सभी उधारदाताओं को धोखा दिया गया है. आरोपी व्हाइट कॉलर अपराधी हैं और कानून की पेचीदगियों की अच्छी जानकारी रखते हैं. और खुद को कानून के शिकंजे से बचाना भी जानते हैं.

FIR में कहा गया है कि आईएल एंड एफएस ट्रांसपोर्टेशन नेटवर्क लिमिटेड (आईटीएल) और उसके निदेशकों द्वारा 2018 में राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण द्वारा एक नए निदेशक मंडल की नियुक्ति के बाद धोखाधड़ी सामने आई, जिसने मूल फर्म आईएल एंड एफएस का अधिग्रहण किया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

FIR में कहा गया है कि ITNL ने कंपनी सॉफ्टवेयर में रिकॉर्ड दर्ज किए बिना पर्याप्त पैसे ट्रांसफर किए. ITNL और अन्य समूह फर्मों के बीच सर्कुलर ट्रांसजैक्सन की अनुमति देने के लिए कॉमर्शियल पेपर की व्यवस्था भी की गई.