विज्ञापन
Story ProgressBack

वीके सिंह, अश्विनी चौबे और हर्षवर्धन... चुनाव से दूर रहे इन नेताओं को गवर्नर बनाएगी BJP? खत्म हो रहा 11 राज्यपालों का कार्यकाल

अगले तीन से चार महीने में यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान समेत 11 राज्यपालों का कार्यकाल खत्म हो रहा है.

वीके सिंह, अश्विनी चौबे और हर्षवर्धन... चुनाव से दूर रहे इन नेताओं को गवर्नर बनाएगी BJP? खत्म हो रहा 11 राज्यपालों का कार्यकाल
हर्षवर्धन केंद्र की मोदी सरकार में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री और पृथ्वी विज्ञान मंत्री रह चुके हैं.
नई दिल्ली:

देश में 11 राज्यों के राज्यपालों का 5 साल का कार्यकाल जल्दी पूरा होने जा रहा है. यहां नए राज्यपालों की नियुक्ति की जाएगी. BJP ने अपने कई सीनियर नेताओं को इस बार लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ाया था. ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि BJP अपने इन नेताओं को राज्यपाल बना सकती है. इसमें वीके सिंह, अश्विनी चौबे और डॉ. हर्षवर्धन का नाम शामिल है. जबकि कैबिनेट मंत्री रहे महेंद्र नाथ पांडेय, आर के सिंह, पूर्व कैबिनेट मंत्री मेनका गांधी को लोकसभा चुनाव में हार मिली है. सूत्रों के मुताबिक, ये सभी नेता राज्यपाल बनने की दौड़ में शामिल हैं.

जनरल वीके सिं​ह (रिटायर्ड), डॉ. हर्षवर्धन और अश्विनी चौबे पिछली लोकसभा में बतौर बीजेपी सांसद मौजूद थे. ये तीनों मोदी कैबिनेट में भी शामिल रहे थे. इस बार तीनों संसद से दूर हैं और इन्हें सरकार में भी शामिल नहीं किया गया है. वीके सिंह की बात करें, तो वह गाजियाबाद से 2014 और 2019 के चुनाव में सांसद चुने जा चुके हैं. जबकि डॉ. हर्षवर्धन चांदनी चौक से सांसद रहे हैं. वहीं, अश्विनी चौबे बक्सर से लगातार दो बार सांसद चुने गए थे. 

वाराणसी में PM मोदी : किसानों के लिए 20 हजार करोड़ किए जारी, दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में हुए शामिल

अश्विनी चौबे मोदी सरकार में कंज्यूमर अफेयर्स, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में राज्य मंत्री का प्रभार संभाल चुके हैं. वीके सिंह ने मोदी सरकार में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय और विदेश मंत्रालय में बतौर राज्य मंत्री रह चुके हैं. वहीं, हर्षवर्धन केंद्र की मोदी सरकार में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री और पृथ्वी विज्ञान मंत्री के तौर पर सेवा दे चुके हैं. 

किन राज्यों के राज्यपालों का पूरा हो रहा कार्यकाल?
यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल का कार्यकाल 29 जुलाई को खत्म हो रहा है. राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र का कार्यकाल 9 सितंबर को खत्म हो रहा है, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत का कार्यकाल 22 जुलाई को पूरा हो रहा है. केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान का कार्यकाल 6 सितंबर को खत्म हो रहा है. 

विधानसभा चुनाव... पूर्ण राज्य... आतंकवाद का खात्मा, PM मोदी के जम्मू-कश्मीर दौरे का क्या है बड़ा संदेश?

पंजाब के राज्यपाल ने दिया इस्तीफा
वहीं, पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित इस्तीफा दे चुके हैं. अभी तक उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया गया है. 

रमेश बैस और बंडारू दत्तात्रेय का भी खत्म हो रहा कार्यकाल
इसी तरह हरियाणा में बंडारू दत्तात्रेय, महाराष्ट्र में रमेश बैस, मणिपुर में अनुसुइया उइके, मेघालय में फागू चौहान का कार्यकाल अगले दो से तीन महीने के अंदर खत्म हो रहा है.

लोकसभा में इकतरफा नहीं मैच, BJP के पास इन 5 की क्या काट?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिल्ली-नोएडा में सुबह सुबह अंधेरा, उमस और चिपचिपी गर्मी से मिलेगी राहत?
वीके सिंह, अश्विनी चौबे और हर्षवर्धन... चुनाव से दूर रहे इन नेताओं को गवर्नर बनाएगी BJP? खत्म हो रहा 11 राज्यपालों का कार्यकाल
NEET-UG परीक्षा मामला :  छात्रों ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री को चिट्ठी लिखी, सुप्रीम कोर्ट का आदेश नहीं मानने का आरोप
Next Article
NEET-UG परीक्षा मामला : छात्रों ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री को चिट्ठी लिखी, सुप्रीम कोर्ट का आदेश नहीं मानने का आरोप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;